एप्‍पल ने वॉच एसई-वॉच सीरीज-6 और आईपैड किया लांच, जानें कीमत और फीचर्स

टेक कंपनी एप्‍पल ने अपनी एप्‍पल वॉच एसई और एप्‍पल वॉच सीरीज-6 लॉन्‍च कर दी है. कंपनी के सीईओ टिम कुक ने एप्‍पल वॉच की खासियत बताते हुए कहा कि इनमें दिए गए VO2 Max फीचर के जरिये सटीकता से हेल्थ को मॉनिटर करने में मदद मिलेगी.

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में इससे लोगों को अपनी हेल्‍थ में होने वाले बदलावों का तुरंत पता लग सकेगा. ये वॉच तीन कलर वेरियंट में मिलेगी. साथ ही नई वॉच में ईसीजी का सपोर्ट भी दिया जा रहा है. बता दें कि YouTube पर एप्‍पल के लाइव ईवेंट को 15 लाख से जयादा लोग देख रहे हैं.

कुक ने कहा कि आज का इवेंट आईपैड और एप्‍पल वॉच पर फोकस है. सिंगापुर में कोरोना वॉरियर्स को एप्‍पल वॉच दी जा रही है. वैश्विक महामारी के इस दौर में एप्‍पल वॉच काफी मददगार साबित होगी. एप्‍पल वॉच सीरीज-6 से ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन के स्‍तर के बारे में महज 15 सेकेंड में पता लगाया सकता है.

एप्‍पल वॉच एसई की कीमत 279 डॉलर, जबकि सीरीज-6 का दाम 399 डॉलर रखा गया है. वहीं, वॉच सीरीज-3 अब भी 199 डॉलर में मिलती रहेगी.

भारत में Apple Watch Series-6 जीपीएस की शुरुआती कीमत 40,900 रुपये और Watch Series-6 जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 49,900 रुपये से शुरू होगा.

वहीं, एप्‍पल वॉच एसई-जीपीएस की शुरुआती कीमत 29,900 रुपये और वॉच एसई-जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 33,900 रुपये से शुरू होगा.

एप्‍पल वॉच एसई में एस-5 सिस्टम चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. इसमें ई-सिम का सपोर्ट भी मिलेगा. एप्‍पल ने 8वीं जेनरेशन का iPad-4 भी लॉन्च कर दिया है, जो एंड्रॉयड टैब के मुकाबले तीन गुना फास्ट है. इसमें फुल डे बैटरी लाइफ मिलेगी. एप्‍पल का iPad 4 पेंसिल और रेटीना डिस्प्ले के साथ उपलब्‍ध होगा.

इसमें A12 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. गेम खेलने वाले यूजर्स को ये आईपैड काफी पसंद आएगा. इसे 329 डॉलर बेसिक प्राइस में पेश किया है. स्टूडेंट्स को यह 299 डॉलर में ही मिलेगा. इसकी बुकिंग शुरू हो गई है, जबकि सेल शुक्रवार से शुरू होगी.

>> एप्‍पल के नए 8वीं जेनेरेशन के आईपैड के वाईफाई मॉडल की भारत में शुरुआती कीमत 29,900 रुपये रखी गई है.

>> नए आईपैड के वाईफाई के साथ सेल्‍युलर मॉडल की भारत में शुरुआती कीमत 41,900 रुपये है. ये 32GB और 128GB के दो ऑप्‍शंस में उपलब्‍ध होगा.

>> ये नया आईपैड 8,500 रुपये कीमत वाली फर्स्‍ट जेनेरेशन एप्‍पल पेंसिल और 13,900 रुपये वाले स्‍मार्ट कीबोर्ड के साथ कम्‍पैटेबल है.

>> एप्‍पल ने नए आईपैड के लिए स्‍मार्ट कवर भी पेश किया है, जिसकी कीमत 4,500 रुपये रखी गई है.

कंपनी के आज लॉन्‍च किए गए iPad Air में 7 मेगापिक्‍सल (7MP) का फ्रंट कैमरा और 12MP का रियर कैमरा दिया गया है. इसमें 4K 60p वीडियो रिकॉर्डिंग और स्टीरियो स्पीकर्स भी दिए गए हैं.

इसमें A14 बायोनिक चिपसेट का इस्‍तेमाल किया गया है. एप्‍पल ने दावा किया है कि इससे आईपैड की परफॉर्मेंस में 40 फीसदी और ग्राफिक्‍स परफॉर्मेंस में 30 फीसदी का इजाफा होगा. ये पांच कलर ऑप्‍शन में उपलब्‍ध कराया जा रहा है. इसमें मैजिक कीबोर्ड दिया जा रहा है. इसकी कीमत 599 डॉलर रखी गई है.


एप्‍पल वॉच के लिए एप्‍पल फिटनेस प्‍लस सीरीज लॉन्‍च की गई है. ये सर्विस यूजर्स को एक्टिव रहकर वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करेगी. इसमें योग समेत कई मोड दिए गए हैं. इसके साथ ही इसमें बेहतर तरीके से वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए नए म्‍यूजिक ट्रैक्‍स भी उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं.

यही नहीं, यूजर्स एप्‍पल म्‍यूजिक ट्रैक्‍स को फिटनेस प्‍लस पर सेव कर सकते हैं. फिटनेस प्‍लस के लिए यूजर्स को 9.99 डॉलर प्रति माह का भुगतान करना होगा. वहीं, एक साल के लिए इसका सब्‍सक्रिप्‍शन लेने के लिए 79.99 डॉलर चुकाने होंगे. एप्‍पल की नई वॉच खरीदने वालों को एप्‍पल फिटनेस प्‍लस का 3 महीने का सब्‍सक्रिप्‍शन फ्री दिया जा रहा है.

एप्‍पल ने अपनी नई क्‍लाउड सर्विस Apple One लॉन्च कर दी है. इसके तहत यूजर्स अपने डाटा को एप्‍पल के सिक्योर सर्वर पर स्टोर कर सकेंगे. भारत में इसकी कीमत अमेरिका के मुकाबले काफी मुनासिब रखी गई है.

एप्‍पल ने individual plan के तहत एप्‍पल म्‍यूजिक, टीवी, आर्केड और 50GB आई-क्‍लाउड स्‍टोरेज (iCloud Storage) की कीमत 195 रुपये प्रति माह रखी है. वहीं, फैमिली प्‍लान के तहत एप्‍पल म्‍यूजिक, टीवी, आर्केड और 200GB आई-क्‍लाउड स्‍टोरेज की कीमत 365 रुपये प्रति माह रखी है. इसे एक परिवार में 6 लोग शेयर कर सकते हैं.

Related Articles

Latest Articles

दिल्ली में 31 मार्च को महारैली, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता होंगे शामिल

0
31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी की भारतीय गठबंधन के साथ महारैली होगी, जिसमें विपक्ष अपनी ताकत का प्रदर्शन...

सीएम धामी पुरोला में, प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह के समर्थन में निकाला रोड...

0
आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह के समर्थन में पुरोला में रोड शो...

महागठबंधन की सीटों का ऐलान हुआ, देखिये पूरी सूची

0
तीन दिनों तक नई दिल्ली में मंथन के बाद आखिर महागठबंधन में सीट बंटवारे की घोषणा कर दी गई. इसके तहत बिहार में राजद...

AAP का ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ अभियान आज से शुरू, पत्नी सुनीता ने जारी किया...

0
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल एक बार फिर मीडिया के सामने आई हैं, जबकि उनके पति के गिरफ्तारी के खिलाफ अभियान चल रहा...

1991 में अल्मोड़ा से चुनाव हारने की कसक,नहीं तो केंद्र में मंत्री बनता- हरीश...

0
लोकसभा सीट अल्मोड़ा से तीन बार सांसद रहे हरीश रावत को आज भी 1991 के चुनाव में मिली हार की कसक है। यदि...

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भेजा नोटिस, 1700 करोड़ रुपए...

0
आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को नोटिस भेजा है. इस नोटिस में पार्टी से 1700 करोड़ रुपए मांगे गए हैं. सूत्रों...

मुख्तार अंसारी की मौत की होगी जांच, डीएम ने दिए आदेश-तीन सदस्यीय कमेटी का...

0
मुख्तार अंसारी की मौत के मामले में बांदा के डीएम ने जांच का आदेश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीएम के आदेश के...

मध्यप्रदेश: कांग्रेस को फिर एक झटका, दमोह और कटनी के डेढ़ सौ नेताओं ने...

0
लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा कांग्रेस संगठन को एक बाद एक झटके पर झटके दे रही है। इस शुक्रवार को दमोह और कटनी के...

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे सहित 600 वकीलों ने सीजीआई को लिखा पत्र, जानिए क्या...

0
सीनियर वकील हरीश साल्वे सहित देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायपालिका पर सवाल उठाने को लेकर...

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानिए भगवान यीशु की बलिदान...

0
गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के खास पर्वो में से एक है. इसे भगवान यीशु के शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. गुड...