देहरादून: कुम्भ मेला 2021 निर्धारित समय पर होगा आयोजित, सर्व सम्मति से लिया गया निर्णय

देहरादून| मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि कुम्भ मेला 2021 दिव्य एवं भव्य रूप से आयोजित किये जाने के लिये राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सभी अखाड़ों के सन्त महात्माओं के सहयोग एवं आशीर्वाद से यह आयोजन सफल होगा. शनिवार को सचिवालय में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष एवं महामंत्री तथा अन्य पदाधिकारियों के साथ कुम्भ मेले के आयोजन के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने व्यापक विचार विमर्श किया.

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री मदन कौशिक, मुख्य सचिव ओम प्रकाश, पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था अशोक कुमार के साथ ही शासन के उच्चाधिकारी एवं मेले से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे. मुख्यमंत्री ने कुम्भ मेले की व्यवस्थाओं के तहत किये जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी स्थायी व अस्थायी निर्माण कार्यों को 15 दिसम्बर से पूर्व सम्पन्न करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये.

बैठक में सभी अखाड़ों के सुझावों पर मुख्यमंत्री ने नील धारा सहित अन्य क्षेत्रों में निर्मित होने वाले स्नान घाटों के नाम 13 अखाड़ों के ईष्ट देवों के नाम पर रखे जाने, 2010 कुम्भ मेले की भांति इस बार भी उतने ही क्षेत्रफल में कुम्भ मेले के आयोजन, मंशा देवी हिल वाई पास सड़क को मेले के दौरान प्रयोग में लाये जाने तथा आन्तरिक सड़कों के निर्माण में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये.

मुख्यमंत्री ने हरिद्वार में संत महात्माओं को भू समाधि के लिये स्थान चयन को संत समाज के हित में लिया गया निर्णय बताया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष भी सभी अखाड़ों के सहयोग से छड़ी यात्रा आयोजित की जायेगी धर्मस्व एवं संस्कृति विभाग इसका नोडल विभाग होगा. उन्होंने कहा कि कुम्भ मेले को भव्य एवं दिव्य रूप से आयोजित किये जाने के लिये लगातार बैठकें की जाती रही हैं.

कोविड के कारण उत्पन्न समस्याओं का तत्समय आभास नहीं था. पूरा विश्व इस संकट का सामना कर रहा है. इससे सभी स्तरों पर कार्यों की गति में अवरोध पैदा हुआ है उन्होंने कहा कि इस दौरे से भी हम निजात पायेंगे तथा संतों के आशीर्वाद से इस आयोजन को बेहतर तरीके से सम्पन्न कर पायेंगे. उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में देश काल व परिस्थिति के अनुसार भी निर्णय लिया जायेगा. आगे स्थितियां कैसी होगी, इसका पूर्वानुमान लगाया जाना कठिन है.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सभी संत महात्माओं को उनकी अगुवाई में राम मन्दिर निर्माण के शिलान्यास के लिये भी बधाई दी. उन्होंने कहा कि इसके लिये हमारे संत महात्माओं ने भी अपना बलिदान दिया. आखिर वह शुभ दिन आया जब प्रधानमंत्री मोदी ने राम के भव्य मन्दिर का शिलान्यास किया.

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुम्भ मेले के आयोजन में सभी अखाड़ों का सहयोग मिल रहा है. अखाड़ों की सुविधा के लिये भी सभी व्यवस्थायें की जा रही हैं. निर्माण कार्यों में तेजी लायी गई है. कोरोना के कारण इसकी गति कुछ धीमी जरूर हुई है. कुम्भ मेले से सम्बन्धित सभी पुलों, स्नान घाटों, सड़कों, आस्था पथों आदि का निर्माण 15 दिसम्बर तक पूर्ण हो इसका प्रयास किया जा रहा है.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने उज्जैन व प्रयाग राज कुम्भ की भांति अखाड़ों को धनराशि व अन्य सुविधायें उपलब्ध कराये जाने की बात रखी. उन्होंने अखाड़ों में साफ-सफाई व अतिक्रमण को हटाने, आवागमन व पेशवाई मार्ग निर्धारण, पुलों, घाटों के निर्माण में तेजी लाये जाने का भी अनुरोध किया.

उन्होंने कुम्भ मेले के सफल आयोजन के लिये सभी अखाड़ों की ओर से हर संभव सहयोग का भी आश्वासन दिया. इस अवसर पर मेलाधिकारी दीपक रावत द्वारा निर्माण कार्यों से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया गया.

बैठक में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महन्त हरि गिरि, महन्त प्रेम गिरि, महन्त महेश पुरी, महन्त सत्यगिरि, महन्त कैलाशपुरी, महन्त मुकुन्दानन्द ब्रम्हचारी, महन्त सोमेश्वरानन्द ब्रम्हचारी, महन्त ओंकार गिरि, महन्त रविन्द्र पुरी सहित बड़ी संख्या में संत महात्मा एवं अधिकारीगण उपस्थित थे.

Related Articles

‘द कपिल शर्मा शो’ में चंदन प्रभाकर की वापसी, बताया क्यों लिया था ब्रेक

मुंबई| द कपिल शर्मा शो की टीम से बीते कुछ समय में गायब रहे...

योगी सरकार के मंत्री ने कहा लव जिहाद रोकने के लिए यूपी में बनेगा कानून

यूपी योगी सरकार के एक मंत्री ने लव जिहाद रोकने के लिए...

आईपीएल में एंकरिंग करती दिखेगी पहाड़ की तान्या पुरोहित

आज शनिवार से शुरू हो रहे आईपीएल-2020 में उत्तराखंड के श्रीनगर की तान्या पुरोहित...

उत्तराखंड: नहीं मिल रहा आयुष्मान योजना का लाभ, निजी अस्पतालों में महंगे पड़ रहे इंजेक्शन

कोरोना के गंभीर मरीजों को लगने वाले महंगे इंजेक्शन निजी अस्पतालों में...

उत्तराखंड: भाजपा के पूर्व सह मीडिया प्रभारी शादाब शम्स भी कोरोना पॉजिटिव

उत्तराखंड भाजपा के पूर्व सह मीडिया प्रभारी और 15 सूत्रीय कार्यक्रम कार्यान्वयन...

सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी में बनाएंगे फिल्म सिटी

बॉलीवुड में पिछले कई दिनों से मचे घमासान के बीच यूपी के...

कोरोना ने दी नए खतरे की आहट, रूप बदलकर ठीक हुए मरीजों पर दोबारा हमला कर रहा वायरस

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों ने वैज्ञानिकों की...

Latest Updates

उत्तराखंड: नहीं मिल रहा आयुष्मान योजना का लाभ, निजी अस्पतालों में महंगे पड़ रहे इंजेक्शन

कोरोना के गंभीर मरीजों को लगने वाले महंगे इंजेक्शन निजी अस्पतालों में आयुष्मान योजना के तहत उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं....

सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो धस्माना बने सरकार की ‘तीसरी आंख’ के प्रमुख, जानिए कैसे काम करता है एनटीआरओ

नई दिल्ली| तकनीकी रूप से देश को मजबूत सुरक्षा देने वाला एनटीआरओ यानी राष्ट्रीय तकनीकी खुफिया एजेंसी जितनी मजबूत होगी देश दुश्मनों...

उत्तराखंड: भाजपा के पूर्व सह मीडिया प्रभारी शादाब शम्स भी कोरोना पॉजिटिव

उत्तराखंड भाजपा के पूर्व सह मीडिया प्रभारी और 15 सूत्रीय कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष शादाब शम्स कोरोना संक्रमित पाए गए हैं....

अन्य खबरें

योगी सरकार के मंत्री ने कहा लव जिहाद रोकने के लिए यूपी में बनेगा कानून

यूपी योगी सरकार के एक मंत्री ने लव जिहाद रोकने के लिए महत्वपूर्ण बयान दिया है.‌ यह बयान यूपी शासन की ओर...

केंद्र से लेकर योगी सरकार तक युवाओं के आक्रोश पर विपक्ष की चमक रही राजनीति

केंद्र से लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के खिलाफ युवाओं और बेरोजगारों का आक्रोश अब भारी पड़ने लगा है. 'भाजपा सरकार...

अकाली दल एनडीए से अलग हुई या पंजाब चुनावों के लिए भाजपा से किया समझौता !

एनडीए का सबसे पुराना घटक दल शिरोमणि अकाली दल भाजपा सरकार के खिलाफ विरोध में उतरना सियासी पंडितों को भी समझ नहीं...

यूपी विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस-बसपा के चुनावी समर में उतरने से दिलचस्प होगा मुकबला

लखनऊ| यूपी के आठ विधानसभा क्षेत्रों में होंने वाले उप चुनावों में कांग्रेस ने कमेटी बनाकर तो बसपा ने उम्मीदवारों के चयन...

हरसिमरत बादल का इस्तीफा राष्ट्रपति ने स्वीकार किया, तोमर को मिला अतिरिक्त प्रभार

नई दिल्ली| शिरोमणि अकाली दल (शिअद) की नेता एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कृषि से जुड़े तीन विधेयकों...

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर का इस्तीफा

नई दिल्ली| शिरोमणी अकाली दल की नेता और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे...