इस हैरान करने वाले झील से होकर स्वर्ग को जाता है रास्ता, जानें क्या है रहस्य


बद्रीनाथ से 25 किलोमीटर दूर संतोपथ झील में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का अशीर्वाद मिलता है. स्कंद पुराण में भी बताया गया है कि इस झील के तीनों कोनों पर ‌तीनों देवताओं का वास है. ये झील तिकोनी है. मान्यता है कि हर साल सितंबर माह की एकादशी के दिन ब्रह्मा, विष्‍णु और महेश एक साथ इस झील में स्नान करते हैं. एकादशी में यहां स्नान करने से पुण्य प्राप्त होता है. संतोपथ में स्नान करने वालों में विदेशियों की संख्या ज्यादा होती है.

हिमालय की गोद में स्थित इस झील तक पहुंचने का रास्ता बेहद कठिन है. यहां अलकनंदा और लक्ष्मण गंगा का संगम स्थल भी है. जिसे गोविंद घाट कहा जाता है. पौराणिक और लोक कथाओं के अनुसार पांचों पांडव और द्रौपदी अपने अंतिम समय में सब कुछ त्यागकर सशरीर स्वर्ग जाने के लिए बद्रीनाथ से आगे माणा गांव होते हुए स्वर्गरोहिणी की ओर प्रस्थान कर गए, लेकिन मार्ग की कठिनाइयों और प्रतिकूल मौसम के कारण एक-एक कर उनका देहावसान होता चला गया और केवल युधिष्ठिर ही जीवित रहे और वही धर्मराज के साथ सशरीर स्वर्ग जा सके.

कुछ लोग ऐसा भी मानकर चलते हैं कि बाकी चारों पांडवों और द्रौपदी को कुछ घमंड हो गया था, जिसके परिणामस्वरूप वे लोग सशरीर स्वर्ग नहीं पहुंच पाए. उत्तराखंड के चार धामों में से एक बद्रीनाथ तक आप बस या कार से आसानी से पहुंच सकते हैं. इससे आगे भारत के इस तरफ के अंतिम गांव माणा तक जाने के लिए भी अब आपको कोई न कोई गाड़ी मिल जाती है, लेकिन सतोपंथ और स्वर्गरोहिणी जाने के लिए पैदल ही लगभग 28 किमी. का दुर्गम रास्ता तय करना होता है.

सतोपंथ ताल बहुत पवित्र माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि एकादशी के दिन इस हरे रंग के पानी वाले त्रिभुजाकार पवित्र ताल में तीनों देवता ब्रह्मा, विष्णु और महेश स्नान करने के लिए आते हैं. कुछ वर्ष पहले तक स्वर्गरोहिणी का रास्ता माणा गांव से वसुधारा फॉल होते हुए जाता था, लेकिन आगे अलकनंदा नदी के धानू ग्लेशियर के टूट जाने के कारण अब यह रास्ता वसुधारा फॉल की विपरीत दिशा से होकर जाता है.

- Advertisement -

More Today

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है....

उत्तराखंड: मतदाता सूची में अभी भी जिंदा मृतक इंसान, बार-बार पुनरीक्षण अभियान चलाने का भी कोई असर नहीं

कई अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रो में मृतको को अभी भी मतदाता कि संख्या में गिना...

उत्तराखंड के वोटरों में पार्टियों के स्टार प्रचारक नहीं भर पाए उत्साह, मतदान प्रतिशत फिर भी कम

लोकतंत्र के महापर्व पर जनता के मुद्दों की बातचीत न करने से मतदाता भी...

चारधाम यात्रा के पंजीकरण का आंकड़ा 10.66 लाख पहुंचा, केदारनाथ धाम के लिए सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण की आंकड़ाओं में एक बड़ा बदलाव आया है। पांच...

ऋषिकेश में दो युवक स्नान के दौरान गंगा में डूबे, देर शाम तक भी नहीं लगा कोई पता

ऋषिकेश के मुनिकीरेती थाना क्षेत्र में गंगा स्नान के दौरान बिहार और दिल्ली के...

मनीष सिसोदिया ने वापस ली अंतरिम जमानत की याचिका, सीबीआई ने बताया घोटाला का किंगपिन

दिल्‍ली शराब घोटाला मामले में शनिवार को राउज एवेन्‍यू कोर्ट में पूर्व डिप्‍टी सीएम...

Latest Updates

अन्य खबरें