हैलो उत्तराखंड!

Gastrointestinal Disorders: पेट से जुड़ीं इन दिक्कतों को कभी ना करें नजरअंदाज, गंभीर बीमारी का भी संकेत

सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी परेशानियों को हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. आमतौर पर लोग पेट दर्द, ऐंठन, सूजन, बार-बार पेशाब लगना और डायरिया जैसे लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं.

छोटी लगने वाली ये परेशानियां किसी बड़ी और गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि पेट से जुड़ी किन बातों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

पेट में ऐंठन- खाना खाने के तुरंत बाद पेट में ऐंठन होना क्रोहन रोग (Crohn’s disease) का एक आम लक्षण है. ये पाचन तंत्र में जलन की वजह से होता है. बीमारी के सक्रिय होने पर पेट में ऐंठन बढ़ जाती है. इसकी वजह से आपको दस्त, जोड़ों का दर्द और वजन कम होने जैसी दिक्कत भी हो सकती है.

शौच में खून आना- अगर आपके शौच में खून आता है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और डॉक्टर से इसके बारे में बताएं. बवासीर होने पर भी शौच से खून आ सकता है. इसके अलावा, ये कोलन कैंसर, कोलोन पॉलीप्स, कोलाइटिस और डायवर्टीकुलोसिस के भी संकेत हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें -  कन्नड़ एक्ट्रेस जयश्री की संदिग्ध हालत में मौत

लगातार दस्त- अगर आपको दस्त आ रहे हैं और ये कई दिनों के बाद भी नहीं बंद हो रहे हैं तो इसकी वजह पेट में इंफेक्शन हो सकता है. इसकी वजह से आपको इरिटेबल बॉएल सिंड्रोम (IBS) भी हो सकता है. ये इंफेक्शन, थायराइड डिसऑर्डर या किसी फूड एलर्जी की वजह से भी हो सकता है.

पेट में सूजन- कुछ खाने या पीने के बाद अगर आपके पेट में सूजन हो जाती है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल ना करें. पेट के अंदर की कोशिकाओं के बढ़ जाने, इंफेक्शन या हर्निया जैसी स्थितियों में भोजन और तरल पदार्थ आपकी आंतों के माध्यम से शरीर में नहीं पहुंचते हैं.

यह भी पढ़ें -  बिहार: सुमारिक हत्याकांड में पूर्व RJD विधायक कुंती देवी को उम्रकैद

इसकी वजह से पेट में सूजन, और गैस पास करने में परेशानी हो सकती है. अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण है तो डॉक्टर से संपर्क करें.

खून की उल्टी- अगर आपकी उल्टी में खून आता है तो सावधान हो जाएं. इसका मतलब हो सकता है कि आपको अल्सर हो. इसमें पेट या ऊपरी आंत में एक घाव हो जाता है जिसकी वजह से उल्टी में खून आता है.

यह भी पढ़ें -  भारत में लॉन्च हुआ FAU-G गेम, जानें फोन में डाउनलोड करने का तरीका- इसके खास फीचर्स

ऐसी स्थिति में आपको सीने में जलन, या दर्द महसूस हो सकता है. आमतौर पर ये लक्षण दवा लेने के बाद ठीक हो जाते हैं लेकिन आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए.

नाभि में दर्द- अगर आपकी नाभि में दर्द रहता है तो ये यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का संकेत हो सकता है. ये दिक्कत बच्चों को अक्सर होती है.

इसमें पेट में दर्द और दबाव जैसा महसूस होता है. इसके अलावा बुखार या पेशाब करते समय जलन भी महसूस हो सकती है. ये एपेंडिक्स की शुरूआत भी हो सकती है.

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द- पेट के ऊपरी हिस्से में अचानक और तेज दर्द गॉलब्लेडर अटैक का लक्षण हो सकता है.

ये तब होता है, जब पित्त की पथरी (Gallbladder stone) की वजह से आपकी पित्त नलिकाओं में रुकावट आने लगती है. इसकी वजह से आपको कंधों में दर्द, मितली या उल्टी भी महसूस हो सकती है.

पेट के निचले हिस्से में दर्द- पेट के निचले हिस्से में दाहिनी तरफ अचानक तेज दर्द होना एपेंडिसाइटिस का प्रमुख लक्षण है. ये दर्द अक्सर नाभि के पास से शुरू होता है और पेट में दाईं तरफ बढ़ने लगता है. इसका दर्द असहनीय होता है.

यह भी पढ़ें -  बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन और नताशा हुए एक दूजे के
यह भी पढ़ें -  कन्नड़ एक्ट्रेस जयश्री की संदिग्ध हालत में मौत

तेज भूख लगने पर पेट में दर्द- पेट का अल्सर एक खुले घाव की तरह होता है. तेज भूख लगने पर इस अल्सर की वजह से आपके पेट में जलन और दर्द हो सकता है.

यह दर्द आमतौर पर तब महसूस होता है, जब आपको भूख लगती है. ये दर्द आप पीठ और गर्दन में भी महसूस कर सकते हैं.

पेट भरा लगना- कम खाना खाने के बाद भी अगर आपको पेट हमेशा भरा हुआ लगता है तो ये सामान्य नहीं है. ये अल्सर और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग  (Gastroesophageal reflux disease) की वजह से भी हो सकता है.

अगर आपको 10 साल से भी ज्यादा समय से डायबिटीज है तो आपको गैस्ट्रोपरेसिस की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से आपका पेट उतनी जल्दी खाली नहीं होता है जितनी जल्दी होना चाहिए. गंभीर स्थिति में ये पेट या ओवेरियन कैंसर का भी संकेत हो सकता है.

Related Articles

Stay Connected

58,023FansLike
2,849FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

Latest Articles

रोम: इटली में सियासी उलटफेर, पीएम ग्यूसेप कोंते ने पद से दिया इस्तीफा

रोम|..... इटली के पीएम ग्यूसेप कोंते ने सीनेट में अपनी सरकार को गिराने से बचाने के बाद अपने गठबंधन के बाहर के सांसदों से...

गणतंत्र दिवस समारोह में उत्तराखण्ड राज्य की ओर से “केदारखंड” की झांकी की गई...

72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ, नई दिल्ली में उत्तराखण्ड राज्य की ओर से “केदारखंड” की झांकी प्रदर्शित की गई. राजपथ पर...

अपने गणतंत्र दिवस और लोकतंत्र के महापर्व पर हम दुनिया के सामने मजाक बन...

नहीं-नहीं यह किसान नहीं हो सकते हैं. यह तो उपद्रवी थे. जिन्होंने हमारा गणतंत्र दिवस और लोकतंत्र को पूरे दुनिया के सामने शर्मसार कर...

लाल किले पर झंडा मामले को लेकर भड़के नेता, शशि थरूर से लेकर संजय...

दिल्ली में आज का दिन कई मायनों में याद रखा जाएगा, आज किसानों ने कृषि कानूनों के विरोध में ट्रैक्टर रैली का आयोजन किया...

Kisan tractor Rally: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में रात 12 बजे इंटरनेट बैन,...

गणतंत्र दिवस के दिन किसानों के ट्रैक्टर मार्च में हिंसा के बाद दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में इंटरनेट बैन कर दिया...

चरमराई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बजट 2021 में होंगे कई बड़े...

नई दिल्ली| भारत धीरे-धीरे कोविड-19 महामारी के प्रकोप बाहर निकल रहा है और इसको देखते हुए कि टीकाकरण अभियान पहले ही शुरू हो...

Kisan tractor Rally: किसानों के कब्जे में लाल किला, फहराए अपने संगठनों के झंडे

केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे 41 किसान संगठनों का संयुक्त किसान मोर्चा ने आज (26 जनवरी 2021) ट्रैक्टर रैली...

भारत में लॉन्च हुआ FAU-G गेम, जानें फोन में डाउनलोड करने का तरीका- इसके...

FAU-G गेम आखिरकार भारत में लॉन्च हो गया है. बेसब्री से इंतज़ार हो रहे इस गेम को nCORE गेमिंग नाम की भारतीय कंपनी...

उत्तराखंड: बीजेपी मिशन 2022 में जुटी, जीत के लिए बनाया ये खास प्लान…

देहरादून| उत्तराखंड बीजेपी मिशन 2022 में जुट गई है. इस बार टारगेट 60 सीटों के साथ सत्ता में वापसी का है. पिछले विधानसभा चुनाव...

Tractor Parade: किसानों पर संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में छोड़ी आंसू गैस, गाजीपुर में...

दिल्ली पुलिस से इजाजत मिलने के बाद आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली में 'ट्रैक्टर परेड' निकाल...