उत्तराखंड: बागेश्वर के सक्षम ने रचा इतिहास, बने शतरंज के इंटरनेशनल मास्टर

बागेश्वर|उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के रहने वाले 16 साल के शतरंज खिलाड़ी सक्षम रौतेला को विश्व शतरंज संस्था फीडे ने इंटरनेशनल मास्टर (आईएम) के खिताब से नवाजा है. सक्षम यह खिताब पाने वाले प्रदेश के पहले खिलाड़ी हैं.

वहीं, मौजूदा समय में वह देश के चुनिंदा 125 आई में शामिल हो गए हैं. वर्तमान में उनकी फीडे रेटिंग 2480 है. वह देश के टॉप 50 खिलाड़ियों में शामिल होने के साथ ही उत्तर भारत के एकमात्र आईएम हैं. 

सक्षम ने दिसंबर 2019 में आईएम का अपना पहला नॉर्म पूरा किया. इस साल जनवरी में उन्होंने दूसरा नार्म पूरा किया.

फरवरी 2020 में बोस्निया शहर के बिल्येनिया में आईएम प्रतियोगिता में खेलते हुए 7.5 अंक हासिल करने के साथ ही उन्होंने तीसरा व अंतिम नॉर्म भी हासिल कर लिया.

यह भी पढ़ें -  महंत नरेंद्र गिरि सुसाइड पर अखाड़ा परिषद को संदेह है, अब सिर्फ फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार

अब फीडे की तीन माह में होने वाली बैठक में उनके आईएम खिताब को मान्यता मिलनी रह गई थी, जो कि सितंबर माह में होनी थी.

मीटिंग के बाद आठ अक्तूबर को फीडे ने उन्हें आईएम खिताब से नवाजा है. यहां बता दें कि आईएम बनने के लिए किसी भी खिलाड़ी को 2400 से ज्यादा की रेटिंग और तीन आईएम नार्म पूरे करने होते हैं.

ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (एआईसीएफ) की  आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में भारत में 66 ग्रैंड मास्टर और 125 इंटरनेशन मास्टर हैं. इनमें  सक्षम रौतेल भी शामिल हैं. 

कंट्रीवाइड पब्लिक स्कूल बागेश्वर के 12वीं कक्षा के छात्रा सक्षम रौतेला ने वर्ष 2012-13 में शतरंज खेलना शुरू किया था. सक्षम ने बताया कि साल 2019 उनके लिए बहुत निर्णायक रहा.

क्योंकि एक तरफ हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा थी तो दूसरी ओर शतरंज में वह काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और उन्हें पूरी उम्मीद थी कि इस साल वह अपना आईएम टाइटल प्राप्त कर लेगें.

इसके लिए पढ़ाई के साथ ही उन्होंने शतरंज की प्रैक्टिस जारी रखी, जिसका परिणाम उन्हें आईएम के रूप में मिला. सक्षम रौतेला ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता किरन रौतेला और पिता बालम सिंह रौतेला और अपने शतरंज कोचों को देते हैं.

कहा कि उनके माता-पिता ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाने तक पहुंचाने के लिए काफी कुछ त्याग किया है. समक्ष के पिता बालम सिंह रौतेला ने बताया कि शतरंज में बेटे का करियर बनाने के लिए उनके परिवार को राज्य छोड़कर दिल्ली में जाकर बसना पड़ा.

 समक्ष ने अपने शतरंज कैरियर में देश-विदेश में अब तक विभिन्न आयुवर्ग में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट जीत चुके हैं. समक्ष ने फोन पर हुई बातचीत में बताया कि उनका अगला लक्ष्य ग्रैंड मास्टर(जीएम) बनना है.

अभी कोरोना के चलते कई टूर्नामेंट रद्द हो गए हैं और इस साल 12वीं की  बोर्ड परीक्षा होने से वह फिलहाल पढ़ाई पर ध्यान दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें -  सीएम धामी से औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने की भेंट
यह भी पढ़ें -  IPL 2021: आरसीबी और सीएसके का दमदार मुकाबला आज

इसके बाद फिर से अपने अगले लक्ष्य के लिए जुट जाएंगे.  उनके छोटे भाई सद्भव भी शतरंज में अंडर-7 और अंडर-9 में कई राज्य और राष्ट्रीय खिताब जीत चुके हैं.

यह भी पढ़ें -  पेगासस केस की जांच के लिए एक तकनीकी जानकारों की टीम गठित करेगा सुप्रीम कोर्ट

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,061FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--

Latest Articles

IPL 2021: आरसीबी और सीएसके का दमदार मुकाबला आज

आईपीएल 2021 के 35वें मैच में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की टीमों के बीच दमदार...

मोदी-हैरिस की मुलाक़ात: हैरिस ने पाक को माना आतंकियों का ठिकाना

अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक कई लोगो से मिल चुके हैं. इसी दौरान उन्होंने गुरुवार को अमेरिकी...

Covid19: देश फिर कोरोना के मामले 30,000 के पार, 318 मरीजों की मौत

देश में बीते 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण के 31 हजार 382 नए मामले मिले हैं. इस दौरान 318 मरीजों की मौत हुई. फिलहाल,...

महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में सीबीआई तलाश रही है इन 12 सवालों के...

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु के मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की यूपी सरकार की...

उत्तराखंड में झमाझम बारिश, बदरीनाथ-यमुनोत्री और गंगोत्री हाईवे बंद

गुरुवार को उत्तराखंड में एक बार मौसम का मिजाज बदल गया, जिसके चलते राजधानी देहरादून व आसपास के इलाकों में हुई मूसलाधार बारिश ने...

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा: जानिए 5 सीईओ के साथ कैसे रही पीएम मोदी...

पीएम मोदी इन दिनों तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर है. पीएम मोदी ने अपने दौरे के पहले दिन 5 वैश्विक कंपनियों के सीईओ...

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव से पहले कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. अमित...

इस्लामिक सहयोग संगठन ने फिर उठाया कश्मीर का मसला,भारत ने दिया ये जवाब

इस्लामाबाद|..... संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र से इतर हुई बैठक में इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के संपर्क समूह ने भारत से जम्मू-कश्मीर का...

सीएम धामी के साथ राजकीय शिक्षक संघ की बैठक में इन महत्वपूर्ण मांगों पर...

गुरुवार शाम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ राजकीय शिक्षक संघ की प्रांतीय कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई.
यह भी पढ़ें -  जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों और पुलिस में मुठभेड़, एक वांछित आतंकी ढेर
इस बैठक में मुख्यमंत्री धामी...

इस मंदिर में झूला झूलती हैं देवी दुर्गा, मां की रखवाली में पहरा देते...

झुला देवी मंदिर रानीखेत शहर से 7 कि.मी. की दुरी पर स्थित एक लोकप्रिय पवित्र एवम् धार्मिक मंदिर है. यह मंदिर माँ दुर्गा को...