हैलो उत्तराखंड!

उत्तराखंड: त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए 31.10 करोड़ की राशि स्वीकृत

त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए राशि मंजूरः चतुर्थ राज्य वित्त आयोग की संस्तुतियों पर राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार चालू वित्त वर्ष की दसवीं मासिक किस्त के रूप में जनवरी, 21 के लिए कुल 31 करोड़ 10 लाख 51 हजार की राशि पंचायती राज संस्थाओं (जिला पंचायतों को कुल 14 करोड़ 21 लाख 61 हजार, क्षेत्र पंचायतों के लिए 7 करोड़ 23 लाख 78 हजार, तथा ग्राम पंचायतों के लिए 9 करोड़ 65 लाख 12 हजार) को आवंटित करने के लिए निदेशक पंचायती राज के निवर्तन पर रखे जाने की स्वीकृति दे दी है.

मनरेगा जाब कार्ड धारकों को केंद्र सरकार से अभी गारंटीड 100 दिन का रोजगार दिया जाता है. सीएम ने कोविड के दृष्टिगत राज्य स्तर से अतिरिक्त 50 दिन (अधिकतम) का रोजगार दिए जाने के लिए 83.75 करोड़ की स्वीकृति दी है.

केंद्र सरकार द्वारा जाब कार्ड धारक प्रति परिवार 100 दिन का रोजगार दिए जाने के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जाती है. इस साल अभी तक 18 हजार परिवार 100 दिन का रोजगार पूरा कर चुके हैं. यदि इन्हें 50 दिन का अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध कराया जाता है तो कुल अतिरिक्त खर्च 18.09 करोड़ का खर्च राज्य सरकार उठाएगी.

सेवानिवृत्त राजकीय पेंशनर्स की मांग पूरीः सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सेवानिवृत्त राजकीय पेंशनर्स संगठन उत्तराखंड की मांग पर एक जनवरी, 2016 से 31 अक्टूबर, 2018 तक के पुनरीक्षित पेंशन के एरियर का भुगतान एक मुश्त किए जाने पर सहमति दे दी है. राजकीय सेवा से रिटायर हुए इन पेंशनर्स-पारिवारिक पेंशनरों का सातवें वेतन आयोग की संस्तुतियां लागू होने पर एरियर का भुगतान कई सालों से लटका हुआ था.

आपदा प्रबंधन के तहत विभिन्न विभागों को 52.21 करोड़ की राशि मिलीः सीएम ने आपदा प्रबंधन के प्रस्ताव पर महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण को 30 करोड़, पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय को करीब 14.50 करोड़, प्रमुख अभियंता लोनिवि को 4.72 करोड़, महानिदेशक सूचना को 3 करोड़ की धनराशि आपदा प्रबंधन के तहत उनके निवर्तन पर रखने की मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़ें -  रविचंद्रन अश्विन बने सबसे तेज 400 टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज, हरभजन-कपिल से इतने दूर
यह भी पढ़ें -  मोटेरा का यादगार सफर शुरू, लेकिन अब ये स्टेडियम नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा

साथ ही राज्य आपदा मोचन निधि मद में 3.75 करोड़ की धनराशि रखे जाने के प्रस्ताव पर भी सहमति दी है. यह राज्यांश के रूप में वहन की जाने वाली अवशेष धनराशि है.

राजकीय इंटर कालेज दूधली में बहुउद्देशीय हाल बनेगाः
सीएम ने डोईवाला विधानसभा क्षेत्र के तहत घोषणा के अनुसार राजकीय इंटर कालेज दुधली में बहुउद्देशीय हाल के निर्माण के लिए 3.11 करोड़ की राशि स्वीकृत की है. इसमें से पहली किस्त के रूप में 40 फीसदी राशि 1.24 करोड़ जारी करने पर सहमति दे दी है.

यह भी पढ़ें -  फटाफट खबरें (25 -02 -2021) सुनिए उत्तराखंड की मुख्य खबरें

साथ ही कार्य को समयबद्ध रूप से पूरा करने के निर्देश दिए हैं. विलंब या अन्य किसी भी दशा में कार्य का आगणन पुनरीक्षित नहीं किया जाएगा.

हरिद्वार के ग्राम कांगड़ी से श्यामपुर-सजनपुर पीली एनएच की चौड़ाई बढ़ेगीः हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के तहत एनएच-74 के किमी 06 से ग्राम कांगड़ी से श्यामपुर-सजनपुर पीली होते हुए किमी 12 तक डेढ़ लेन चौड़ाई में सड़क व बाक्स कलवर्ट का निर्माण कार्य करने के लिए सीएम ने 5.54 करोड़ की स्वीकृति दी है.

सेवायोजित पूर्व सैनिकों को आयु सीमा में छूटः राज्यधीन सेवाओं में सेवायोजित पूर्व सैनिकों को समूह ग के उच्च पदों पर भर्ती के लिए आवेदन में केंद्र सरकार के नियमों के तहत आयु सीमा में छूट दिए जाने पर सीएम ने सहमति दे दी है. इसके तहत पूर्व सैनिकों द्वारा सशस्त्र सेना में दी गई सेवा अवधि को उनकी वर्तमान वास्तविक आयु सीमा से घटाकर गणना की जाएगी. यदि पूर्व सैनिक इच्छुक नियुक्ति के लिए उच्च आयु सीमा की शर्त को पूरा करता है तो उन्हें उच्चतम आयु सीमा में वर्ष की छूट अनुमन्य होगी.

मोटर मार्ग की मंजूरीः विधानसभा क्षेत्र चकराता के चकराता त्यूनी मोटर मार्ग से सुई कचाणु मोटर मार्ग के निर्माण कार्य के लिए सीएम ने 226.87 लाख की प्रशासकीय, वित्तीय और व्यय की स्वीकृति दी है. चकराता विधानसभा क्षेत्र में इस कार्य को मिलाकर कुल 36.36 करोड़ की योजनाओं को स्वीकृति दी जा चुकी है.

खनिज अन्वेषण कार्य होगाः देहरादून जिला की तहसील त्यूनी के क्वानी में बेसमेंटल तथा तहसील देहरादून के ग्राम दुरमाला, माल देवता क्षेत्र के अंतर्गत चिह्नित क्षेत्र में खनिज अन्वेषण कार्य किया जाएगा. इसके लिए मिनरल एक्सप्लोरेशन कार्पोरेशन लिमिटेड नागपुर से समझौता किया जाएगा. इसके लिए राष्ट्रीय खोज न्यास के व्यय पर अनुबंध कराए जाने तथा खनिज अन्वेषण के कार्य के लिए द्विपक्षीय समझौता कराने के लिए निदेशक भूतत्व व खनिकर्म ईकाई उद्योग निदेशालय को नामित किए जाने पर सीएम ने सहमति दे दी है.

स्कूल नाम परिवर्तितः टिहरी जिले के विकासखंड जाखणीधार के राजकीय इंटर कालेज कनैलधार का नाम प्रमुख समाजसेवी स्वर्गीय रघुनाथ सिंह राणा के नाम पर रखे जाने के लिए सीएम ने मंजूरी दे दी है. टिहरी विधायक डा. धन सिंह नेगी के अनुरोध पर सीएम ने इसकी घोषणा की थी.

वाण इंटर कालेज में चार कक्ष बनेंगेः सीएम ने चमोली जिले के राजकीय इंटर कालेज वाण में चार अतिरिक्त कक्षा-कक्षों के निर्माण की स्वीकृति दी है.

यह भी पढ़ें -  जन्मदिन विशेष: तीन साल में ही अपने अभिनय के बल पर दिव्या भारती बॉलीवुड के शिखर पर पहुंच गईं
यह भी पढ़ें -  राशिफल 24-02-2021: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, जानें अपना भी हाल

Related Articles

Stay Connected

57,898FansLike
2,849FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

Latest Articles

26 फरवरी 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 26 फरवरी 2021 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

वाराणसी: काशी विद्यापीठ छात्रसंघ चुनाव में ABVP का सूपड़ा साफ, कांग्रेस ने गाड़े झंडे

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ छात्रसंघ चुनाव में ABVP को मुंह की खानी पड़ी है। चुनाव में आरएसएस का...

हरिद्वार में कुंभ के लिए नए रेलवे स्टेशन समेत कई मुद्दों को लेकर पीयूष...

हरिद्वार से भाजपा के सांसद और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की. इस मौके...

केरल में दिए गए राहुल गांधी के बयान के बाद भाजपा हुई आक्रामक

केरल में राहुल गांधी के लगातार बढ़ते कदमों को रोकने के लिए भाजपा मौके की तलाश में थी. आखिरकार भाजपा को मुद्दा मिल गया...

मुश्किल में इमरान खान, एफएटीएफ की लटकती तलवार

इस्‍लामाबाद|... आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्‍तान विदेशी कर्ज के बोझ से दबा है. पाकिस्‍तान पर इस समय बकाया कुल विदेशी कर्ज 115 अरब...

विशेष: अब दक्षिण को लेकर शुरू हुई भाजपा और कांग्रेस की सियासी लड़ाई

कांग्रेस पार्टी को उत्तर भारत ने जब-जब निराश किया तो दक्षिण भारत ने उसकी भरपाई कर दी. दक्षिण के राज्यों में कर्नाटक, आंध्र प्रदेश,...

IND vs ENG, D/N Test: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 10 विकेट से...

अहमदाबाद| अक्षर पटेल (11 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (7 विकेट) के उम्‍दा प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी...

रविचंद्रन अश्विन बने सबसे तेज 400 टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज, हरभजन-कपिल से...

अहमदाबाद| गुरुवार को टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ डे/नाइट टेस्‍ट में इतिहास रच दिया. अश्विन ने इंग्‍लैंड...

फरवरी में तीसरी बार बढ़े रसोई गैस सिलेंडर के दाम, 800 के करीब पहुचें

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में फरवरी में तीसरी बार वृद्धि की गई है. सभी श्रेणियों के एलपीजी के दाम गुरुवार को 25 रुपए...
फटाफट समाचार

फटाफट खबरें (25 -02 -2021) सुनिए उत्तराखंड की मुख्य खबरें

01 - उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में आज गुरुवार को कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। बैठक में सात प्रस्ताव आए...