उत्तरांचल टुडे विशेष: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के मतदान की तारीख बढ़ाई जा सकती है आगे !USA

भारत में बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां चरम पर है. दूसरी ओर अमेरिका में भी राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर दोनों प्रत्याशियों में कड़ा संघर्ष जारी है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा वहीं अमेरिका सबसे पुराना लोकतांत्रिक देश है.

कोरोना संकट काल में दुनिया के शक्तिशाली देश अमेरिका में आयोजित किए जा रहे राष्ट्रपति चुनाव पर तमाम देशों की टकटकी लगी हुई है.

पिछले दिनों दोबारा राष्ट्रपति का चुनाव लड़ रहे डोनाल्ड ट्रंप और उम्मीदवार जो बिडेन के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

इन दिनों ट्रंप अपना इलाज करवा रहे हैं. यहां हम आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मतदान होने में एक महीने से भी कम समय रह गया है. गौरतलब है कि यूएसए में राष्ट्रपति के चुनाव की तारीख 3 नवंबर निर्धारित है.

कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर डोनाल्ड ट्रंप लंबे समय तक बीमार रहते हैं तो राष्ट्रपति के चुनाव आगे के लिए टाले भी जा सकते हैं.

डोनाल्ड का अमेरिका के सबसे बड़े आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा है. ट्रंप के बीमार होने की वजह से राष्ट्रपति चुनाव के कैंपेन पर भी बड़ा असर पड़ रहा है.

यूएस उपराष्ट्रपति ने संभाली डोनाल्ड ट्रंप के कैंपेन की कमान
पॉजिटिव गाने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने अपना पूरा कैंपेन अभी रद कर दिया है. राष्ट्रपति चुनाव की उपराष्ट्रपति माइक पेंस जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.

पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हो गई है, इसी हफ्ते वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट होगी. लेकिन दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट 15 अक्टूबर को होगी, ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप अगर स्वस्थ नहीं हुए तो इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे.

डेढ़ सौ वर्षों से अमेरिकी चुनाव की तारीख नवंबर के पहले हफ्ते में रहती है, जो अब कानून का हिस्सा है. ऐसे में वोटिंग को सिर्फ व्हाइट हाउस टाल नहीं सकता है, उसके लिए अमेरिकी संसद की मंजूरी, संविधान में संशोधन जैसी जरूरतें पड़ेंगी‌.

दुनिया के अधिकतर लोकतांत्रिक देशों की तरह ही अमेरिका में भी ‘ट्रांसफर ऑफ पावर’ का विकल्प है. अगर देश का राष्ट्रपति अधिक बीमार हो, शासन करने की स्थिति में न हो या फिर संसद या कैबिनेट का भरोसा खो चुका हो तो उसे पद से हटाकर किसी और को जिम्मेदारी दी जा सकती है.

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का कार्यकाल 4 साल होता है, 3 नवंबर यहां राष्ट्रपति चुनाव कराने की निश्चित तारीख रखी गई है और 20 जनवरी को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति शपथ लेते हैं.


शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

Latest Articles

संजय दत्त के बाद तमन्ना भाटिया मुश्किल में, महाराष्ट्र साइबर शाखा ने भेजा...

0
अवैध आईपीएल मैच स्ट्रीमिंग मामले में बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त के बाद साउथ एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया का नाम सामने आया है. मामले के संबंध...

झारखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अलर्ट जारी, इस इलाकों में मुर्गियों...

0
झारखंड पर बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है. रांची में एक सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू, जिसे एवियन फ्लू भी कहा जाता...

IPL 2024 DC vs GT: राशिख और कुलदीप की शानदार गेंदबाजी, रोमांचक मैच में...

0
दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2024 में अपनी चौथी जीत हासिल कर ली है. अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच में दिल्ली ने आखिरी...

राशिफल 25-04-2024: आज इन राशियों का भाग्य चमकाएंगे विष्णु भगवान

0
मेष- आज का दिन कुछ अजीब पलों को जन्म दे सकता है, जहां लोग ऐसी बातें कह सकते हैं जो बिल्कुल सही नहीं लगेंगी....

25 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 25 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

हाथरस से भाजपा सांसद राजवीर दिलेर का हार्ट अटैक से निधन, 7 मई को...

0
हाथरस लोकसभा सीट से भाजपा सांसद राजवीर दिलेर का हार्ट अटैक से निधन हो गया. सांसद राजवीर को जब अटैक आया तो आनन फानन...

अल्मोड़ा: रानीखेत में अनियंत्रित ट्रक खाई में गिरा, एक की मौत-एक घायल

0
रानीखेत| अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में बुधवार सुबह एक ट्रक अनियंत्रित खाई में जा गिरा. जिससे ट्रक के परखच्चे उड़ गए. इस हादसे में...

कोटक महिंद्रा बैंक को लगा बड़ा झटका, आरबीआई ने नए क्रेडिट कार्ड जारी करने...

0
प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल...

सीएम केजरीवाल की सेहत के साथ खिलवाड़ क्यों?’, 23 दिन तक क्यों नहीं दी...

0
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी ने दिल्ली में हलचल मचा दी है। इस विवाद में आम आदमी पार्टी के डॉक्टर विंग और नेता ने भाजपा...

EVM VVPAT मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फ़ैसला सुरक्षित रखा

0
नई दिल्ली| चुनाव आयोग के स्पष्टीकरण के बाद EVM VVPAT मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अपना फ़ैसला सुरक्षित रख लिया और यह...