जन्मदिन विशेष: पांच दशक के बाद भी बॉलीवुड में मजबूती के साथ डटे हुए हैं महानायक

11 अक्टूबर का दिन भारतीय सिनेमा के लिए महत्वपूर्ण होता है साथ ही देश विदेश में फैले करोड़ों प्रशंसकाें काे अपने सुपरस्टार और महानायक अमिताभ बच्चन के जन्मदिन का इंतजार भी रहता है. आज बात होगी सदी के सबसे बड़े महानायक की.

अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था. साल 1969 से फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी‘ से शुरू हुआ फिल्मी सफर वही जोश-उमंग के साथ जारी है. आज अमिताभ बच्चन अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं.

अमिताभ को फिल्म इंडस्ट्रीज में 51साल हो गए हैं. इस समय महानायक एक बार फिर कौन बनेगा करोड़पति में व्यस्त हैं. पिछले दिनों वे जब कोरोना संक्रमित हुए थे तब करोड़ों प्रशंसकों ने उनकी सेहत के लिए ईश्वर से कामना की थी.

‘पांच दशक के अपने लंबे फिल्मी करियर में अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के लिए सबसे मजबूत स्तंभ के रूप में खड़े हुए हैं’. हिंदी सिनेमा को विश्व भर में पहचान दिलाने के लिए अमिताभ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

‘लंबे फिल्मी करियर में महानायक कभी डिगे नहीं बल्कि उतनी ही मजबूती के साथ आगे बढ़ते गए’. अमिताभ और रेखा की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया. दोनों की लव स्टोरी भी देशभर में सुर्खियों में रही.

बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी को फिल्म सिलसिला में दिखाया था, इस फिल्म की दर्शकों ने खूब सराहना की.


अमिताभ बच्चन के किरदारों को सिनेमा प्रशंसक आज भी नहीं भूल पाए हैं

सिनेमा के लंबे करियर में उन्होंने सैकड़ों फिल्मों में काम किया और उनमें कई फिल्में ऐसी हैं, जो दर्शकों के दिलों में आज भी बसी हुई हैं. पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से लेकर आखिरी रिलीज ‘गुलाबो सिताबो’ तक, महानायक अमिताभ हर फिल्म में कुछ अलग और कुछ नया करने की कोशिश करते आए हैं.

पांच दशक के अपने लंबे सिनेमाई सफर के दौरान अमिताभ बच्चन ने एक्शन, कॉमेडी, थ्रिलर, हॉरर और न जाने कितनी तरह की फिल्मों में काम किया. लेकिन बिग बी का एंग्री यंग मैन वाला किरदार उनके फैंस को सबसे ज्यादा अनमोल हैं. ‘शोले’ से लेकर ‘दीवार’ और ‘कालिया’ में अमिताभ ने जिस एंग्री यंग मैन के किरदार को आज भी याद किया जाता है.

इन्हीं किरदारों के कहे डायलॉग उनके फैंस को याद हैं.महानायक की कई फिल्में, जो आज भी अगर पर्दे पर रिलीज होती है वैसे ही भीड़ लग जाती है, जैसे उस दौर में हुआ करती थी. जंजीर, शोले, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, अमर अकबर एंथोनी, सिलसिला, शराबी, कुली शहंशाह, और अग्निपथ, फिल्मों ने ही अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक बना दिया.

बता दें कि वर्ष 1982 में कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान गंभीर रूप से घायल हुए अमिताभ बच्चन की सलामती के लिए पूरा देश दुआ मांग रहा था. आखिरकार प्रशंसकों की दुआ रंग लाई अभिताभ एक बार फिर फिल्मी पर्दे पर उसी जोश के साथ लौट आए.


महानायक ने अपने फिल्मी सफर में कई उतार-चढ़ाव देखे
समय बदला और अमिताभ भी अपने आपको उसी हिसाब से ढालने लगे. उनके इस लचीलेपन के चलते वे अब पारंपरिक लीड रोल्स की जगह मेनस्ट्रीम कैरेक्टर एक्टर का फॉर्मूला अपनाने लगे. अक्स, पा, ब्लैक, शमिताभ, पीकू जैसी कई भूमिकाएं हैं जिनमें अमिताभ ने प्रयोग किए और कई बार कामयाबी भी पाई.

आर्थिक संकट से गुजरे लेकिन हर बार अपने आपको संभालने में कामयाब रहे. इतने उतार-चढ़ाव के बीच भी वे अपनी उपलब्धियों को विनम्रता के साथ स्वीकार करते आए हैं और अपनी सक्सेस का श्रेय कोस्टार्स और डायरेक्टर्स को देते आएं. अमिताभ बच्चन इस समय रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ को होस्ट कर रहे हैं.

वह लगातार इसकी शूटिंग में व्यस्त हैं और ज्यादा से ज्यादा शूटिंग करके अपने बाकी के रुके हुए कामों को जल्द से जल्द शुरू करना चाहते हैं. वैसे भी अमिताभ बच्चन को काम करना बहुत पसंद है.

उसी विनम्रता के साथ ही वे अपने मुंबई के जलसा बंगले पर हर रविवार को लगने वाली प्रशंसकों की भीड़ का अभिवादन करते हैं. सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के 78वें जन्मदिन पर उनको ढेरों शुभकामनाएं.

यह भी पढ़ें -  देश में कोरोना की तीसरी लहर के बीच कम हो रहे है मामले, 24 घंटे में मिले 13,596 संक्रमित-166 की मौत

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

यह भी पढ़ें -  सीएम योगी की प्रतिष्ठा तो अखिलेश की परंपरा का विधानसभा में आज सियासी टकराव

Related Articles

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड के स्कूलों से लगातार आ रही कोरोना की खबर, दून स्कूल में दो छात्रों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

19 अक्टूबर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,086FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

राशिफल 19-10-2021: मेष से मीन राशि तक कैसा रहेगा आज का आर्थिक राशिफल, जानिए

मेष- आय से अधिक धन का व्यय, मानसिक परेशानी का कारण बन सकता है. आज का दिन धन के मामले में मिला जुला रहेगा. वृषभ-...

शरद पूर्णिमा 2021: क्यों विशेष है इस बार यह व्रत! जानें पूजा तिथि,...

हिन्दू पंचांग में हर माह आने वाली प्रत्येक पूर्णिमा का अपना महत्व होता है, लेकिन सभी पूर्णिमाओं में सर्वाधिक महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी होती हैं...

19 अक्टूबर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

आपके लिए आज का दिन शुभ हो अगर आज के दिन यानी 19 अक्टूबर 2021 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

Covid19: उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में मिले तीन नए कोरोना संक्रमित, एक भी मरीज...

उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में तीन नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. जबकि चार मरीजों को ठीक होने...

ब्रेकिंग: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं का टर्म-1 परीक्षा की डेटशीट की जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने सोमवार शाम 10वीं-12वीं कक्षा की टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 की डेट शीट जारी दी है. डेटशीट...

सीएम धामी ने किया मुख्यमंत्री कार्यालय तथा घोषणा अनुभाग का आकस्मिक निरीक्षण

सोमवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में सीएम कार्यालय एवं घोषणा अनुभाग का आकस्मिक निरीक्षण किया. सीएम ने घोषणा अनुभाग के...

बारिश-बर्फबारी का कहर: उत्तराखंड का जनजीवन अस्त-व्यस्त, चारधाम यात्री और सैकड़ों वाहन सड़कों पर...

भारी बारिश और बर्फबारी के बाद दो दिनों से उत्तराखंड का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. चार धाम यात्रा पर धामी सरकार ने रोक...

उत्तराखंड: तीन माह पहले ही पूरा हुआ कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का लक्ष्य,...

कोरोना महामारी से बचाव के लिए देशभर में टीकाकरण अभियान को तेजी से चलाया जा रहा है. इसी बीच उत्तराखंड सरकार भी इसको पूरा...

रंजीत सिंह मर्डर केस में गुरमीत राम रहीम सहित पांच आरोपियों को उम्रकैद की...

डेरा सच्चा सौदा के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह हत्याकांड के मामले में सोमवार को 19 साल बाद फैसला आया है. जिसमे गुरमीत राम रहीम और अन्य...

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री धामी ने राज्य आपदा कन्ट्रोल रूम से हो रही वर्षा के लिए...

उत्तराखंड राज्य में बारिश ने फिर से दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया...