हैलो उत्तराखंड!

पौड़ी: सीएम रावत ने किया प्रथम नयार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल का उद्घाटन

पौड़ी| गुरुवार को सीएम रावत ने बिलखेत, पौड़ी में प्रथम नयार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल का उद्घाटन किया एवं राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया. इस अवसर पर सीएम ने 26 करोड़ 83 लाख 64 हजार रूपये की कल्जीखाल विकासखण्ड की पेयजल योजना का लोकार्पण किया.

इस योजना से 02 हजार 370 पेयजल संयोजन दिये गये हैं. योजना का लाभ 59 राजस्व ग्रामों, 19 ग्राम पंचायतों एवं 68 बस्तियों को मिलेगा. इसका श्रोत नयार नदी है. सीएम ने घोषणा की कि नयार घाटी में पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण केन्द्र खोला जायेगा.

इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी पौड़ी को जमीन ढ़ूढने के निर्देश दिये. नयार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन हर साल किया जायेगा. सीएम ने कहा कि बिलखेत में स्कूल का सौन्दर्यीकरण किया जायेगा. द्वारीखाल में खेल के मैदान का समतलीकरण किया जायेगा.

सीएम ने कहा कि 19 से 22 नवम्बर 2020 तक इस फेस्टिवल में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. जिसमें पैराग्लाइंडिंग, 170 किमी की माउंटेन बाइकिंग ट्रेल रनिंग स्पर्धा एवं एंग्लिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने अनेक राज्यों से आये प्रतियोगियों का देवभूमि उत्तराखण्ड में स्वागत किया. सीएम श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि उत्तराखण्ड को प्रकृति ने सब कुछ दिया है. आज आवश्यकता है तो इन प्राकृतिक सम्पदाओं का सही तरीके से उपयोग हो.

यह भी पढ़ें -  ऋषिकेश एम्स में फटा कोरोना बम : एक साथ 110 स्वास्थ्य कर्मी हुए कोरोना संक्रमित

संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट के अनुसार पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में सबसे अधिक संभावनाएं एडवेंचर के क्षेत्र में है, और इसमें रोजगार की भी अपार संभावनाएं है. उत्तराखण्ड में साहसिक खेलों के लिए पर्याप्त संभावनाएं हैं.

उत्तराखण्ड में पर्यटन, फिल्म, ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं स्वास्थ्य सुविधाओं पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान है. प्रत्येक जनपद में थीम बेस्ड डेस्टिनेशन विकसित किये जा रहे हैं. पूरे प्रदेशवासियों को अटल आयुष्मान योजना से आच्छादित करने वाला उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है. इसके लिए भारत सरकार की ओर से उत्तराखण्ड को सम्मानित भी किया गया.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में 10 मई से 18 से 44 वर्ष के आयु वालो को लगेगा कोविड टीका

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार स्वरोजगार की दिशा में अनेक प्रयास कर रही है. इसके लिए राज्य में सीएम स्वरोजगार योजना शुरू की गई. इसके तहत 150 प्रकार के कार्यों को शामिल किये गये हैं. किसानों को 03 लाख तक का ब्याज मुक्त एवं महिला स्वयं सहायता समूहों को 05 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण दे रही है. सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का सभी को फायदा मिले, इसके लिए सभी जिलाधिकारी ब्लॉक लेबल तक जाकर इन योजनाओं की जानकारी लोगों को देंगे.

जिला स्तरीय उच्च अधिकारी ब्लॉक लेबल पर जाकर सरकार की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करेंगे. सीएम हैल्पलाईन नम्बर 1905 पर 65 प्रतिशत लोगों की समस्याओं का समाधान हो रहा है. सीएम डेशबोर्ड की गतिविधियों की लोगों को भी जानकारी रहे, इसके लिए अगले माह सीएम डेशबोर्ड जनता के लिए खोला जायेगा.

यह भी पढ़ें -  जन्मदिन पर रवींद्रनाथ नाथ टैगोर को भाजपा, टीएमसी ने नहीं किया अपना बनाने का 'दावा'

सीएम कहा कि किसी भी देश, प्रदेश व समाज के विकास के लिए पुरूषों एवं महिलाओं का समान रूप से आगे बढ़ना जरूरी है. प्रदेश का सर्वांगीण विकास तभी होता है, जब ग्रामीण क्षेत्रों में भी तीव्र गति से विकास हो. राज्य सरकार ने कल कैबिनेट में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया, उत्तराखण्ड में पति की सम्पति में महिलाओं का सह अधिकार मिले ताकि उन्हें भी सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए लोन लेने में कोई परेशानी न हो. हमें अपने स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना होगा. इन उत्पादों को अपग्रेड करना होगा और व्यावसायिक गुण विकसित करने होंगे.

सीएम ने कहा कि जिस प्रकार आज हर घर में गैस का सिलेण्डर पहुंच रहा है उसी तरह 30 किलो घास की गठरी भी तीन साल में हर घर तक पहुंचाने की व्यवस्था किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये गए हैं. उन्होंने कहा कि आज घास लेने के लिये जहां हमारी माँ बहिने जगंल या अन्य स्थानों पर जाती है तो उन्हें पहाड़ी से गिरने, जंगली जानवरों का एवं नदी में बहने का खतरा बना रहता है. हम उन्हें इन खतरों से भी बचायेंगे तथा घास की व्यवस्था उनके आंगन तक उपलब्ध करायेंगे.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड : कोरोना के बढ़ते केसों के बीच विश्वविद्यालय, कॉलेजों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित,जानें कब तक रहेंगे बंद
यह भी पढ़ें -  अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने कोरोना से जंग के लिए डोनेट किए 2 करोड़ रुपये, जुटा रहे फंड

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि राज्य सरकार ने सीएम के नेतृत्व में पिछले साढ़े तीन साल में कृषि के क्षेत्र में 100 से अधिक निर्णय लिये. 2017 में राज्य सरकार बनने के बाद सीएम जी का सपना था कि प्रत्येक न्याय पंचायत में एक-एक फार्म मशनरी बैंक हो. पीएम मोदी के आशीर्वाद से सभी 670 स्थापित किये गये. किसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी पर कृषि यंत्र दिये गये.

इन तीन सालों में इन मशीनों की सहायता से राज्य में कृषि उत्पादकता में वृद्धि हुई. भारत सरकार द्वारा कृषि कर्मणा पुरस्कार से उत्तराखण्ड को सम्मानित किया गया. भारत सरकार ने हमारे परम्परागत बीजों को मान्यता दी है. अब इन बीजों पर भी 50 प्रतिशत सब्सिडी किसानों को मिलेगी.

उत्तराखण्ड में ऑगर्निक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए 6400 कलस्टर स्वीकृत हुए हैं. 15 हजार कलस्टर की सैद्धांतिक स्वीकृति मिली है. प्रधानमंत्री जी ने कहा कि उत्तराखण्ड को ऑगर्निक स्टेट के रूप में विकसित किया जाय.

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,414FansLike
2,942FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

Advertisement

Latest Articles

उत्तराखंड में 10 मई से 18 से 44 वर्ष के आयु वालो को लगेगा...

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के निर्देश पर 18 से 44 आयु वर्ग के नागरिकों के लिए राज्य में 10 मई 2021 से टीकाकरण का...

ऋषिकेश एम्स में फटा कोरोना बम : एक साथ 110 स्वास्थ्य कर्मी हुए कोरोना...

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में कोरोना की दूसरी लहर में अब तक 110 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो चुके है। यह स्वास्थ्यकर्मी कोविड 19 वार्ड...

उत्तराखंड : कोरोना से राज्य में हुई 118 लोगों की मौत, 8390 नए मामले...

कोरोना से उत्तराखंड में आज हुई राज्य में 118 लोगो की मौत
यह भी पढ़ें -  सरकार में मंत्री हरक ने ही उठाई मांग, कहा-उत्तराखंड में अलग स्वास्थ्य मंत्री हो
आपको बता दे की उत्तराखंड में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा...

उत्तराखंड में कोरोना महामारी के मरीजों को अब मिलेगा निशुल्क उपचार, आदेश जारी

उत्तराखंड की तीरथ सिंह रावत सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए बड़ी राहत दी है । अब संक्रमित मरीज अस्पतालों में निशुल्क उपचार करा...

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देख शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला, सभी स्कूलों में...

देहरादून: बढ़ते कोरोना संक्रमण को देख शिक्षा विभाग की तरफ से प्रदेश के समस्त सरकारी व निजी स्कूलों के लिए आदेश जारी किए गए...

पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा में पहली बार हिंदू युवती सना रामचंद बनीं अफसर

अभी कुछ समय पहले भी कई हिंदू युवती पाकिस्तान में कई बड़ी पोस्ट पर काबिज हुई थी । अब इसी कड़ी में पड़ोसी देश...

अनिल बलूनी की पहल पर गुजरात से ऑक्सीजन का सिलेंडर लेकर देहरादून पहुंचा ट्रक

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी न हो इसके लिए भाजपा के राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी एक बार फिर...

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर सीएम ठाकरे से चर्चा...

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात कर राज्य में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की. पिछले...

भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई लगातार जारी, 12 राज्यों में लॉकडाउन, यहां देखें...

देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर के खिलाफ एक लड़ाई लड़ रहा है। लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों में पाबंदियां...
कंगना रनौत

कंगना रनौत कोरोना महामारी से संक्रमित

मुंबई| कंगना रनौत कोरोना महामारी से संक्रमित हो गई हैं. कंगना ने सोशल मीडिया पर एक लंबा पोस्ट लिखकर इसकी पुष्टि की है. कंगना...