नया कृषि कानून 10 करोड़ छोटे किसानों के लिए वरदान, पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को किसानों से संवाद करते हुए कृषि कानून पर चर्चा की. पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को बरगला कर विपक्ष अपनी राजनीति चला रहा है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कृषि कानून के फायदे भी गिनाए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक बार फिर कृषि कानूनों के मसले पर खुलकर बात की. किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त जारी करते हुए पीएम मोदी ने 9 करोड़ किसानों के खाते में सीधे 18 हजार करोड़ रुपये डाले.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने किन बड़े मुद्दों का जिक्र किया, एक नज़र डालें…

  1. जिन राजनीतिक दलों को देश की जनता नकार चुकी है, वो आज कुछ किसानों को गुमराह करने में लगे हुए हैं. कुछ लोग किसानों और सरकार की चर्चा नहीं होने दे रहे हैं. राजनीतिक दल सिर्फ चर्चा में आने के लिए इस तरह के इवेंट कर रहे हैं.
  2. हाल ही में राजस्थान, जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में पंचायत चुनाव हुए हैं. इनमें अधिकतर किसानों ने वोट दिया और वहां आंदोलन चलाने वाले दलों को नकारा जा चुका है.
  3. जितने लोग आज आंदोलन चला रहे हैं वही उस सरकार के साथ थे, जिसने स्वामीनाथन रिपोर्ट को दबाकर रखा था. हमने गांव के किसान के काम को आसान करने की कोशिश की है. जो आज किसानों के लिए आंसू बहा रहे हैं, उन्होंने सत्ता में रहते हुए क्या किया हर किसी को पता है.
  4. आंदोलन की शुरुआत में मांग थी कि MSP की गारंटी होनी चाहिए. अब ये आंदोलन भटक गया है, ये लोग कुछ लोगों के पोस्टर लगाकर उन्हें रिहाई की मांग कर रहे हैं, अब कह रहे हैं टोल को खाली कर दो. अब किसान आंदोलन के नाम पर कई मुद्दों को उठाया जा रहा है.
  5. पहले कृषि कानून तोड़ने पर किसानों को पेनाल्टी लगती थी, लेकिन अब हमारी सरकार ने ऐसी पेनाल्टी को खत्म कर दिया है. अब खरीदार को किसानों को रसीद भी देनी होगी और तीन दिन के भीतर फसल का पैसा भी देना होगा.
  6. अगर कोई किसान से एग्रीमेंट करेगा, तो वो चाहेगा कि फसल अच्छी हो. ऐसे में एग्रीमेंट करने वाला व्यक्ति बाजार के ट्रेंड के हिसाब से ही किसानों को आधुनिक चीजें उपलब्ध करवाएगा. अगर किसी वजह से किसान की फसल अच्छी नहीं होती या बर्बाद हो जाती है, तो भी किसान को फसल का पैसा मिलेगा. एग्रीमेंट करने वाला समझौता नहीं तोड़ सकता है, लेकिन किसान अपनी मर्जी से एग्रीमेट खत्म कर सकता है.
  7. देश की सभी सरकारें इस योजना से जुड़ी हैं लेकिन सिर्फ बंगाल के 70 लाख किसानों के ये लाभ नहीं मिल पा रहा है. बंगाल की सरकार राजनीतिक कारणों से किसानों को फायदा नहीं पहुंचाने दे रही है, वहां के किसानों ने सीधा भारत सरकार से अपील की है.
  8. जिन लोगों ने बंगाल में 30 साल सरकार चलाई आज वो इस मुद्दे पर कोई आंदोलन नहीं करते हैं. बंगाल के उसी विचारधारा के लोग आज पंजाब पहुंच गए हैं. बंगाल की सरकार अपने राज्यों में किसानों के लाभ को रोक रही है, लेकिन पंजाब पहुंच अपने राजनीतिक दुश्मनों के साथ मिलकर लड़ती हैं.
  9. MSP खत्म नहीं होगी, मंडियां भी चालू रहेंगी. सरकार ने किसानों को इस बात का भरोसा दिया है, अगर फिर भी कोई शंका है तो सरकार चर्चा के लिए तैयार है.
  10. सरकार का फोकस खेती की लागत को कम करने पर है. कई योजनाओं के तहत किसानों को लाभ दिया जा रहा है, मुफ्त बिजली-गैस-पानी सरकार ही दे रही है.

Related Articles

Latest Articles

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा से पहले ही होगी तैयारियों की मॉक ड्रिल, सरकारी तंत्र एकजुटता से...

0
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) चारधाम यात्रा से पहले एक संयुक्त मॉक ड्रिल की योजना बनाई है।...

उत्तराखंड: गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग फिर बढ़ी, अप्रैल में 4.7 करोड़...

0
गर्मियों के साथ-साथ उत्तराखंड में बिजली की मांग भी उच्चतम स्तर पर है, जैसा कि 2022 के बाद से देखा गया है। अप्रैल माह...

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण के लिए आज थम जाएगा प्रचार, मतदान 26 अप्रैल...

0
देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है. ऐसे में आज यानी 24 अप्रैल को मतदान...

आरबीआई की बड़ी कार्रवाई, ग्राहक अब इस बैंक से नहीं निकाल पाएंगे पैसे

0
अगर आपका खाता भी महाराष्ट्र के उल्हासनगर स्थित द कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक में हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ...

आज राष्ट्रपति देहरादून में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के दीक्षांत समारोह होंगीं शामिल

0
बुधवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी का 54वां आरआर (2022-24 प्रशिक्षण पाठ्यक्रम) के भारतीय वन सेवा परिवीक्षार्थियों का दीक्षांत समारोह आयोजित किया जाएगा।...

पीएम मोदी के प्रहार पर प्रियंका गांधी का पलटवार, ‘मेरी मां का मंगलसूत्र देश...

0
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलसूत्र से जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को लेकर मंगलवार को उन पर पलटवार किया और कहा...

IPL 2024 LSG Vs CSK: स्टोइनिस ने अकेले लड़ते हुए ठोकी धुंआधार सेंचुरी, चेन्नई...

0
मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग में एक बेहद ही रोमांचक मुकाबला खेला गया. चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस हारने के बाद कप्तान रुतुराज गायकवाड...

राशिफल 24-04-2024: आज गणेशजी की कृपा से इन राशियों की धन-संपत्ति में होगी वृद्धि

0
मेष: आज आप सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे. बिजनेसमेन को व्यापार में बढ़ोत्तरी के नए अवसर मिलेंगे. घर में मेहमानों के आगमन से...

24 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 24 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

हल्द्वानी: कपड़े के गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का सामान खाक

0
हल्द्वानी से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां नैनीताल रोड के पास अंबिका बिहार कॉलोनी में मंगलवार को एक कपड़े के गोदाम में...