उत्तराखण्ड के उत्पादों का बनेगा अम्ब्रेला ब्रांड, सीएम ने दिए निर्देश

सीएम रावत ने उत्तराखण्ड के उत्पादों के लिए एक अम्ब्रेला ब्रांड बनाए जाने के निर्देश दिए हैं. सभी ग्रोथ सेंटर, बिक्री और मुनाफे का लक्ष्य निर्धारित कर काम करें.

जिलाधिकारी ग्रोथ सेंटरों में स्वयं जाकर वहां आने वाली समस्याओं का निस्तारण करें. इनके उत्पादों की ऑनलाईन मार्केटिंग की व्यवस्था की जाए. स्थानीय बाजारों पर भी फोकस किया जाए. सीएम सचिवालय में ग्रोथ सेंटरों की समीक्षा कर रहे थे.

थानो व कोटाबाग के एलईडी ग्रोथ सेंटरों को क्वालिटी डिजायनर उपलब्ध कराए जाएं. हरिद्वार का प्रसाद निर्माण से जुड़ा सेंटर आगामी कुम्भ को देखते हुए अपनी तैयारियां करे. सभी ग्रोथ सेंटरों से जुड़े लोगों के स्किल डेवलपमेंट की भी व्यवस्था की जाए.

सीएम ने कहा कि ग्रोथ सेंटरों के उत्पादों की सीजनल ही नहीं बल्कि नियमित बिक्री सुनिश्चित की जाए. आसपास के कुछ ग्रोथ सेंटरों को मिलाकर एक पिकअप वाहन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा सकती है. इससे यातायात लागत कम होगी.

यह भी पढ़ें -  मध्यप्रदेश: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, बड़वाह विधायक ने थामा बीजेपी का दामन

सीएम ने कहा कि ग्रोथ सेंटरों से जुड़े लोगों विशेषतौर पर महिलाओं के आत्मविश्वास में वृद्धि हुई है. इस आत्मविश्वास को और बढ़ाना है. जिलाधिकारी ग्रोथ सेंटरों में खुद जाकर वहां आने वाली समस्याओं का निस्तारण करें. ग्रोथ सेंटर आत्मनिर्भर भारत और वोकल फोर लोकल का अच्छा उदाहरण हैं.

सीएम ने कहा कि उत्तराखण्ड के उत्पादों के लिए एक अम्ब्रेला ब्रांड बनाया जाए. इसके अंतर्गत अन्य ब्रांड भी चलते रहेंगे. इसके लिए दक्ष विशेषज्ञों की सहायता ली जाए.

इसके लिए उत्तराखण्ड के उत्पादों की विशेषता, सम्भावित मार्केट आदि का पूरा अध्ययन किया जाए. ब्रांड का नाम इस प्रकार हो जिसमें उत्तराखण्ड की फीलिंग आए. उद्योग विभाग इसे क्रियान्वित करेगा.

सीएम ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से विभिन्न ग्रोथ सेंटरों के संचालक स्वयं सहायता समूहों से बात की और उनसे फीडबैक लिया.

यह भी पढ़ें -  T20 World Cup-Ind Vs Pak: पाकिस्तान ने नहीं जड़ने दिया टीम इंडिया को जीत का 'छक्का', 10 विकेट से जीतकर रचा इतिहास

बताया गया कि ग्रोथ सेंटर प्रारम्भ होने से उनसे जुड़े ग्रामीणों और महिलाओं की आय में बढ़ोतरी हुई है. धीरे-धीरे उत्पादों को बाजार भी मिलता जा रहा है.

स्थानीय लोग ग्रोथ सेंटरों से जुड़ने के लिए आगे आ रहे हैं. लोहाघाट के स्वयं सहायता समूह द्वारा बताया गया कि मशीनें मिलने के बाद लोहे की कढ़ाई के निर्माण में काफी वृद्धि हुई है.

इससे उनकी आय भी बढ़ी है. चमोली के उर्गम के स्वयं सहायता समूह ने बताया कि बदरी गाय के दूध व घी की अच्छी कीमत मिल रही है.

दर्जनों ग्रोथ सेंटरों से जुड़े लोगों ने सीएम को ग्रोथ सेंटर योजना के लिए आभार व्यक्त करते हुए ग्रोथ सेंटरों की कार्यविधि की जानकारी दी.

अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार ने बताया कि अभी तक कुल 104 ग्रोथ सेंटर स्वीकृत किए गए हैं. इनमें से 72 क्रियाशील हो चुके हैं. अन्य भी जल्द ही शुरू हो जाएंगे. इन ग्रोथ सेंटरों से लगभग 30 हजार लोग लाभान्वित हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें -  बाबा रामदेव ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर किया सरकार का बचाव, बोले..

स्वीकृत किए गए ग्रोथ सेंटरों में एग्री बिजनेस आधारित 38, बेकरी आधारित 04, डेयरी व दुग्ध उत्पाद आधारित 05, मत्स्य 11, आर्गेनिक ऊन 10, प्रसाद 05, मसाला 04, फल प्रसंस्करण 05, शहद व मौन पालन 04, एलईडी 02, शिल्प आधारित 05, आईटी 02, पर्यटन 02, हथकरघा व क्विल्ट आधारित 02, पशुआहार 01 और एरोमा आधारित 04 ग्रोथ सेंटर हैं.

बताया गया कि सितम्बर 2020 तक क्रियाशील ग्रोथ सेंटरों की कुल बिक्री धनराशि 6 करोड़ 09 लाख रूपए रही जबकि लाभ की राशि 60 लाख रूपए से अधिक रही.

ग्रोथ सेंटरों के टर्नओवर और मुनाफे में लगातार वृद्धि हो रही है. ग्रोथ सेंटरों की ऑनलाईन मार्केटिंग के लिए वेबसाईट बनाई जा रही है. इनका थर्ड पार्टी मूल्यांकन भी कराया जाएगा.

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo - 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल - [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,114FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

सरकारी कर्मियों के लिए दीवाली का तोहफा! अक्‍टूबर के वेतन में मिलेंगे 3 भत्‍ते-...

0
केंद्र सरकार दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर चुकी है. इसी क्रम में मोदी सरकार ने पिछले...

आईपीएल 2022 में जुड़ेंगी दो नई टीमें, लखनऊ और अहमदाबाद बने आईपीएल के नए...

0
आईपीएल 2022 में दो नई टीमें जुड़ेंगी, जिसके लिए आज दुबई में बोली की प्रक्रिया चल रही है. यह पहला मौका नहीं है जब...

Covid19: बीते 24 घंटे में उत्तराखंड में मिले 11 नए कोरोना संक्रमित, एक भी मरीज...

0
उत्तराखंड में अब कोरोना संक्रमण काबू में आ गया है. बीते 24 घंटे में प्रदेश में 11 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, एक भी मरीज की मौत...

सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर आपदा प्रभावितों को सहायता राशि बढ़ाई गई

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा प्रभावितों को विभिन्न मदों में दी जा रही सहायता राशि को बढ़ाने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा...

एक और चुनावी घोषणा: पीएम मोदी के यूपी दौरे के दौरान प्रियंका गांधी ने...

0
उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे हैं कांग्रेस की महासचिव और प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी अपनी सक्रियता हर रोज बढ़ातीं...

राजधानी दिल्ली में डेंगू बरकरार, मामले हुए 1,000 के पार

0
कोरोना महामारी के बीच अब डेंगू भी बेकाबू होने लगा है. दिल्ली-एनसीआर में अब तक डेंगू के 1,000 से अधिक मामले सामने आ चुके...

वाराणसी में बोले पीएम-अब गरीब माता-पिता के बच्चे भी डॉक्टर बनने का सपना देख...

0
सोमवार को पीएम मोदी ने वाराणसी दौरे में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ क‍िया वहीं इस मौके पर उन्‍होंने वाराणसी के...

उत्तराखंड: हरीश रावत ने धामी सरकार पे साधा निशाना, कहा- 28 से प्रदेशभर में...

0
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने राज्य में बीते दिनों आई आपदा को लेकर धामी सरकार पे एक बार फिर निशाना साधा है....

सीएम धामी के निर्देश पर उत्तराखण्ड में “एक जनपद दो उत्पाद” योजना संबंधी शासनादेश...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर उत्तराखण्ड में “एक जनपद दो उत्पाद” (वन डिस्ट्रिक्ट टू प्रोडक्ट्स) ONE DISTRICT TWO PRODUCTS योजना संबंधी...

‘सत्यमेव जयते 2’ का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज: अब डबल नहीं, ट्रिपल रोल में...

0
‘सत्यमेव जयते’ की सफलता के बाद बनी फिल्म ‘सत्यमेव जयते 2’ अब जल्द ही बड़े परदे में रिलीज होने वाली है. फ़िलहाल आज...