हाथरस कांड पर कांग्रेस की सियासत पर योगी सरकार दो हाथ पीछे हटी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के महासचिव प्रियंका गांधी को हाथरस से ही अपनी जमीन लखनऊ के लिए दिखाई पड़ रही है . ‘आज राहुल गांधी का जो आक्रामक अंदाज था वह बता रहा था उन्हें हाथरस जाने से कोई नहीं रोक सकता है’.

वैसे हम आपको बता दें कि आज राहुल गांधी किसान विधेयक से गुस्साए पंजाब के किसानों के बीच जाने वाले थे, लेकिन एक मौके पर राहुल गांधी ने पंजाब में न जाकर एक बार फिर हाथरस की ओर कूच करने के लिए शनिवार सुबह ही एलान कर दिया.

‘राहुल गांधी और प्रियंका गांधी हाथरस जाने को लेकर काफी आक्रमक मूड में थे’ . यही नहीं राहुल के साथ 35 सांसदों के साथ हजारों कार्यकर्ता और भारी-भरकम काफिला भी साथ था. ‘सही मायने में कांग्रेस आज हाथरस जाने के लिए इतनी उत्सुक नहीं थी जितना कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को शक्ति प्रदर्शन दिखाना चाहती थी’ .

दिल्ली से राहुल, प्रियंका पूरे लाव लश्कर के साथ हाथरस के लिए निकल पड़ते हैं. लेकिन पुलिस ने उन्हें दिल्ली-नोएडा फ्लाइवे (नोएडा बॉर्डर) पर रोक दिया. इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा शुरू कर दिया.

यूपी बॉर्डर पर ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं के शक्ति प्रदर्शन को देखकर योगी सरकार को राहुल गांधी समेत पांच कांग्रेसी नेताओं को हाथरस जाने की इजाजत देनी पड़ी . गौरतलब है कि दो दिन पहले भी राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने हाथरस जाने की कोशिश की थी लेकिन उस दौरान उन्हें रोक दिया गया .

पुलिस ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत कई लोगों को हिरासत में लिया था. कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि कितनी भी पुलिस लगा लें लेकिन पीड़ित परिवार से मिलने से कोई नहीं रोक सकता है.


राहुल के नेतृत्व में कार्यकर्ता योगी सरकार से सड़क पर आर-पार की लड़ाई में उतरे
राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता हाथरस जाने के लिए योगी सरकार से सड़क पर पूरे आर-पार की लड़ाई में उतरे . उत्तर प्रदेश बॉर्डर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का हुजूम देखकर योगी सरकार बैकफुट पर आ गई . आनन-फानन में सीएम योगी को राहुल गांधी समेत पांच लोगों को हाथरस जाने की इजाजत देनी पड़ी.

उत्तर प्रदेश शासन ने जिनको हाथरस जाने की इजाजत दी है उनमें, राहुल और प्रियंका गांधी के साथ सांसद अधीर रंजन चौधरी, केसी वेणुगोपाल और मुकुल वासनिक हैं . इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा शुरू कर दिया . लेकिन आज राहुल गांधी ने जैसे ठान लिया हो कि वे हाथरस जाकर रहेंगे.

यहां हम आपको बता दें कि शनिवार सुबह हाथरस के लिए रवाना होने से पहले राहुल ने ट्वीट किया था, ‘दुनिया की कोई ताकत मुझे पीड़ित परिवार से मिलने से नहीं रोक सकती. बता दें कि स्मृति ईरानी ने शनिवार को राहुल गांधी की प्रस्तावित हाथरस यात्रा पर टिप्पणी की थी.

स्मृति ईरानी ने कहा था कि जनता ये समझती है कि राहुल गांधी कि हाथरस की तरफ कूच राजनीति के लिए है, इंसाफ के​ लिए नहीं. इसके जवाब में कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि हाथरस की घटना के बाद वे सीएम आदित्यनाथ को चूड़ियां भेंट करने कब जा रही हैं.


राहुल-प्रियंका गांधी के हाथरस पहुंचने से पहले ही योगी ने अपने दूतों को पहले ही भेजा
शनिवार को जैसे उत्तर प्रदेश के ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आभास हो गया था कि आज वे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को हाथरस जाने से नहीं रोक पाएंगे’ . इससे पहले ही सीएम योगी ने अपने दोनों दूतों मुख्य सचिव गृह, और डीजीपी को मृतक युवती के परिजनों से मिलने के लिए भेज दिया.

योगी के इन दोनों खास सिपहसालारों ने राहुल प्रियंका आने से पहले बहुत हद तक उनके घावों पर मरहम लगाने का प्रयास कर दिया . ‘उसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी और अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी बाकायदा हाथरस जिले में ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह संदेश देने की कोशिश की कि अब कुछ सब ठीक है’.

पीड़िता के परिवार के मुलाकात के बाद अवनीश अवस्थी ने कहा कि हम लोग ने परिवार के एक एक सदस्य से बात की, उन्होंने कई सारी बातें की हैं . प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि पीड़ित परिवार की योगी सरकार हरसंभव मदद करेगी.

इसके अलावा जब रात को पुलिसकर्मियों द्वारा किए गए दाह संस्कार की बात की गई तो इस सवाल पर अविनाश अवस्थी बचते हुए नजर आए और कुछ भी बोलने से पहले निकल गए.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

Latest Articles

ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ के वेदपाठी मृत्युंजय हीरेमठ का दिल का दौरा पड़ने से निधन

0
रुद्रप्रयाग| ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ के वेदपाठी मृत्युंजय हीरेमठ दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वेदपाठी मृत्युंजय हीरेमठ के निधन से पूरे क्षेत्र...

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ पुलिस केस दर्ज, जानिए पूरा मामला

0
लोक सभा चुनाव के प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ पुलिस...

उत्तराखंड: सियासी दलों के दावों की खुलेगी पोल, मतदान कम होने से किसका होगा...

0
सियासी संग्राम के पहले पड़ाव के समापन के बाद, उत्तराखंड में हुए चुनावों ने राजनीतिक दलों के बीच गहरी चर्चाएं और तकरारों का सिलसिला...

उत्तराखंड: वनाग्नि ने बढ़ाई सीएम धामी की चिंता, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

0
देहरादून| शनिवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून नें शासकीय आवास पर वनाग्नि की रोकथाम के लिए की जा रही तैयारियों के संबध...

पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कसा तंज, जैसे अमेठी छोड़ा, वैसे...

0
लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में कल 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया. अब दूसरे चरण...

दिल्ली: मनीष सिसोदिया ने वापस ली अंतिम जमानत याचिका, मिलेगी राहत या जेल, अब...

0
मनीष सिसोदिया की अंतरिम जमानत याचिका की वापसी का निर्णय संवैधानिक दिशा निर्देश और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर किया गया है। उनके वकीलों...

कांग्रेस के तेजिंदर सिंह बिट्टू हुए भाजपा में शामिल, प्रियंका गांधी के थे काफी...

0
लोकसभा चुनाव के बीच हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस कमेटी के प्रभारी सचिव और प्रियंका गांधी के साथी तेजिंदर सिंह बिट्टू ने पार्टी से अपना...

यूपी बोर्ड के रिजल्ट में बेटियाँ रही अव्वल, ये रहा परिणाम प्रतिशत

0
यूपी बोर्ड आज 20 अप्रैल को दोपहर 2 बजे 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं| जिन छात्रों ने इस साल इंटर की परीक्षा दी...

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

0
यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. लेकिन बोर्ड की वेबसाइट क्रैश होने की वजह से छात्रा-छात्राएं...

उत्तराखंड: मतदाता सूची में अभी भी जिंदा मृतक इंसान, बार-बार पुनरीक्षण अभियान चलाने का...

0
कई अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रो में मृतको को अभी भी मतदाता कि संख्या में गिना जा रहा है, कैंट विधानसभा क्षेत्र के प्रेमनगर निवासी ओपी...