उत्तराखंड के आईएएस अधिकारी को मिला बड़ा सम्मान, डॉ. आशीष के नाम रखी गई स्पेन की एक चोटी

उत्तराखंड के आईएएस अफसर और उत्तरकाशी के जिलाधिकारी रहे आशीष चौहान के नाम पर एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है. उत्तरकाशी से लौटे एक स्पैनिश नागरिक और पर्वतारोही एंटोनियो ने स्पेन की एक अनाम चोटी को डॉ. आशीष के नाम पर कर दिया है. दरअसर स्पेनिश नागरिक और पर्वतारोही एंटोनियो जब 2018 में उत्तराखंड आए थे उन्होंने तब डीएम आशीष चौहान से मदद मांगी जिसके बाद डीएम आशीष चौहान ने न केवल उनकी मदद की बल्कि उन्होंने पहाड़ की भगौलिक स्थिति से भी रूबरू कराया. इसके बाद डीएम ने उन्हें अपना मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि वो किसी भी संकट में इस पर कॉल कर सकते हैं. इस तरह उस दौरान एंटोनियो को लगातार मदद मिलती रही.

डीएम की कार्यप्रणाली के मुरीद हुए थे एंटोनियो
इसके बाद जब एंटोनियो अपने देश लौटे तो वह डीएम आशीष चौहान की कार्यप्रणाली के मुरीद हो गए. एंटोनियो के मुताबिक वो डीएम को कुछ इनाम देना चाहते थे लेकिन उन्हें सूझ नहीं रहा था. इसके बाद इनाम की तलाश मं वो स्पेन की एक अनाम चोटी पर ट्रैंकिग के लिए निकल पड़े. चोटी पर सफलतापूर्वक आरोहण करने के बाद उन्होंने तय किया कि इसका नाम आईएएस ऑफिसर डॉ आशीष चौहान के नाम रखा जाए. इसके बाद उन्होंने व्हाट्एस एप और फोन करके डीएम आशीष को जानकारी दी कि इस चोटी का नाम उनके नाम पर कर दिया गया है.

खुद डॉ. आशीष ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘आज उन्होंने यह सूचना दी है कि उनके द्वारा स्पेन के एक Virgin शिखर पर सफल आरोहण के पश्चात उसका नाम मेरे नाम पर magistrate point/tip तथा मार्ग का नाम via ashish रखा जा रहा है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक magistrate के रूप में उनके द्वारा दिये जा रहे इस सम्मान के लिए मैं स्पेन के पर्वतारोही दल का आजीवन आभारी व कृतज्ञ रहूँगा.’

आशीष के नाम से जानी जाएगी चोटी
एंटोनियों ने उन्हें बताया कि स्पेन के एक वर्जिन शिखर का नाम मजिस्ट्रेट पॉइंट (टॉप) तथा उस ट्रेक का नाम ‘वाया आशीष’ रख दिया गया है. आने वाले समय में जब कभी भी इस चोटी पर ट्रैंकिग होगी तो रिकॉर्ड में इसका नाम मजिस्ट्रेट पॉइंट और वाया आशीष के नाम से जाना जाएगा. आशीष चौहान ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के मजिस्ट्रेट के रूप में उनके द्वारा दिए जा रहे इस सम्मान के लिए स्पेन सरकार व पर्वतारोही दल का आभार प्रकट किया. डॉ. आशीष चौहान पिथौरागढ़ के सीडीओ भी रहे हैं. इससे पहले नैनीताल जिले के भी एसडीएम भी रहे हैं.

- Advertisement -

More Today

दिल्ली में 31 मार्च को महारैली, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता होंगे शामिल

31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी की भारतीय गठबंधन...

सीएम धामी पुरोला में, प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह के समर्थन में निकाला रोड शो

आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी माला...

महागठबंधन की सीटों का ऐलान हुआ, देखिये पूरी सूची

तीन दिनों तक नई दिल्ली में मंथन के बाद आखिर महागठबंधन में सीट बंटवारे...

AAP का ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ अभियान आज से शुरू, पत्नी सुनीता ने जारी किया व्हाट्सएप नंबर

अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल एक बार फिर मीडिया के सामने आई हैं,...

1991 में अल्मोड़ा से चुनाव हारने की कसक,नहीं तो केंद्र में मंत्री बनता- हरीश रावत

लोकसभा सीट अल्मोड़ा से तीन बार सांसद रहे हरीश रावत को आज भी...

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भेजा नोटिस, 1700 करोड़ रुपए मांगे

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को नोटिस भेजा है. इस नोटिस...

Latest Updates

अन्य खबरें