RADIO! ! HELLO UTTARAKHAND

न्यूज़ हाइलाइट्स टुडे – 02-12-2020

सुनिए कार्तिक पुर्णिमा का महत्व

सीएम रावत ने कहा – हर की पैड़ी को स्कैप चैनल से मुक्त रखा जायेगा, जल्द जारी होगा शासनादेश

देहरादून| रविवार को सीएम रावत ने मुख्यमंत्री आवास में अखाड़ा परिषद् के साथ हरिद्वार कुंभ 2021 की तैयारियों की बैठक होने से पूर्व कहा कि हर की पैड़ी को स्कैप चैनल से मुक्त रखा जायेगा. हर की पैड़ी का अविरल गंगा दर्जा बरकार रखा जायेगा.

इसके लिए जल्द नया शासनादेश जारी किया जायेगा. सीएम ने कहा कि लंबे समय से गंगा सभा एवं जनता द्वारा हरकी पैड़ी क्षेत्र को स्कैप चैनल से मुक्त रखने की मांग की जा रही थी. यह क्षेत्र आस्था एवं विश्वास का प्रतीक भी है. जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

कुंभ की परम्परा एवं संस्कृति का पूरा ध्यान रखा जायेगा. कोविड के कारण अनेक कुछ व्यावहारिक समस्याएं आयी हैं, कुम्भ के शुरू होने पर कोविड की स्थिति कैसी रहती है, उसके अनुसार कुंभ के स्वरूप को विस्तार दिया जायेगा.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखण्ड में बनेंगी सूर्यधार जैसी आठ झीलें, घाटियां फिर से होगी आबाद

सीएम ने कहा कि कुंभ में परिस्थितियों के हिसाब से जो भी निर्णय लिये जायेंगे, उसमें अखाड़ा परिषद् एवं साधु-संतों के सुझाव जरूर लिये जायेंगे. राज्य सरकार का प्रयास है कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो.

उन्होंने कहा कि कुंभ के कार्यों की समय-समय पर समीक्षा की जा रही है, जो कार्य अभी प्रगति पर हैं, उन्हें जल्द पूर्ण करने के लिए संबंधित विभागीय सचिवों को नियमित निगरानी करने के निर्देश दिये गये हैं. मुख्य सचिव को भी 15 दिन में कुभ मेले की समीक्षा के निर्देश दिये गये हैं.

सीएम ने इस अवसर पर मेलाधिकारी से कार्यों की प्रगति की जानकारी भी ली. सीएम ने निर्देश दिये कि कुंभ प्रारम्भ होने से पूर्व सभी स्थाई प्रकृति के कार्य पूर्ण कर लिये जाय.

यह भी पढ़ें -  पीएम को पसंद आई उत्तराखंड के पूर्व मुख्य सचिव उत्पल कुमार की कार्य शैली, बनाए गए लोकसभा महासचिव

किसी भी प्रकार की समस्या होने पर शासन के उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाय. स्वच्छता, अतिक्रमण हटाने, पार्किंग स्थलों की सुचारू व्यवस्था रखने के निर्देश दिये. कोविड को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं कर ली जाय.

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि सकुशल कुंभ सम्पन्न कराने के लिए अखाड़ा, परिषद् एवं संत समाज का पूरा सहयोग लिया जायेगा. अखाड़ों की समस्याओं का हर संभव निदान करने का प्रयास किया जायेगा. कुंभ में श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए सुव्यवस्थित रणनीति बनाई जायेगी. बड़े आयोजनों को सकुशल कराने में जन एवं संत समाज का सहयोग भी बहुत जरूरी है. माँ गंगा के आशीर्वाद से भव्य हरिद्वार कुंभ का आयोजन किया जायेगा.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष महन्त नरेन्द्र गिरी ने कहा कि हरिद्वार कुंभ के सफल आयोजन के लिए राज्य सरकार को पूर्ण सहयोग दिया जायेगा. हरिद्वार में दिव्य एवं भव्य कुंभ का आयोजन हो, इसके लिए सभी व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण हों. कोविड की परिस्थितियों के दृष्टिगत सरकार द्वारा कुंभ के स्वरूप के लिए जो भी निर्णय लिया जायेगा, उसमें पूरा सहयोग दिया जायेगा. इस अवसर पर उन्होंने अखाड़ों की कुछ समस्याओं से भी अवगत कराया.

मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि 15 दिसंबर 2020 तक अधिकांश स्थाई प्रकृति के कार्य पूर्ण हो जायेंगे. 31 दिसम्बर 2020 तक सभी कार्य पूर्ण कर लिए जायेंगे.

यह भी पढ़ें -  चोरी छिपे किम जोंग ने परिवार संग लगवा ली सीक्रेट वैक्सीन जानिए पूरा मामला..

इस बार कुंभ के लिए बनाये जा रहे 09 नये घाटों, 08 पुलों व सड़कों का कार्य पूर्णता की ओर है. सवच्छता पर विशेष बल दिया जा रहा है.

पेयजल, पार्किंग की व्यवस्था, अतिक्रमण हटाने का कार्य लगातार किया जा रहा है. कुंभ शुरू होने से पूर्व सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जायेंगी.

यह भी पढ़ें -  आखिरकार आ ही गयी कोरोना वैक्सीन,अगले हफ्ते से ब्रिटेन में शुरू होगा टीकाकरण
यह भी पढ़ें -  पंजाब: सीएम अमरिंदर सिंह लेंगें कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

Related Articles

राशिफल 03-12-2020: आज इन राशियों की बदलेगी किस्मत, जानें अपना भी हाल

मेष-: कार्य में सफलता के बीच स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें. परिवार में तनाव रहेगा. आर्थिक स्थिति कष्टकारी होगी. वृषभ-: किसी विशेष कार्य...

03 दिसम्बर 2020 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 03 दिसम्बर 2020 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

पंजाब: सीएम अमरिंदर सिंह लेंगें कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

चंडीगढ़| भारत में कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में होने के साथ, सीएम अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि इंडियन काउंसिल ऑफ...

Stay Connected

57,573FansLike
2,854FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

Latest Articles

राशिफल 03-12-2020: आज इन राशियों की बदलेगी किस्मत, जानें अपना भी हाल

मेष-: कार्य में सफलता के बीच स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें. परिवार में तनाव रहेगा. आर्थिक स्थिति कष्टकारी होगी. वृषभ-: किसी विशेष कार्य...

03 दिसम्बर 2020 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 03 दिसम्बर 2020 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

पंजाब: सीएम अमरिंदर सिंह लेंगें कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

चंडीगढ़| भारत में कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में होने के साथ, सीएम अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि इंडियन काउंसिल ऑफ...

योगी आदित्‍यनाथ के मुंबई दौरे से बढ़ी जुबानी जंग, यूपी में फिल्म सिटी को...

मुंबई| यूपी में प्रस्तावित फिल्म सिटी को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है. यूपी के सीएम योगी मुंबई पहुंचे हैं, जहां उन्‍होंने...

स्वस्थ जीना है तो गेहूं छोड़ो!

अमेरिका के एक हृदय रोग विशेषज्ञ हैं डॉ विलियम डेविस. 2011 में उन्होंने एक पुस्तक लिखी थी जिसका नाम था Wheat belly...

Covid19: उत्तराखंड में मिले 516 नए संक्रमित, 13 की मौत

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. बीते 24 घंटे के भीतर 516 नए संक्रमित मिले हैं. वहीं, 13 संक्रमित मरीजों की...

उत्तराखण्ड में बनेंगी सूर्यधार जैसी आठ झीलें, घाटियां फिर से होगी आबाद

उत्तराखण्ड| सूर्यधार यानि बरसाती नदी को बहुपयोगी और सदा नीरा बनाने की एक सफल कोशिश। इस झील के बन जाने से न...

उत्तरकाशी: सामूहिक भोजन के बाद हड़कंप, लोगों को होने लगी खून की उल्‍ट‍ियां

उत्‍तरकाशी| उत्‍तरकाशी के बडकोट तहसील के क्वाल गांव में एक धार्मिक कार्यक्रम में जब सामूहिक भोज हुआ तो वहां सभी ग्रामीणों ने खाना खाया....

Ind Vs Aus: तीसरे वनडे में टीम इंडिया की रोमांचक जीत, ऑस्ट्रेलिया ने 2-1...

कैनबरा| टीम इंडिया ने बुधवार को कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को 13 रनों...

पाकिस्तान के संस्थापक के नाम पर शराब की बोतल का नाम, लिखा- ‘इन द...

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के नाम पर एक शराब का नाम रखा गया है. जिन्ना का नाम रखते हुए कहा गया है...