एप्‍पल ने वॉच एसई-वॉच सीरीज-6 और आईपैड किया लांच, जानें कीमत और फीचर्स

टेक कंपनी एप्‍पल ने अपनी एप्‍पल वॉच एसई और एप्‍पल वॉच सीरीज-6 लॉन्‍च कर दी है. कंपनी के सीईओ टिम कुक ने एप्‍पल वॉच की खासियत बताते हुए कहा कि इनमें दिए गए VO2 Max फीचर के जरिये सटीकता से हेल्थ को मॉनिटर करने में मदद मिलेगी.

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में इससे लोगों को अपनी हेल्‍थ में होने वाले बदलावों का तुरंत पता लग सकेगा. ये वॉच तीन कलर वेरियंट में मिलेगी. साथ ही नई वॉच में ईसीजी का सपोर्ट भी दिया जा रहा है. बता दें कि YouTube पर एप्‍पल के लाइव ईवेंट को 15 लाख से जयादा लोग देख रहे हैं.

कुक ने कहा कि आज का इवेंट आईपैड और एप्‍पल वॉच पर फोकस है. सिंगापुर में कोरोना वॉरियर्स को एप्‍पल वॉच दी जा रही है. वैश्विक महामारी के इस दौर में एप्‍पल वॉच काफी मददगार साबित होगी. एप्‍पल वॉच सीरीज-6 से ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन के स्‍तर के बारे में महज 15 सेकेंड में पता लगाया सकता है.

एप्‍पल वॉच एसई की कीमत 279 डॉलर, जबकि सीरीज-6 का दाम 399 डॉलर रखा गया है. वहीं, वॉच सीरीज-3 अब भी 199 डॉलर में मिलती रहेगी.

भारत में Apple Watch Series-6 जीपीएस की शुरुआती कीमत 40,900 रुपये और Watch Series-6 जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 49,900 रुपये से शुरू होगा.

वहीं, एप्‍पल वॉच एसई-जीपीएस की शुरुआती कीमत 29,900 रुपये और वॉच एसई-जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 33,900 रुपये से शुरू होगा.

एप्‍पल वॉच एसई में एस-5 सिस्टम चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. इसमें ई-सिम का सपोर्ट भी मिलेगा. एप्‍पल ने 8वीं जेनरेशन का iPad-4 भी लॉन्च कर दिया है, जो एंड्रॉयड टैब के मुकाबले तीन गुना फास्ट है. इसमें फुल डे बैटरी लाइफ मिलेगी. एप्‍पल का iPad 4 पेंसिल और रेटीना डिस्प्ले के साथ उपलब्‍ध होगा.

इसमें A12 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. गेम खेलने वाले यूजर्स को ये आईपैड काफी पसंद आएगा. इसे 329 डॉलर बेसिक प्राइस में पेश किया है. स्टूडेंट्स को यह 299 डॉलर में ही मिलेगा. इसकी बुकिंग शुरू हो गई है, जबकि सेल शुक्रवार से शुरू होगी.

>> एप्‍पल के नए 8वीं जेनेरेशन के आईपैड के वाईफाई मॉडल की भारत में शुरुआती कीमत 29,900 रुपये रखी गई है.

>> नए आईपैड के वाईफाई के साथ सेल्‍युलर मॉडल की भारत में शुरुआती कीमत 41,900 रुपये है. ये 32GB और 128GB के दो ऑप्‍शंस में उपलब्‍ध होगा.

>> ये नया आईपैड 8,500 रुपये कीमत वाली फर्स्‍ट जेनेरेशन एप्‍पल पेंसिल और 13,900 रुपये वाले स्‍मार्ट कीबोर्ड के साथ कम्‍पैटेबल है.

>> एप्‍पल ने नए आईपैड के लिए स्‍मार्ट कवर भी पेश किया है, जिसकी कीमत 4,500 रुपये रखी गई है.

कंपनी के आज लॉन्‍च किए गए iPad Air में 7 मेगापिक्‍सल (7MP) का फ्रंट कैमरा और 12MP का रियर कैमरा दिया गया है. इसमें 4K 60p वीडियो रिकॉर्डिंग और स्टीरियो स्पीकर्स भी दिए गए हैं.

इसमें A14 बायोनिक चिपसेट का इस्‍तेमाल किया गया है. एप्‍पल ने दावा किया है कि इससे आईपैड की परफॉर्मेंस में 40 फीसदी और ग्राफिक्‍स परफॉर्मेंस में 30 फीसदी का इजाफा होगा. ये पांच कलर ऑप्‍शन में उपलब्‍ध कराया जा रहा है. इसमें मैजिक कीबोर्ड दिया जा रहा है. इसकी कीमत 599 डॉलर रखी गई है.


एप्‍पल वॉच के लिए एप्‍पल फिटनेस प्‍लस सीरीज लॉन्‍च की गई है. ये सर्विस यूजर्स को एक्टिव रहकर वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करेगी. इसमें योग समेत कई मोड दिए गए हैं. इसके साथ ही इसमें बेहतर तरीके से वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए नए म्‍यूजिक ट्रैक्‍स भी उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं.

यही नहीं, यूजर्स एप्‍पल म्‍यूजिक ट्रैक्‍स को फिटनेस प्‍लस पर सेव कर सकते हैं. फिटनेस प्‍लस के लिए यूजर्स को 9.99 डॉलर प्रति माह का भुगतान करना होगा. वहीं, एक साल के लिए इसका सब्‍सक्रिप्‍शन लेने के लिए 79.99 डॉलर चुकाने होंगे. एप्‍पल की नई वॉच खरीदने वालों को एप्‍पल फिटनेस प्‍लस का 3 महीने का सब्‍सक्रिप्‍शन फ्री दिया जा रहा है.

एप्‍पल ने अपनी नई क्‍लाउड सर्विस Apple One लॉन्च कर दी है. इसके तहत यूजर्स अपने डाटा को एप्‍पल के सिक्योर सर्वर पर स्टोर कर सकेंगे. भारत में इसकी कीमत अमेरिका के मुकाबले काफी मुनासिब रखी गई है.

एप्‍पल ने individual plan के तहत एप्‍पल म्‍यूजिक, टीवी, आर्केड और 50GB आई-क्‍लाउड स्‍टोरेज (iCloud Storage) की कीमत 195 रुपये प्रति माह रखी है. वहीं, फैमिली प्‍लान के तहत एप्‍पल म्‍यूजिक, टीवी, आर्केड और 200GB आई-क्‍लाउड स्‍टोरेज की कीमत 365 रुपये प्रति माह रखी है. इसे एक परिवार में 6 लोग शेयर कर सकते हैं.

Related Articles

Latest Articles

गुजरात: पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट को 20 साल की कठोर जेल, 28 साल पुराने...

0
गुजरात के पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. संजीव भट्ट को 20 साल की सजा सुनाई गई है. बनासकांठा जिले...

एक्टर गोविंदा शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल, उत्तर-पश्चिमी मुंबई सीट से लड़ सकते हैं...

0
बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गोविंदा आज यानी गुरुवार को शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हो गए हैं. गोविंदा ने शिवसेना में शामिल होने से...

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक अप्रैल तक ईडी की हिरासत में, नहीं मिली राहत

0
दिल्ली उच्च न्यायालय ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके दिल्ली आबकारी शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार होने के बाद...

उत्तराखंड: 12वीं गणित के परीक्षार्थियों को मिलेंगे सात बोनस अंक, कोर्स से बाहर से...

0
उत्तराखंड बोर्ड के इंटरमीडिएट कक्षा की गणित परीक्षा के छात्रों को पाठ्यक्रम से बाहर आने वाले दो सवालों पर राहत देने का निर्णय लिया...

कांग्रेस की 31 मार्च को दिल्ली में महारैली, गठबंधन के नेता होंगे शामिल

0
कांग्रेस 31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में महारैली करेगी| इस महारैली में पार्टी अपनी ताकत का प्रदर्शन करने के लिए विपक्षी इंडिया...

केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत, बने रहेंगे मुख्यमंत्री, जनहित याचिका खारिज

0
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद, उन्हे मुख्यमंत्री के पद से हटाने की मांग की गई थी, वह आवेदन दिल्ली हाईकोर्ट में खारिज हो...

सुप्रिया श्रीनेत के लोकसभा चुनाव में लड़ने की संभावनाएं खत्म, कांग्रेस ने नहीं दिया...

0
कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत के लोकसभा चुनाव में लड़ने की संभावनाएं अब खत्म हो चुकी है. बॉलीवुड अभिनेत्री और हिमाचल प्रदेश से मंड़ी लोकसभा...

केंद्र सरकार ने नागालैंड के आठ जिलों में 6 महीने के लिए बढ़ाया AFSPA

0
केंद्र सरकार ने नागालैंड के आठ जिलों और पांच जिलों के 21 पुलिस स्टेशनों में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 को बढ़ा दिया...

 12 साल बाद धर्मशाला में चन्नेई और पंजाब होंगे आमने-सामने

0
धर्मशाला में आईपीएल के मैच में एक दशक बाद पंजाब की टीम अब चेन्नई सुपर किंग और रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के साथ मुकाबले के...

ऊधम सिंह नगर: गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब में बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या

0
उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर जिले में गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब में गुरुवार को बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई. बताया...