जन्मदिन विशेष: पांच दशक के बाद भी बॉलीवुड में मजबूती के साथ डटे हुए हैं महानायक

11 अक्टूबर का दिन भारतीय सिनेमा के लिए महत्वपूर्ण होता है साथ ही देश विदेश में फैले करोड़ों प्रशंसकाें काे अपने सुपरस्टार और महानायक अमिताभ बच्चन के जन्मदिन का इंतजार भी रहता है. आज बात होगी सदी के सबसे बड़े महानायक की.

अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था. साल 1969 से फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी‘ से शुरू हुआ फिल्मी सफर वही जोश-उमंग के साथ जारी है. आज अमिताभ बच्चन अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं.

अमिताभ को फिल्म इंडस्ट्रीज में 51साल हो गए हैं. इस समय महानायक एक बार फिर कौन बनेगा करोड़पति में व्यस्त हैं. पिछले दिनों वे जब कोरोना संक्रमित हुए थे तब करोड़ों प्रशंसकों ने उनकी सेहत के लिए ईश्वर से कामना की थी.

‘पांच दशक के अपने लंबे फिल्मी करियर में अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के लिए सबसे मजबूत स्तंभ के रूप में खड़े हुए हैं’. हिंदी सिनेमा को विश्व भर में पहचान दिलाने के लिए अमिताभ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

‘लंबे फिल्मी करियर में महानायक कभी डिगे नहीं बल्कि उतनी ही मजबूती के साथ आगे बढ़ते गए’. अमिताभ और रेखा की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया. दोनों की लव स्टोरी भी देशभर में सुर्खियों में रही.

बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी को फिल्म सिलसिला में दिखाया था, इस फिल्म की दर्शकों ने खूब सराहना की.


अमिताभ बच्चन के किरदारों को सिनेमा प्रशंसक आज भी नहीं भूल पाए हैं

सिनेमा के लंबे करियर में उन्होंने सैकड़ों फिल्मों में काम किया और उनमें कई फिल्में ऐसी हैं, जो दर्शकों के दिलों में आज भी बसी हुई हैं. पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से लेकर आखिरी रिलीज ‘गुलाबो सिताबो’ तक, महानायक अमिताभ हर फिल्म में कुछ अलग और कुछ नया करने की कोशिश करते आए हैं.

पांच दशक के अपने लंबे सिनेमाई सफर के दौरान अमिताभ बच्चन ने एक्शन, कॉमेडी, थ्रिलर, हॉरर और न जाने कितनी तरह की फिल्मों में काम किया. लेकिन बिग बी का एंग्री यंग मैन वाला किरदार उनके फैंस को सबसे ज्यादा अनमोल हैं. ‘शोले’ से लेकर ‘दीवार’ और ‘कालिया’ में अमिताभ ने जिस एंग्री यंग मैन के किरदार को आज भी याद किया जाता है.

इन्हीं किरदारों के कहे डायलॉग उनके फैंस को याद हैं.महानायक की कई फिल्में, जो आज भी अगर पर्दे पर रिलीज होती है वैसे ही भीड़ लग जाती है, जैसे उस दौर में हुआ करती थी. जंजीर, शोले, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, अमर अकबर एंथोनी, सिलसिला, शराबी, कुली शहंशाह, और अग्निपथ, फिल्मों ने ही अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक बना दिया.

बता दें कि वर्ष 1982 में कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान गंभीर रूप से घायल हुए अमिताभ बच्चन की सलामती के लिए पूरा देश दुआ मांग रहा था. आखिरकार प्रशंसकों की दुआ रंग लाई अभिताभ एक बार फिर फिल्मी पर्दे पर उसी जोश के साथ लौट आए.


महानायक ने अपने फिल्मी सफर में कई उतार-चढ़ाव देखे
समय बदला और अमिताभ भी अपने आपको उसी हिसाब से ढालने लगे. उनके इस लचीलेपन के चलते वे अब पारंपरिक लीड रोल्स की जगह मेनस्ट्रीम कैरेक्टर एक्टर का फॉर्मूला अपनाने लगे. अक्स, पा, ब्लैक, शमिताभ, पीकू जैसी कई भूमिकाएं हैं जिनमें अमिताभ ने प्रयोग किए और कई बार कामयाबी भी पाई.

आर्थिक संकट से गुजरे लेकिन हर बार अपने आपको संभालने में कामयाब रहे. इतने उतार-चढ़ाव के बीच भी वे अपनी उपलब्धियों को विनम्रता के साथ स्वीकार करते आए हैं और अपनी सक्सेस का श्रेय कोस्टार्स और डायरेक्टर्स को देते आएं. अमिताभ बच्चन इस समय रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ को होस्ट कर रहे हैं.

वह लगातार इसकी शूटिंग में व्यस्त हैं और ज्यादा से ज्यादा शूटिंग करके अपने बाकी के रुके हुए कामों को जल्द से जल्द शुरू करना चाहते हैं. वैसे भी अमिताभ बच्चन को काम करना बहुत पसंद है.

उसी विनम्रता के साथ ही वे अपने मुंबई के जलसा बंगले पर हर रविवार को लगने वाली प्रशंसकों की भीड़ का अभिवादन करते हैं. सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के 78वें जन्मदिन पर उनको ढेरों शुभकामनाएं.

यह भी पढ़ें -  केंद्रीय बजट 2022: कैसे की जाती है बजट की तैयारी, जानें डिटेल में पूरी जानकारी

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,183FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

राशिफल 25-01-2022: आज हनुमान जी करेंगे इन राशियों का कल्याण

0
मेष:- आज का दिन मध्यम रहेगा. कार्यक्षेत्र में थोड़ा परेशान होना पड़ सकता है. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. वृषभ:- आज का दिन मिला-जुला रहेगा....

25 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 25 जनवरी 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

उत्तराखंड ब्रेकिंग : कांग्रेस की दूसरी सूची में तीन महिलाओं को मिली जगह, यहां...

0
देहरादून| उत्तराखंड कांग्रेस ने 53 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा करने के बाद आज सोमवार को 11 प्रत्याशियों की दूसरी सूची भी जारी...

आईसीसी ने स्मृति मंधाना को ‘महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से नवाजा

0
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को आईसीसी ने साल 2021 के लिए 'महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से...

Covid19: उत्तराखंड में मिले 3064 नए मरीज, 11 संक्रमितों की मौत-एक्टिव केस 31 हजार...

0
उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना के 3064 नए मरीज मिले और 11 संक्रमितों की मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में कोरोना के...

कांग्रेस ने उत्तराखंड में 11 प्रत्याशियों की जारी की लिस्ट, हरीश रावत यहां लड़ेंगे...

0
कांग्रेस ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है. जारी की गई लिस्ट में 11 उम्मीदवारों...

IPL2022: लखनऊ सुपर जायंट्स होगा आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी का नाम, आधिकारिक रूप...

0
आईपीएल से जुड़ने वाली नई फ्रेंचाइजी लखनऊ की टीम के नाम का आधिकारिक ऐलान सोमवार को कर दिया गया. नई टीम का नाम लखनऊ...

स्पॉट फिक्सिंग को लेकर ब्रेंडन टेलर का बड़ा खुलासा,भारतीय व्यवसायी ने किया था संपर्क

0
जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर ने सोमवार को स्पॉट फिक्सिंग से जुड़ा बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा, फिक्सिंग में शामिल होने के...

सपा ने खत्म किया सस्पेंस, यूपी चुनाव के लिए 159 प्रत्याशियों की जारी की...

0
समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर आखिरकार सोमवार शाम को अपने दूसरे और तीसरे चरण के प्रत्याशियों के नामों का एलान...

कांग्रेस ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 30 स्टार प्रचारकों की जारी की लिस्ट

0
कांग्रेस ने भी आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अपने 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इससे पहले भाजपा, सपा...
%d bloggers like this: