जानिए क्या है टूलकिट मामला और देशद्रोह के इल्ज़ाम में गिरफ्तार दिशा रवि कौन हैं

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में महीनों से जारी किसान आंदोलन में कई चेहरे सुर्खियों में आ रहे हैं, उनमें से ताज़ा नाम दिशा रवि का है. दिल्ली की एक अदालत ने 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा को पांच दिनों की पुलिस कस्टडी में भेजने का आदेश दिया, तो कई सवाल चर्चा में आ गए कि क्यों दिशा को अरेस्ट किया गया, क्या आरोप हैं और आखिर ग्रेटा थनबर्ग की ‘टूलकिट’ मुहिम से जुड़ी दिशा आखिर हैं कौन? आपको ये भी बताएंगे कि यह टूलकिट मामला क्या है.

बीते शनिवार को बेंगलूरु से दिल्ली पुलिस ने जिस दिशा को गिरफ्तार किया, वो अस्ल में ‘फ्राइडे फॉर फ्यूचर’ (FFF) नाम के अभियान की फाउंडर हैं. दिशा पर आरोप है कि उन्होंने सोशल मीडिया पर ‘टूलकिट’ का न केवल प्रसार किया, बल्कि उसे सोशल मीडिया पर फॉरवर्ड भी किया. जानिए ये पूरा माजरा क्या है.


कौन हैं दिशा रवि?
क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर नेताओं को सही ​फैसले लेने के लिए मजबूर करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मुहिम है कि स्कूल के बच्चे हर शुक्रवार को क्लास अटेंड करने के बजाय विरोध प्रदर्शन करते हैं. इस मुहिम के भारतीय संस्करण FFF की फाउंडर दिशा हैं, जो बेंगलूरु बेस्ड एक्टिविस्ट हैं और अपनी ग्रैजुएशन माउंट कार्मल कॉलेज से पूरी कर चुकी हैं.

पर्यावरण संकट को मुख्यधारा में लाने वाले दुनिया के चार अहम अश्वेत एक्टिविस्टों की लिस्ट में ब्रिटिश मैगज़ीन वोग ने दिशा को एक माना था. न्यूज़ पोर्टलों समेत सोशल मीडिया पर दिशा नियमित रूप से कॉलम लिखती हैं और युवा व किशोर एक्टिविस्टों के लिए क्लाइमेट के मुद्दों पर फोरम का संचालन करती हैं.

एक्टिविस्ट क्यों बनीं दिशा?
खबरों की मानें तो दिशा का परिवार बाढ़ का शिकार हो गया था और उनका घर बुरी तरह चपेट में आया था. यहां से दिशा ने इसके कारण तलाशने शुरू तो किए ही, साथ ही उन्होंने आवाज़ उठाई कि इस तरह की त्रासदियों के लिए राजनेताओं की जवाबदेही तय की जाए. दिशा का मानना है कि बाढ़, भारी बारिश से होने वाली तबाही के लिए सीधे तौर पर राजनीति ज़िम्मेदार है क्योंकि वो ‘ढीले कदम’ ही उठाती रही है. दिशा मानती हैं कि पानी को लेकर जो संकट बने हुए हैं और इनसे लाखों नहीं करोड़ों लोग जूझ रहे हैं, उसके लिए राजनीति को अपनी भूमिका ठीक ढंग से निभाना ही होगी.

आखिर गिरफ्तार क्यों की गईं दिशा?

दिशा पर आरोप है कि​ ट्विटर पर ग्रेटा थनबर्ग ने जो ‘टूलकिट’ शेयर की थी, दिशा ने उसे एडिट किया और सोशल मीडिया पर फॉरवर्ड किया. दिल्ली की एक कोर्ट में पुलिस ने कहा कि भारत की सरकार के खिलाफ एक बड़ी साज़िश में कथित खालिस्तानी मूवमेंट की भूमिका को लेकर दिशा से पूछताछ करना ज़रूरी है.

दिशा का मोबाइल फोन ज़ब्त कर लेने की बात भी पुलिस ने कही. पुलिस के मुताबिक ‘टूलकिट’ केस में दिशा महत्वपूर्ण कड़ी हैं क्योंकि दिशा ने इसे एडिट करने और फॉरवर्ड करने की बात कबूल की है. खबरों के मुताबिक दिशा ने कोर्ट में रोते हुए कहा कि किसान आंदोलन को सपोर्ट करने के मकसद से उन्होंने टूलकिट में सिर्फ दो लाइनें बदली थीं.

कैसे हो रही है टूलकिट जांच?
दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर प्रचारित व प्रसारित टूलकिट से जुड़ी जानकारियों के लिए गूगल से संपर्क किया है. टूलकिट में दो ईमेल आईडी, एक इंस्टाग्राम अकाउंट और एक URL का ज़िक्र बताया गया है, जिनके बारे में पुलिस ने जानकारी चाही है. टूलकिट क्रिएट करने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने 4 फरवरी को राजद्रोह, आपराधिक साज़िश और नफ़रत फैलाने का केस सेक्शन 124-A, 120-A व 153-A के तहत दर्ज किया था.

पुलिस का दावा है कि लाल किले पर 26 जनवरी के दौरान हुए हिंसक प्रदर्शनों में एकदम वही तरीके अपनाए गए, जैसे टूलकिट में बताए गए थे. आपको बताते हैं कि अस्ल में यह टूलकिट है क्या बला!

टूलकिट को कैसे समझा जाए?
किसान आंदोलन के समर्थन में स्वीडन की पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने सोशल मीडिया पर आंदोलन कैसे करना है, इसकी जानकारी को साझा किया और इसे ही टूलकिट के नाम से समझा जा रहा है. टूलकिट में किसान आंदोलन को बढ़ाने के लिए ज़रूरी कदमों, हैशटैग लगाने, प्रचार करने जैसी जानकारियां दी हैं.

टूलकिट में ये भी बताया जाता है कि आंदोलन के खिलाफ पुलिस एक्शन ले तो क्या किया जाए, कोई और मुश्किल आए तो कॉंटैक्ट या रिसोर्स पर्सन कौन हों और सोशल मीडिया पर पोस्ट के वक्त हिदायतें भी टूलकिट में हैं. यही टूलकिट भारत में जारी किसान आंदोलन के संदर्भ में विवादों में घिर गई है.

यह भी पढ़ें -  राजस्थान: चुरु में कलयुगी शिक्षक ने होमवर्क नहीं करने पर छात्र को दी तालिबानी सजा, जमकर पिटाई से हुई मौत

साभार-न्यूज़ 18

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo - 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल - [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,108FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

पढ़े पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

0
कोविड-19 के खिलाफ 100 करोड़ डोज का आंकड़ा छूने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम संबोधन दे रहे हैं. उन्होंने इसे...

उत्तराखंड: आपदा में मृतकों की कुल संख्या पहुंची 69, अभी भी तलाश जारी

0
उत्तराखंड में 17 से 19 अक्तूबर तक हुई भारी बारिश से अभी तक नुक्सान देखने को मिल रहा है. आपदा में जान गंवाने वालो...

Covid 19: पिछले 24 घंटों में सामने आये 15,786 नए मामले, केरल बना चिंता...

0
भारत में वैश्विक महामारी की धीमी होती रफ्तार के बीच शुक्रवार को 15,786 नए मामलों का आंकड़ा दर्ज किया गया. इसका प्रमुख कारण केरल...

फारूक अब्दुल्ला ने एक बार फिर की पाक के साथ बातचीत की वकालत, बोले-बातचीत...

0
जम्मू के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने एक बार फिर पाकिस्तान के साथ बातचीत की वकालत की है....

पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर लगी आग, जानें आज का भाव

0
शुक्रवार को एक बार फिर सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है. इस बढ़ोतरी के बाद सिर्फ...

एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, आज 10 बजे देशवासियों से...

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सुबह 10 बजे एक बार फिर देशवासियों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट कर इस...

प्रभारी मंत्री अपने जनपदों में आपदा राहत कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करें : सीएम...

0
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सभी जनपदों के प्रभारी मंत्रीगणों से अपेक्षा की है कि प्रदेश में घटित प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों को...

इस मंदिर में झूला झूलती हैं देवी दुर्गा, मां की रखवाली में पहरा देते...

0
झुला देवी मंदिर रानीखेत शहर से 7 कि.मी. की दुरी पर स्थित एक लोकप्रिय पवित्र एवम् धार्मिक मंदिर है. यह मंदिर माँ दुर्गा को...

राशिफल 22-10-2021: धन के मामले में कैसा रहेगा सभी 12 राशियों के लिए ...

0
मेष - धन लाभ की स्थिति बनी हुई है. अधिक उत्साह और अति आत्मविश्वास से बचने का प्रयास करें. इससे सामने वालों पर गलत...

22 अक्टूबर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो अगर आज के दिन यानी 22 अक्टूबर 2021 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...