छह महीने बाद अपने रंग में लौटा नैनीताल

कोरोना की मार से शांत पड़ा नैनीताल छह महीने बाद अपने रंग में दिखाई दिया. 24 घंटे के भीतर नैनीताल में 25 सौ से अधिक कार ने प्रवेश किया. इन गाड़ियों से 15 हजार सैलानियों के नैनीताल पहुंचने का अनुमान है.

वाहनों की भीड़ के चलते शहर की सभी पार्किंग पैक हो गई. पर्यटकों को बढ़ता दबाव देख पुलिस को कई जगहों पर रूट डायवर्ट करना पड़ा. शनिवार को रौनक और बढ़ने की उम्मीद है.

गुरुवार रात से ही नैनीताल में पर्यटकों का आना शुरू हो गया था. शुक्रवार देर शाम तक यह सिलसिला जारी है. भीड़ बढ़ने पर शहर की सड़कों पर जाम की स्थिति बनने लगी है. सैलानियों ने मालरोड की सैर के साथ नौका विहार कर लम्हों को यादगार बनाया.

सैलानियों की संख्या बढ़ने से नैनीताल के अधिकांश होटल पैक हो गए हैं. हालांकि अभी नैनीताल के सभी होटल पूरी तरह नहीं खुल पाए हैं. कई होटलों में सेनेटाइजेशन आदि काम चल रहे हैं. उम्मीद है शनिवार तक सभी होटल पूरी तरह खुल जाएंगे.

शहर के पर्यटक स्थलों पर रही भीड़

लंबे समय के बाद नैनीताल के पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की चहलकदमी देखने को मिली. इस दौरान 470 पर्यटकों ने उच्च स्थलीय प्राणी उद्यान यानि नैनीताल जू पहुंचकर वन्य प्राणियों का दीदार किया.

यह भी पढ़ें -  भारत की सैन्‍य ता‍कत में हुआ और इजाफा, ब्रह्मोस मिसाइल के नए वर्जन का सफल परीक्षण

औषधीय पौधों के अवलोकन को 80 पर्यटक हिमालयन बॉटनिकल गार्डन पहुंचे. केएमवीएन की ओर से संचालित केव गार्डन में 410 पर्यटकों ने प्राकृतिक गुफाओं का दीदार किया.

जबकि कालाढूंगी मार्ग स्थित वाटर फॉल में 464 पर्यटकों ने प्राकृतिक नजारों के बीच मौज मस्ती की.

हिमालय दर्शन के दीदार को पहुंचे पर्यटकों को मौसम का तोहफा
सैलानियों ने घुड़सवारी कर टिफिन टॉप और बारापत्थर की ओर रुख किया. इस बीच ऊंचाई वाले हिस्सों में जाने को भीड़ लगी रही.

दूसरी ओर से प्रकृति के शौकीन कई पर्यटक सुबह से ही हिमालय दर्शन और स्नोव्यू में देखे गए. इस बीच उन्होंने साफ मौसम का लुत्फ उठाने के साथ हिमालय की विहंगम चोटियों के दिलकश नजारे का अवलोकन करने के साथ फोटोग्राफी कर इन क्षणों को कैमरों में कैद किया.

शहर की पांचों पार्किंग हो गईं पैक
नैनीताल में करीब छह महीने बाद शहर की सभी पार्किंग पैक हो गईं. डीएसए फ्लैट्स पार्किंग पैक होने के बाद पर्यटकों को शत्रु संपत्ति मैट्रोपोल पार्किंग, अंडा मार्केट, अशोक टाकिज और बीडी पांडे की पार्किंग में भेजा गया.

भवाली-भीमताल-मुक्तेश्वर भी पहुंचे सैलानी
सरोवर नगरी पहुंचे सैलानियों ने भवाली, भीमताल व मुक्तेश्वर समेत आदि पर्यटक स्थलों पर पहुंचकर प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाया.

यह भी पढ़ें -  यूपी विधानसभा चुनाव 2022: आम आदमी पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट

हालांकि देर शाम वापस नैनीताल लौटने पर यहां एक बार फिर रौनक बन गई. रात में मालरोड की सैर कर पंत पार्क समेत अन्य स्थानों पर भ्रमण किया.

अनलॉक 5 के बाद पर्यटक स्थल मुक्तेश्वर में भी पर्यटकों की भारी भीड़ रही. यहां के पर्यटक स्थल चौली की जाली, पौराणिक महादेव मंन्दिर, भालूगाड़ वाटर फाल, डाक बंगला आदि में दिनभर पर्यटकों के पहुंचने सिलसिला जारी रहा. होटल कारोबारी दीपेन्द्र नौला ने बताया मुक्तेश्वर के नामी होटल 10 अक्तूबर तक बुक हो चुके हैं.

बढ़ते पर्यटक देख डायवर्ट किया रूट

नैनीताल पर पर्यटकों का दबाव बढ़ता देख पुलिस प्रशासन ने कई जगहों पर रूट डायवर्ट कर दिया. कालाढूंगी की तरफ से आने वाले पर्यटकों को हल्द्वानी से भेजा गया. इसके अलावा हल्द्वानी से जा रहे पर्यटकों को भीमताल और भवाली के रास्ते निकलना पड़ा.

रूट डायवर्ट करने से भड़के कारोबारी

अनलॉक-5 के बाद पर्यटन के पटरी पर आने के साथ ही पुलिस व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं. होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने बताया पर्यटक वाहनों की आवक के साथ पुलिस ने उन्हें परेशान करना शुरू कर दिया है.

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा पुलिस ने कई पर्यटक वाहनों को कालाढूंगी में ही रोक दिया. इसके बाद हल्द्वानी को डायवर्ट कर वाया भीमताल, रामगढ़ आदि को वाहन भेजे गए.

यह भी पढ़ें -  22 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

होटल कारोबारी सत्येंद्र कुमार, स्नेह छावड़ा ने कहा अग्रिम बुकिंग के बावजूद कालाढूंगी में फंसे कई पर्यटकों ने उन्हें फोन किया.

होटल एसोसिएशन अध्यक्ष दिनेश साह ने कहा कि पर्यटन की शुरुआत से पूर्व उन्होंने आईजी कुमाऊं को इस समस्या की जानकारी दी थी. उन्होंने बेहतर व्यवस्था का आश्वासन भी दिया. इसके बावजूद कोई सुधार देखने को नहीं मिला.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,183FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

Uttarakhand Polls 2022: सोमेश्वर सीट पर इस बार जोरदार टक्कर होने की संभावना, जानिए...

0
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर पूरे प्रदेश में माहौल गर्म हो गया है. प्रदेश की सोमेश्वर विधानसभा सीट जहां 2017 में भाजपा...

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टार खिलाड़‍ियों ने आईपीएल से किया किनारा, नीलामी की पहली...

0
बेन स्‍टोक्‍स, जोफ्रा आर्चर, जो रूट और मिचेल स्‍टार्क ने इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में हिस्‍सा नहीं लेने का फैसला किया...

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा कोरोना वायरस की चपेट में, फिलहाल नहीं दिख वायरस के...

0
पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं. राहत की बात ये है कि फिलहाल उनमें वायरस के लक्षण...

टीकाकरण की तेज रफ्तार का सिलसिला जारी, 161 करोड़ के पार पहुंचा आंकड़ा

0
भारत में रोजाना कोरोना के तीन लाख से ज्‍यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं, वही केंद्र और राज्‍य सरकारें इसका डटकर सामना कर रही है....

भारत सरकार ने 35 यूट्यूब चैनल, दो वेबसाइट को किया ब्लॉक

0
नई दिल्ली| केंद्र सरकार ने शुक्रवार को जानकारी दी कि उसने भारत विरोधी फर्जी खबरें और अन्य सामग्री चलाने के लिए 35 यूट्यूब चैनल,...

मुंबई: बहुमंजिला इमारत में लगी आग, 7 लोगों की मौत-3 लोग गंभीर रूप से...

0
मुंबई| मुंबई के ताड़देव स्थित एक बहुमंजिला इमारत में शनिवार सुबह आग लग गई. खबर है कि हादसे में 7 लोगों की मौत हो...

IPL 2022 की नई फ्रेंचाइजी लखनऊ ने केएल राहुल को बनाया सबसे महंगा खिलाड़ी, विराट...

0
भारत के धुरंधर बल्लेबाज केएल राहुल को IPL की नई फ्रेंचाइजी लखनऊ ने सीजन 15 का सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया है. लखनऊ फ्रेंचाइजी ने राहुल...

Covid19: देश में 24 घंटे के दौरान कोरोना के 3.37 लाख से ज्यादा केस,...

0
देश भर में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 3,37,704 नए केस मिले हैं. ये कल के मुकाबले 9,550 कम हैं. इस दौरान...

प्रियंका गांधी का बड़ा बयान, बोलीं- ‘यूपी चुनावों के बाद बीजेपी छोड़कर किसी भी...

0
यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि चुनाव के बाद पार्टी उत्तर प्रदेश में बीजेपी को छोड़कर किसी भी पार्टी...

बॉलीवुड की फिल्म एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने बेटे को जन्म दिया, सोशल मीडिया पर...

0
बॉलीवुड की फिल्म अभिनेत्री और पूर्व विश्व सुंदरी प्रियंका चोपड़ा ने बेटे को जन्म दिया है. इस बात की जानकारी उन्होंने शुक्रवार रात खुद...
%d bloggers like this: