केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की जिद ने पीएम मोदी की मन की बात शो किया ‘फ्लॉप’

वर्ष 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ से देश के आम लोगों में तेजी से लोकप्रिय हुए थे. पीएम मोदी महीने के आखिरी रविवार को इस खास कार्यक्रम से देश को संबोधित करते रहे हैं. पिछले कुछ महीनों से सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म्स पर मोदी के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं. इसी मन की बात कार्यक्रम से पीएम विपक्षियों पर भी कई बार निशाना भी साधते रहे हैं. यह आकाशवाणी कार्यक्रम मोदी के लिए अभी तक ‘सुपरहिट संवाद’ साबित होता रहा है. लेकिन 30 अगस्त को पीएम मोदी के लिए मन की बात 68 वीं कड़ी ‘कड़वा सच’ के रूप में सामने आई. जिसकी पीएम को स्वयं उम्मीद भी नहीं रही होगी.

आइए अब आपको बताते हैं क्यों इस बार देश के युवाओं ने पीएम मोदी का क्यों साथ नहीं दिया ? क्यों ‘मोदी के मन से मन नहीं मिलाया’ ? गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से देश भर के छात्र और छात्राओं के साथ अभिभावक भी केंद्र सरकार से ‘नीट और जेईई’ की परीक्षाओं को टालने की मांग करते चले आ रहे थे. लेकिन मोदी सरकार इस परीक्षा को कराने के लिए जिद पर अड़ी हुई थी. कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी छात्र-छात्राओं के समर्थन में आकर सरकार से परीक्षा पोस्टपोंड करने की मांग की थी लेकिन केंद्र सरकार ने इसे विपक्षियों का चुनावी हथकंडा बताया. दूसरी ओर देशभर में मानसून की वजह से कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति है. देशवासियों ने इस बार मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी से देशहित में कुछ अच्छी बातों की उम्मीद लगाए बैठे थे.

लेकिन रविवार को जब पीएम ने मन की बात कार्यक्रम का संबोधन शुरू किया तब देशभर के विद्यार्थियों और अभिभावकों ने मोदी की बात को नापसंद (डिसलाइक) करना शुरू कर दिया. अभी तक यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस रेडियो कार्यक्रम मन की बात को सबसे अधिक डिसलाइक किया गया है. दरअसल, देश में कोरोना संकट और बाढ़ के कहर के बीच देश के अधिकांश छात्र जेईई और नीट परीक्षाओं को पोस्टपोंड करने की बात कर रहे थे. दूसरी तरफ केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने साफ कह दिया है कि परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ही होंगी. सही मायने में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की नीट और जेईई की परीक्षा कराने की जिद ने पीएम मोदी का रविवार को मन की बात का सुपरहिट शो ‘फ्लॉप’ कर दिया.

छात्रों की भावनात्मक अपील को पीएम मोदी ने नहीं दिया कोई ध्यान
यहां हम आपको बता दें कि नीट और जेईई परीक्षा पोस्टपोंट कराने के लिए देशभर के छात्र छात्राओं ने सोशल मीडिया के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक भावनात्मक अपील की थी, लेकिन पीएम मोदी ने इस भावनात्मक अपील पर कोई ध्यान नहीं दिया. 30 अगस्त रविवार दोपहर 11 बजे से मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में बोलना शुरू किया उसी दौरान देशभर के छात्र-छात्राओं ने मोदी के खिलाफ कमेंट लिखने शुरू कर दिए. लेकिन पीएम मोदी ने इन भावनात्मक कमेंट को दरकिनार कर आगे बोलते रहे. इसी बात पर छात्र-छात्राओं का भी मन की बात से मोहभंग हो गया. छात्रों ने कमेंट में लिखा, अगर परीक्षाएं नहीं टली तो साल बर्बाद हो जाएगा.

वहीं कुछ कमेंट में लिखा कि देश में पहले से ही काफी बेरोजगारी है, ऐसे में युवाओं को और परेशान करना अच्छा नहीं है. उसी कड़ी में रविवार को पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम के बाद से ही बीजेपी और पीएम मोदी के यू-टूब चैनल में मन की बात वीडियो पर डिसलाइक करने का सिलसिला शुरू हो गया. यहां हम आपको बता दें कि जेईई की परीक्षा 1 से 6 सितंबर बीच शुरू होनी है वहीं नीट की परीक्षा 13 सितंबर तक कराई जाएगी.

सोमवार को भी नहीं थम रहा मन की बात कार्यक्रम को ‘डिसलाइक’ करना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात को डिसलाइक करने का सिलसिला रविवार से शुरू हुआ जो सोमवार को भी जारी है. कार्यक्रम को लाइक करने वालों से दोगुना से अधिक लोगों ने शो की इस कड़ी को नापसंद किया. यहां हम आपको बता दें कि पीएम मोदी के इस यूट्यूब चैनल पर 75 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. भाजपा के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए इस वीडियो पर 4.5 लाख से ज्यादा डिसलाइक आ चुके हैं.

ये पहली बार है जब इस प्रोग्राम के वीडियो पर इतने ज्यादा डिसलाइक आए हैं. भाजपा के अलावा इस वीडियो को पीएमओ के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया गया है, जहां इस पर 70 हजार से ज्यादा बार डिसलाइक किया जा चुका है. वहीं मोदी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड मन की बात प्रोग्राम के वीडियो पर 1 लाख से ज्यादा डिसलाइक आए हैं. दूसरी ओर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मन की बात कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि देश इस समय संकटों से जूझ रहा है, स्टूडेंट जेईई और नीट परीक्षाएं टालने की मांग कर रहे हैं और देश के पीएम मोदी ‘खिलौनों’ की बात कर रहे हैं. सही मायने में राहुल गांधी के इस कमेंट से मोदी के मन की बात को डिसलाइक करनेे का सिलसिला और भी तेज हुआ है.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

सीएम के ओएसडी गोपाल सिंह रावत का निधन

मंगलवार को सीएम रावत के ओएसडी गोपाल सिंह रावत का ...

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम के साथ की जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा

मंगलवार को केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग...

उत्तराखंड में 874 नए मामले आए सामने, संक्रमित मरीजों की संख्या 42000 के पार

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है.

राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत चीन की जीत होगी: डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंगटन| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि, देश में...

मोदी सरकार के कृषि विधेयक ने शिवराज की बढ़ाई टेंशन, सीएम किसानों की आवभगत में जुटे

केंद्र की भाजपा सरकार ने कृषि विधेयक संसद से पारित कराकर किसानों...

बड़ी खबर: इनकम टैक्स से जुडे़ बिल को संसद से मिली मंजूरी, आपको होंगे ये फायदें

नई दिल्ली| संसद में टैक्सेशन और अन्य कानून (कुछ प्रावधानों में...

महाराष्ट्र: भिवंडी इमारत हादसे में मरने वालों की संख्या 20 पहुंची

भिवंडी| महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी इलाके में सोमवार को हुई...

Latest Updates

उत्तराखंड में 874 नए मामले आए सामने, संक्रमित मरीजों की संख्या 42000 के पार

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. हालांकि, कोरोना वायरस से जंग जीतने वाले मरीजों...

राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत चीन की जीत होगी: डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंगटन| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि, देश में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक...

सीएम रावत एवं वन मंत्री ने झाझरा वन रेंज परिसर में उत्तराखण्ड सिटी फॉरेस्ट ‘आनन्द वन’ का लोकापर्ण किया

सीएम रावत एवं वन मंत्री डॉ. हरक सिह रावत ने झाझरा वन रेंज परिसर में उत्तराखण्ड सिटी फॉरेस्ट ‘आनन्द वन’ का लोकापर्ण...

अन्य खबरें

मोदी सरकार के कृषि विधेयक ने शिवराज की बढ़ाई टेंशन, सीएम किसानों की आवभगत में जुटे

केंद्र की भाजपा सरकार ने कृषि विधेयक संसद से पारित कराकर किसानों के साथ मध्य प्रदेश 'शिवराज सिंह चौहान सरकार की भी...

संसद के बाद अब सड़क पर भी भाजपा-विपक्ष में किसानों का नेता बनने की छिड़ी सियासी जंग

कमाल की राजनीति है. कोई भी राजनीतिक दल देश की जनता के सामने अपने आपको सबसे बड़ा हितेषी बताने के लिए तमाम...

उत्तराखंड में बढ़ा ‘आप’ का कुनबा सैकड़ों समर्थकों के साथ जितेंद्र मलिक ने ज्वाइन की पार्टी

उत्तराखंड में साल 2022 का चुनावी रण दिलचस्प होने वाला है. विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी आम आदमी पार्टी हर स्तर...

ब्रेकिंग: राज्यसभा से निलंबित सभी 8 सांसदों का धरना ख़त्म

राज्यसभा से निलंबित किए जाने वाले सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया है.विपक्ष के वाकआउट के बाद धरने पर बैठे विपक्षी...

सांसदों का निलंबन वापस होने तक विपक्ष कार्यवाही का बहिष्कार करेगा: गुलाम नबी

नयी दिल्ली| राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने मंगलवार को कहा कि जब तक उच्च सदन के आठ सदस्यों का,...

निलंबित सांसद रात भर संसद के पास देंगे धरना, संजय सिंह ने घर से मंगवाया तकिया-बिस्तर: सूत्र

संसद के मॉनसून सत्र का सोमवार को 8वां दिन है. किसान बिल को लेकर सरकार और विपक्ष की तनातनी आज...