अनलॉक 4.0: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अब शनिवार को भी खुलेंगी दुकानें- सिर्फ रविवार को रहेगा लॉकडाउन

यूपी की योगी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन में रियायत का ऐलान किया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि अब प्रदेश में सिर्फ साप्ताहिक बन्दी रविवार को निर्धारित की जाएगी. साफ है कि ऐसे में अब शनिवार को भी बाजार खुलेंगे और एक तरह से वीकेंड लॉकडाउन खत्म हो गया है.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से उत्‍तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में काफी समय पहले वीकेंड लॉकडाउन लागू किया था. जबकि सीएम योगी के निर्देश के बाद अब इसे खत्‍म कर दिया गया है, लेकिन अब साप्ताहिक बन्दी सिर्फ रविवार को जारी रहेगी.

इसके अलावा अब यूपी में बाजारों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है. अब सोमवार से शनिवार तक सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक बाजार खुल सकेंगे. जबकि पहले ये समय दिन में 10 बजे से रात 8 बजे तक था.

केंद्र सरकार के बाद सूबे की योगी सरकार ने भी हाल ही में अनलॉक 4.0 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी हैं. मुख्य सचिव आरके तिवारी की तरफ से जारी गाइडलाइन केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के ही मुताबिक है.

यूपी में भी 7 सितंबर से मेट्रो चल सकेंगी, हालांकि, स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर सभी जगह अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन जारी रहेगी.

दिशा निर्देश के मुताबिक सभी स्कूल-कॉलेज व कोचिंग संस्थान 30 सितम्बर तक बंद रहेंगे, हालांकि 21 सितम्बर से कन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्र में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र शिक्षकों से परामर्श के लिए स्कूल-कॉलेज जा सकेंगे. इसके लिए अभिभावकों से लिखित में सहमती लेनी होगी. इतना ही नहीं, स्कूलों में 50 प्रतिशत शिक्षक और कर्मचारियों को ऑनलाइन परामर्श के लिए बुलाया जा सकता है.

राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों, आईटीआई, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम अथवा राज्य कौशल विकास मिशनों में व्यवसायिक प्रशिक्षण की अनुमति होगी. साथ ही 7 सितंबर से मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा.

21 सितंबर से समस्त सामाजिक, अकादमिक/खेल/मनोरंजन/सांस्कृतिक/धार्मिक/राजनीतिक कार्यक्रम एवं सामूहिक अगतिविधियों को अधिकतम 100 व्यक्तियों की मौजूदगी के साथ शुरू करने की अनुमति होगी. हालांकि, इस दौरान फेस मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

20 सितंबर के बाद से शादी समारोह व अंतिम संस्कार में 100 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति होगी. समस्त सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, सभागार और इस प्रकार के अन्य स्थान बंद रहेंगे. हालांकि, ओपन एयर थिएटर को 21 सितंबर से शुरू करने की अनुमति होगी.

Related Articles

Latest Articles

उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद का परिणाम जारी, 10वीं में राहुल ने किया टॉप तो...

0
हरिद्वार| उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद हरिद्वार की ओर से शुक्रवार को 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी किए गए. प्रदेश में उत्तराखंड संस्कृत...

भारत के 40 करोड़ यूजर्स के लिए बड़ी खबर, क्या मेटा बंद कर देगा...

0
व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) ने शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट में एनक्रिप्शन हटाने से इनकार कर दिया है. इतना ही नहीं व्‍हाट्सऐप ने साथ ही यह भी...

उत्तरप्रदेश: अलीगढ़ में ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, विकास कार्य न होने से...

0
आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में यूपी की आठ सीटों पर मतदान जारी है। अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा...

उत्तराखंड में बिजली दरों में हुई करीब सात प्रतिशत की बढ़ोतरी, नियामक आयोग...

0
उत्तराखंड में बिजली दरों में सात प्रतिशत की वृद्धि की गई है, जिसके बाद नियामक आयोग ने नई दरें जारी की हैं। इस बदलाव...

पकड़ा गया स्पाइडर मैन, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा!

0
द‍िल्‍ली में एक यूट्यूबर को स्‍पाइडर मैन बनकर बाइक चलाना इतना भारी पड़ गया क‍ि द‍िल्‍ली पुल‍िस ने पहले उसको पकड़ा और फ‍िर पुल‍िस...

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा में 24 घंटे बिजली आपूर्ति के दिए निर्देश, यात्रा तैयारियों की हुई...

0
मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने यूपीसीएल को केदारधाम और बदरीनाथ धाम में 24 घंटों तक विद्युत सप्लाई की आवश्यकता को सुनिश्चित करने के निर्देश...

आईसीआईसीआई बैंक ने 17,000 क्रेडिट कार्ड को किया ब्लाक, जानिए पूरा मामला

0
अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर के दूसरे बड़े बैंक आईसीआईसीआई के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि बैंक ने लगभग...

आईपीएल 2024 में बतौर ओपनर विराट कोहली का बड़ा कारनामा, पूरे किए 4000 रन

0
आईपीएल 2024 के 41वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिला। इस दिन आरसीबी ने एसआरएच...

उत्तराखंड में बीजेपी नेताओं का ऑडियो कांड, मंत्री बनाने के नाम पर लिए 30...

0
भतरौंजखान में भाजपा के दो गुटों के बीच हुए विवाद के बाद, अब एक ऑडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक व्यक्ति मंत्री बनाने...

लोकसभा चुनाव: यूपी की इन 8 सीटों पर वोटिंग से तय हो सकता है...

0
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है. इस चरण में यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग...