फिल्म इंडस्ट्री के इन कलाकारों ने 2020 में दुनिया को कह दिया अलविदा

मुंबई| भारतीय फिल्म जगत के कई कलाकारों ने 2020 में दुनिया को अलविदा कह दिया. कई कलाकारों का निधन उम्र संबंधी दिक्कतों से हुआ तो कुछ को बीमारियों ने उबरने नहीं दिया. कुछ ने अपनी जिंदगी की डोर खुद ही काट दी. फैंस ने इस साल कई कलाकारों को महामारी के बीच श्रद्धांजलि दी.

देश में 25 मार्च से कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू हुआ था. उसी दिन गुजरे जमाने की एक्ट्रेस निम्मी का निधन लंबी बीमारी के बाद हो गया. वह 88 साल की थीं और उनका वास्तविक नाम नवाब बानो था. उन्होंने 1950-60 के दशकों में ‘आन’, ‘बरसात’ और ‘दीदार’ जैसी फिल्मों में काम किया था.

गुजरे जमाने की एक्ट्रेस निम्मी

अपने अभिनय के लिए देश से लेकर विदेश तक में मशहूर कलाकार इरफान खान (Irrfan Khan) का निधन कैंसर की वजह से 29 अप्रैल को हो गया. उनके फैंस के लिए यह एक झटका सा था क्योंकि दर्शक उनके ठीक होने की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे थे. महज 54 साल की उम्र में ‘पान सिंह तोमर’, ‘द लंचबॉक्स’, ‘लाइफ ऑफ पाई’ और ‘द नेमसेक’ में अभिनय के लिए मशहूर यह एक्टर इस दुनिया से चला गया.

इरफान खान

इरफान खान के निधन की खबर से सिनेमा प्रेमी उबरे भी नहीं थे कि एक्टर ऋषि कपूर के निधन की खबर आ गई. कपूर की मौत भी कैंसर की वजह से ही हुई. वह 67 साल के थे. ‘बॉबी’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले रोमांटिक एक्टर ने हाल के वर्षों में ‘मुल्क’ और ‘दो दूनी चार’ जैसी अलग कॉन्टेंट वाली फिल्मों में काम किया.

ऋषि कपूर

ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘आनंद’ के लिए ‘जिंदगी कैसी है पहेली’ और ‘कहीं दूर जब दिन ढल जाए’ जैसे गीत लिखने वाले गीतकार योगेश का निधन 29 मई को हो गया. वह 77 साल के थे.

गीतकार योगेश

बॉलीवुड के लिए 14 जून को एक और बुरी खबर आई. ‘एम एस धोनी: द अन्टोल्ड स्टोरी’ के एक्टर 34 वर्षीय सुशांत सिंह राजपूत का शव मुंबई में उनके आवास पर फांसी से लटकता हुआ मिला.

इस असमय मौत से देश में मानसिक स्वास्थ्य समस्या को लेकर एक बड़ी बहस छिड़ गई, लेकिन जल्द ही इस बहस ने दूसरा रुख ले लिया और यह बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद, शक्ति संतुलन और फिल्म जगत में कथित ड्रग्स के सेवन की ओर मुड़ गई.

सीबीआई समेत कई जांच एजेंसियों ने इस मौत से जुड़े हर पहलू की जांच शुरू की और कथित ड्रग्स के सेवन मामले में दीपिका पादुकोण समेत कई हस्तियों से पूछताछ हुई. वहीं राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाने और उनकी संपत्ति की हेरफेर का आरोप लगा और वह जेल भी गईं.

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत

सिनेमा जगत में 2,000 से ज्यादा गानों के लिए कोरियोग्राफी कर चुकीं सरोज खान का निधन तीन जुलाई को 71 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से हो गया. ‘मास्टरजी’ पुकारी जाने वाली खान ने ‘धक धक’ और ‘एक दो तीन’ जैसे गानों के लिए कोरियोग्राफी की थी.

सरोज खान

इसके बाद अपने हास्य अभिनय के लिए मशहूर जगदीप ने 81 साल की उम्र में नौ जुलाई को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. लोग आज भी ‘शोले’ फिल्म के उनके किरदार ‘सूरमा भोपाली’ को नहीं भूल पाए हैं. उनका वास्तविक नाम ‘सैय्यद इस्तियाक अहमद जाफरी’ था.

जगदीप

सिनेमा जगत ने इस साल मशहूर पार्श्व गायक एस पी बालासुब्रमण्यम को भी खो दिया. उनका निधन 25 सितंबर को चेन्नई के एक अस्पताल में कोविड-19 के बाद पैदा हुई दिक्कतों की वजह से हो गया. 74 वर्षीय गायक ‘एसपीबी’ के लघु नाम से मशहूर थे. पांच दशक के लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने 16 भाषाओं में एक से बढ़कर एक गीत गाए.

प्रसिद्ध सिंगर एसपी बालसुब्रमण्यम

Related Articles

Latest Articles

दिल्ली में 31 मार्च को महारैली, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता होंगे शामिल

0
31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी की भारतीय गठबंधन के साथ महारैली होगी, जिसमें विपक्ष अपनी ताकत का प्रदर्शन...

सीएम धामी पुरोला में, प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह के समर्थन में निकाला रोड...

0
आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह के समर्थन में पुरोला में रोड शो...

महागठबंधन की सीटों का ऐलान हुआ, देखिये पूरी सूची

0
तीन दिनों तक नई दिल्ली में मंथन के बाद आखिर महागठबंधन में सीट बंटवारे की घोषणा कर दी गई. इसके तहत बिहार में राजद...

AAP का ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ अभियान आज से शुरू, पत्नी सुनीता ने जारी किया...

0
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल एक बार फिर मीडिया के सामने आई हैं, जबकि उनके पति के गिरफ्तारी के खिलाफ अभियान चल रहा...

1991 में अल्मोड़ा से चुनाव हारने की कसक,नहीं तो केंद्र में मंत्री बनता- हरीश...

0
लोकसभा सीट अल्मोड़ा से तीन बार सांसद रहे हरीश रावत को आज भी 1991 के चुनाव में मिली हार की कसक है। यदि...

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भेजा नोटिस, 1700 करोड़ रुपए...

0
आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को नोटिस भेजा है. इस नोटिस में पार्टी से 1700 करोड़ रुपए मांगे गए हैं. सूत्रों...

मुख्तार अंसारी की मौत की होगी जांच, डीएम ने दिए आदेश-तीन सदस्यीय कमेटी का...

0
मुख्तार अंसारी की मौत के मामले में बांदा के डीएम ने जांच का आदेश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीएम के आदेश के...

मध्यप्रदेश: कांग्रेस को फिर एक झटका, दमोह और कटनी के डेढ़ सौ नेताओं ने...

0
लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा कांग्रेस संगठन को एक बाद एक झटके पर झटके दे रही है। इस शुक्रवार को दमोह और कटनी के...

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे सहित 600 वकीलों ने सीजीआई को लिखा पत्र, जानिए क्या...

0
सीनियर वकील हरीश साल्वे सहित देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायपालिका पर सवाल उठाने को लेकर...

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानिए भगवान यीशु की बलिदान...

0
गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के खास पर्वो में से एक है. इसे भगवान यीशु के शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. गुड...