मानसून सत्र से पहले राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव के लिए एनडीए-विपक्ष की होगी भिड़ंत

अगले सप्ताह से देश के सियासी गलियारों में खूब उथल-पुथल मचने वाली है. ‘राजनीतिक दलों के साथ राजनीतिक पंडितों ने भी इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है’. कोरोना महामारी की वजह से पिछले 7 महीने से पक्ष और विपक्ष के नेताओं के बीच सीधी टक्कर या कहें आमना-सामना नहीं हो सका है. अब सोमवार यानी 14 सितंबर से राजधानी दिल्ली के संसद भवन में मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है. लेकिन उससे पहले उसी दिन राज्यसभा उपसभापति के चुनाव को लेकर भाजपा (एनडीए) और कांग्रेस (विपक्षी दलों) ने ‘सियासी दांव चलने के लिए जोर आजमाइश शुरू कर दी है’.

उपसभापति के चुनाव को लेकर मुख्य रूप से ‘भाजपा और कांग्रेस दो-दो हाथ करने के लिए तैयार हैं’. ‘मानसून सत्र में शुरू हो रहे हैं एनडीए और विपक्षी दलों के नेताओं के संग्राम को देखने के लिए सियासी पंडित भी बेताब हैं’. हम आपको बता दें कि इन दिनों ‘दिल्ली की राजनीति में बिहार में होने वाला विधानसभा चुनाव सुर्खियों में है’. राज्यसभा का उपसभापति का चुनाव भी बिहार से ही जोड़ दिया गया है. आइए आपको बताते हैं एनडीए और विपक्षी नेताओं का यह ‘नया सियासी खेल क्या है’.

सोमवार से शुरू हो रहे मानसून सत्र के पहले दिन ही संसद में बिहार चुनाव की एक झलक देखने को मिलेगी. उपसभापति पद के लिए होने वाले चुनाव में बिहार के दो प्रमुख विरोधी दलों के उम्मीदवार आमने सामने होंगे.‌ इस चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपने राज्यसभा के सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है और 14 सितंबर को सदन में उपस्थित रहने के लिए निर्देश दिए हैं.


उपसभापति चुनाव के लिए दोनों बिहार के प्रत्याशियों पर लगाया सियासी दांव
बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा गठबंधन दलों और कांग्रेस सहयोगी दलों ने राज्यसभा के उपसभापति चुनाव के लिए दोनों ही बिहार के प्रत्याशियों पर सियासी दांव लगाया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी ‘जेडीयू की ओर से हरबंस सिंह और और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल की ओर से मनोज झा उपसभापति के लिए प्रत्याशी होंगे’. यह हम आपको बता दें जदयू उम्मीदवार हरबंस सिंह को जिताने के लिए भाजपा अपने सहयोगी दलों के साथ पूरा जोर लगाए हुए हैं.दूसरी ओर आरजेडी के उम्मीदवार मनोज झा उपसभापति बनाने के लिए कांग्रेस ने भी कवायद शुरू कर दी है.

बुधवार को जेडीयू प्रत्याशी हरबंस सिंह ने उपसभापति के लिए अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया है. आरजेडी के उम्मीदवार मनोज झा अपना नामांकन आज दाखिल कर सकते हैं ? राज्यसभा के उपसभापति के नामांकन भरने की अंतिम तारीख 11 सितंबर शुक्रवार है.‌ आपको बता दें कि पहले विपक्ष की ओर से डीएमके के तिरुचि शिवा को उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा थी लेकिन बिहार चुनाव को देखते हुए लालू यादव की पार्टी आरजेडी के मनोज झा को मैदान में उतारने पर सहमति बनी. वो भी तब जब एनडीए की ओर से भी बिहार में आरजेडी की विरोधी और सत्तारूढ़ पार्टी जेडीयू के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सभापति के दोनों ही प्रत्याशी सवर्ण जाति से हैं, हरवंश ठाकुर हैं जबकि मनोज झा बिहार के ब्राह्मण हैं.

ऐसे में भाजपा-जेडीयू साथ ही कांग्रेस-आरजेडी ने बिहार में सवर्ण जाति को भी विश्वास में लेने का दांव चला है. बता दें कि हरबंस सिंह पहले भी राज्यसभा में उपसभापति पद पर रह चुके हैं. उनका राज्यसभा कार्यकाल खत्म होने के कारण जगह खाली हुई थी, लेकिन अब वो दोबारा चुनकर आ गए हैं, जिसके बाद फिर उन्हें ही एनडीए की ओर से पद का उम्मीदवार बनाया गया है.‌


राज्यसभा में एनडीए और विपक्षी सहयोगियों के दलों की स्थिति इस प्रकार है
राज्यसभा में फिलहाल सदस्यों की कुल संख्या 240 है. चुनाव वाले दिन सभी सदस्य वोट करते हैं तो जीतने के लिए 121 मतों की जरूरत पड़ेगी. बीजेपी के 87 सदस्यों समेत एनडीए के पास 105 सांसदों का समर्थन हासिल है. वर्तमान हालात को देखते हुए वाईएसआर कांग्रेस के 6, एआईएडीएमके के 9 और बीजू जनता दल के भी 9 सदस्यों के भी एनडीए के ही समर्थन में वोट करने की संभावना है.

ऐसे में हरिवंश के पास 129 सदस्यों का समर्थन हासिल है. वहीं मनोज झा के पास कांग्रेस के 40 सांसदों समेत केवल 99 सांसदों का समर्थन हासिल है. बीएसपी, टीडीपी और टीआरएस का रुख अभी साफ नहीं है, इन पार्टियों के कुल 12 सदस्य हैं.‌ इसके अलावा आम आदमी पार्टी के पास तीन राज्यसभा के सांसद हैं. लेकिन अभी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का स्पष्ट नहीं है कि वह इस चुनाव में किधर जाएंगे. बता दें कि राज्यसभा में यूपीए और एनडीए दोनों बहुमत से दूर राज्यसभा उपसभापति चुनाव में सत्तापक्ष और विपक्ष आमने-सामने होंगे.

इससे पहले एनडीए उम्मीदवार हरबंस सिंह को वर्ष 2018 में उपसभापति के रूप में निर्विरोध चुना गया था. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए की ओर से हरिवंश सिंह दोबारा से मैदान में हैं.‌ राज्यसभा में एनडीए के पास भले ही सबसे ज्यादा सांसद हों, लेकिन अपने दम पर उपसभापति का चुनाव जीतने के आंकड़े नहीं हैं. ऐसे में देखना है कि कौन सी पार्टी किसके साथ खड़ी होती है.‌

जेडीयू सांसद हरिवंश- आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा


शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

प्रदेश का नैसर्गिक प्राकृतिक सौन्दर्य सदियों से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है: सीएम रावत

सीएम रावत ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं...

अदार पूनावाला का सवाल, क्या भारत सरकार खर्च करेगी 80 हजार करोड़!

नई दिल्ली| देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना...

यूएन में पीएम मोदी का संबोधन, कहा -भारत जब दोस्ती का हाथ बढ़ता है तो वह किसी तीसरे के खिलाफ नहीं होती

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महसभा के 75वें सत्र को संबोधित करते...

नैनीताल: कोरोना जांच में गड़बड़ी, 24 घंटे में ही 111 पॉजिटिव हो गए नेगेटिव

आईवीआरआई मुक्तेश्वर में आरटीपीसीआर जांच के बाद 111 लोगों को कोरोना पॉजिटिव...

गुणों की भंडार काली मिर्च देगी आपको कई स्वास्थ्य लाभ

काली मिर्च का सेवन आप भी खूब करते होंगे, अगर नहीं करते हैं तो...

चेन्नई की फ्लॉप बैटिंग पर सहवाग ने मारा ताना, कहा-अगले मैच में ग्लूकोज चढ़वाकर आना

दुबई|...... पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि इंडियन...

Latest Updates

उत्तराखंड में मिले कोरोना के 949 नए मामले, 11 लोगों की मौत -प्रदेश में 46 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा

उत्तराखंड में शनिवार को कोरोना के 1007 मरीज स्वस्थ हुए हैं, जबकि 949 नए मामले सामने आए हैं. इनमें सबसे अधिक 295...

यूएन में पीएम मोदी का संबोधन, कहा -भारत जब दोस्ती का हाथ बढ़ता है तो वह किसी तीसरे के खिलाफ नहीं होती

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महसभा के 75वें सत्र को संबोधित करते हुए यूएन के स्वरूप को आज के बदलते युग में...

नैनीताल: कोरोना जांच में गड़बड़ी, 24 घंटे में ही 111 पॉजिटिव हो गए नेगेटिव

आईवीआरआई मुक्तेश्वर में आरटीपीसीआर जांच के बाद 111 लोगों को कोरोना पॉजिटिव बता दिया गया और 24 घंटे बाद ही सभी की...

अन्य खबरें

8 महीने बाद जेपी नड्डा ने घोषित की भाजपा की नई टीम, जानें किस को क्या मिला

नई दिल्‍ली| कार्यभार संभालने के आठ महीने के बाद भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने अपनी...

88 साल के हुए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, बधाई देते हुए राहुल गांधी ने कही ये बड़ी बात

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का आज जन्मदिन है. वो 88 साल के हो गए हैं. इस मौके...

कांग्रेस नेता अधीर रंजन बोले-राजनीति ने ‘सुशांत राजपूत’ को मार डाला, बिहार चुनाव से जोड़ा कनेक्शन

नई दिल्ली| कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि राजनीति ने सुशांत सिंह राजपूत...

बिहार चुनाव में राजनीतिक दलों के नेताओं की वर्चुअल सियासत में उलझेगा देसी वोटर

बिहार एक ऐसा राज्य है जो अपने देसी अंदाज को लेकर पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. यहां के...

भाजपा कार्यकर्ताओं ने पप्पू यादव की पार्टी के लोगों को दौड़ा दौड़ाकर पीटा, देखें-वीडियो

पटना| शुक्रवार को चुनाव आयोग जिस समय बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर रहा था उस समय पटना...

हरीश रावत की टिप्पणी पर रेखा का पलटवार, कोई भी आरोप साबित हुआ तो राजनीतिक जीवन से संन्यास ले लूंगी

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के आरोप पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने पटलवार किया है.