छह महीने बाद अपने रंग में लौटा नैनीताल

कोरोना की मार से शांत पड़ा नैनीताल छह महीने बाद अपने रंग में दिखाई दिया. 24 घंटे के भीतर नैनीताल में 25 सौ से अधिक कार ने प्रवेश किया. इन गाड़ियों से 15 हजार सैलानियों के नैनीताल पहुंचने का अनुमान है.

वाहनों की भीड़ के चलते शहर की सभी पार्किंग पैक हो गई. पर्यटकों को बढ़ता दबाव देख पुलिस को कई जगहों पर रूट डायवर्ट करना पड़ा. शनिवार को रौनक और बढ़ने की उम्मीद है.

गुरुवार रात से ही नैनीताल में पर्यटकों का आना शुरू हो गया था. शुक्रवार देर शाम तक यह सिलसिला जारी है. भीड़ बढ़ने पर शहर की सड़कों पर जाम की स्थिति बनने लगी है. सैलानियों ने मालरोड की सैर के साथ नौका विहार कर लम्हों को यादगार बनाया.

सैलानियों की संख्या बढ़ने से नैनीताल के अधिकांश होटल पैक हो गए हैं. हालांकि अभी नैनीताल के सभी होटल पूरी तरह नहीं खुल पाए हैं. कई होटलों में सेनेटाइजेशन आदि काम चल रहे हैं. उम्मीद है शनिवार तक सभी होटल पूरी तरह खुल जाएंगे.

शहर के पर्यटक स्थलों पर रही भीड़

लंबे समय के बाद नैनीताल के पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की चहलकदमी देखने को मिली. इस दौरान 470 पर्यटकों ने उच्च स्थलीय प्राणी उद्यान यानि नैनीताल जू पहुंचकर वन्य प्राणियों का दीदार किया.

औषधीय पौधों के अवलोकन को 80 पर्यटक हिमालयन बॉटनिकल गार्डन पहुंचे. केएमवीएन की ओर से संचालित केव गार्डन में 410 पर्यटकों ने प्राकृतिक गुफाओं का दीदार किया.

जबकि कालाढूंगी मार्ग स्थित वाटर फॉल में 464 पर्यटकों ने प्राकृतिक नजारों के बीच मौज मस्ती की.

हिमालय दर्शन के दीदार को पहुंचे पर्यटकों को मौसम का तोहफा
सैलानियों ने घुड़सवारी कर टिफिन टॉप और बारापत्थर की ओर रुख किया. इस बीच ऊंचाई वाले हिस्सों में जाने को भीड़ लगी रही.

दूसरी ओर से प्रकृति के शौकीन कई पर्यटक सुबह से ही हिमालय दर्शन और स्नोव्यू में देखे गए. इस बीच उन्होंने साफ मौसम का लुत्फ उठाने के साथ हिमालय की विहंगम चोटियों के दिलकश नजारे का अवलोकन करने के साथ फोटोग्राफी कर इन क्षणों को कैमरों में कैद किया.

शहर की पांचों पार्किंग हो गईं पैक
नैनीताल में करीब छह महीने बाद शहर की सभी पार्किंग पैक हो गईं. डीएसए फ्लैट्स पार्किंग पैक होने के बाद पर्यटकों को शत्रु संपत्ति मैट्रोपोल पार्किंग, अंडा मार्केट, अशोक टाकिज और बीडी पांडे की पार्किंग में भेजा गया.

भवाली-भीमताल-मुक्तेश्वर भी पहुंचे सैलानी
सरोवर नगरी पहुंचे सैलानियों ने भवाली, भीमताल व मुक्तेश्वर समेत आदि पर्यटक स्थलों पर पहुंचकर प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाया.

हालांकि देर शाम वापस नैनीताल लौटने पर यहां एक बार फिर रौनक बन गई. रात में मालरोड की सैर कर पंत पार्क समेत अन्य स्थानों पर भ्रमण किया.

अनलॉक 5 के बाद पर्यटक स्थल मुक्तेश्वर में भी पर्यटकों की भारी भीड़ रही. यहां के पर्यटक स्थल चौली की जाली, पौराणिक महादेव मंन्दिर, भालूगाड़ वाटर फाल, डाक बंगला आदि में दिनभर पर्यटकों के पहुंचने सिलसिला जारी रहा. होटल कारोबारी दीपेन्द्र नौला ने बताया मुक्तेश्वर के नामी होटल 10 अक्तूबर तक बुक हो चुके हैं.

बढ़ते पर्यटक देख डायवर्ट किया रूट

नैनीताल पर पर्यटकों का दबाव बढ़ता देख पुलिस प्रशासन ने कई जगहों पर रूट डायवर्ट कर दिया. कालाढूंगी की तरफ से आने वाले पर्यटकों को हल्द्वानी से भेजा गया. इसके अलावा हल्द्वानी से जा रहे पर्यटकों को भीमताल और भवाली के रास्ते निकलना पड़ा.

रूट डायवर्ट करने से भड़के कारोबारी

अनलॉक-5 के बाद पर्यटन के पटरी पर आने के साथ ही पुलिस व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं. होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने बताया पर्यटक वाहनों की आवक के साथ पुलिस ने उन्हें परेशान करना शुरू कर दिया है.

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा पुलिस ने कई पर्यटक वाहनों को कालाढूंगी में ही रोक दिया. इसके बाद हल्द्वानी को डायवर्ट कर वाया भीमताल, रामगढ़ आदि को वाहन भेजे गए.

होटल कारोबारी सत्येंद्र कुमार, स्नेह छावड़ा ने कहा अग्रिम बुकिंग के बावजूद कालाढूंगी में फंसे कई पर्यटकों ने उन्हें फोन किया.

होटल एसोसिएशन अध्यक्ष दिनेश साह ने कहा कि पर्यटन की शुरुआत से पूर्व उन्होंने आईजी कुमाऊं को इस समस्या की जानकारी दी थी. उन्होंने बेहतर व्यवस्था का आश्वासन भी दिया. इसके बावजूद कोई सुधार देखने को नहीं मिला.

Related Articles

Latest Articles

छत्तीसगढ़: कांकेर जंगलों में पुलिसकर्मियों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 18 माओवादियों के मारे...

0
छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां के पुलिसकर्मियों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है. इस मुठभेड़ में...

UPSC में पिथौरागढ़ के संदीप सिंह ने 906वीं रैंक की हासिल, पिता चलाते हैं...

0
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज परीक्षा 2023 में धारचूला के चौदास घाटी के गांव सोसा में रहने वाले संदीप सिंह...

लोकसभा चुनाव 2024: आप के स्टार प्रचारकों में सुनीता केजरीवाल का भी नाम, मनीष...

0
मंगलवार को लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. स्टार प्रचाकरों की सूची में सांसद संजय...

रोहित-द्रविड़ और अगरकर की टी20 विश्व कप की टीम को लेकर दो घंटे की...

0
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने पिछले हफ्ते मुंबई में भारत...

आरबीआई की गाइडलाइन, ग्राहक को पूरी जानकारी देने के बाद ही दें लोन-कुछ भी...

0
अब बैंक और एनबीएफसी कंपनियों की ओर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आंखे तरेरना ली हैं. एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि...

मुख्तार अंसारी की मौत पर डीजीपी प्रशांत कुमार ने तोड़ी चुप्पी, दिया ये बयान

0
यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत पर पहली बार कोई टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि मुख्तार अंसारी...

ये हैं उत्तराखंड के सबसे उम्रदराज मतदाता, उम्र जानकर चौंक जाएंगे

0
लोकसभा चुनाव की मतदाता सूची में अनेक मतदाता शतकवीर होंगे, लेकिन स्वामी परमानंद पुरी एक विशेष मतदाता हैं जिनकी आयु 135 वर्ष है। उनका...

जोशीमठ में मुख्यमंत्री धामी का रोड शो, भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी के लिए मांगा...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ में भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी के लिए समर्थन मांगा और जोशीमठ इंटर कॉलेज चौराहा से चमोली टैक्सी स्टैंड...

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी, आदित्य श्रीवास्तव बने टॉपर

0
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया है. इसे यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक किया जा सकता है....

आज अष्टमी को हुआ महागौरी का हुआ पूजन, घरों और मंदिरों में पूजी गई...

0
नवरात्र के आठवें दिन अष्टमी का पर्व मनाते हुए मंदिर में महागौरी की पूजा और कन्याओं का पूजन किया गया। दून के बाजारों में...