जानें वो चार प्रमुख कारण जिसकी वजह से संकट में आयी त्रिवेंद्र सरकार

उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सरकार के चार साल में पिछले दो दिनों से बड़ा संकट आया हुआ है। भाजपा कोर कमेटी की शनिवार को हुई बैठक में चर्चाओं का दौर भी शुरू हो गया है। कोर कमेटी की बैठक के लिए विशेषतौर से झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह सहित प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम को देहरादून भेजा था।बैठक के बाद प्रदेश में मुख्यमंत्री बदलने की बात हर किसी के जुबान पर है।

बता दें कि उत्तराखंड में 18 मार्च को त्रिवेंद्र सरकार के चार साल पूरे होने वाले हैं।वहीं, सूत्रों का कहना है कि विगत सालों से कैबिनेट विस्तार नहीं होने की वजह से पाटी के वरिष्ठ नेताओं में अंसतोष है। पार्टी हाईकमान ने सीएम त्रिवेंद्र को कैबिनेट विस्तार की छूट भी दे दी थी लेकिन त्रिवेंद्र ने इस ओर कोई सार्थक कदम नहीं उठाया था।

बता दें कि विधानसभा में दो तिहाई विधायकों के समर्थन से बनी त्रिवेंद्र सरकार अपने चार साल के कार्यकाल में सबसे बड़े सियासी भूचाल का सामना कर रही है। इसी के साथ भाजपा में भी असंतोष का पुराना ज्वालामुखी एक बार फिर सुलगने की चर्चाएं हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में जनता ने भाजपा को अभूतपूर्व जनसमर्थन देते हुए, 70 सदस्यीय विधानसभा में 57 विधायकों का तोहफा दिया।

इसके बाद निर्दलीय राम सिंह कैडा के समर्थन और एक मनोनीत विधायक को जोड़ते हुए, भाजपा के पास विधायकों का संख्या बल 59 को छू गया। इसका असर चार साल तक सरकार की स्थिरता के रूप में नजर आया। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत बिना किसी दबाव में सरकार चलाते नजर आए।

आलम यह था कि मंत्रीमंडल में तीन- तीन कुर्सी खाली होने के बावजूद, अपवाद को छोड़कर विधायकों की नाराजगी सार्वजनिक नहीं हुई। यहां तक की सीएम ने अपने मंत्रीमंडल के सदस्यों को भी जरा भी छूट नहीं दी। इस कारण पिछली सरकारों में बेहद मुखर रहने वाले मंत्री – विधायक तक मौजूदा सरकार में शांत बने रहे। लेकिन ताजा घटनाक्रम से स्थितियां एक दम बदली नजर आने लगी हैं।

दिग्गज नेताओं के अचानक देहरादून पहुंचने और फिर विधायकों से मुलाकात के बाद सरकार की स्थिरता पर सवाल उठने लगे हैं। इसे विधायकों के असंतोष से जोड़कर देखा जा रहा है। शनिवार का घटनाक्रम त्रिवेंद्र सरकार का अब तक का सबसे बड़ा सियासी संकट माना जा रहा है।

शनिवार को देहरादून में मचे सियासी बवंडर के बीच, भाजपा ने अपने दिग्गज नेताओं को देश के अलग- अलग शहरों से देहरादून पहुंचने का हुक्म दिया। इसके बाद जो जहां था वहीं से सीधे देहरादून के लिए उड़ चला। पर्यवेक्षक रमन सिंह दिल्ली से आए तो महामंत्री संगठन अजय कुमार बंगाल से देहरादून के लिए उड़े।

शिक्षा मंत्री निशंक को लखनऊ से देहरादून भेजा गया। सूत्रों के मुताबिक पूरे घटनाक्रम की पटकथा शुक्रवार शाम को बननी शुरू हो गई थी। रात साढ़े आठ बजे दिल्ली से फोन के जरिए गैरसैंण में मौजूद मुख्यमंत्री को शनिवार दोपहर देहरादून पहुंचने को कहा गया।

हालांकि तब इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को दी गई। इसके बाद अन्य प्रमुख किरदारों को शनिवार सुबह ही फोन के जरिए देहरादून रवाना होने को कहा गया। सबसे पहले पर्यवेक्षक नियुक्त रमन सिंह और राज्य प्रभारी दुष्यंत कुमार, 11 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट से सीधे बीजापुर गेस्ट हाउस पहुंचते हैं।

यहां प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत पहले से ही उनका इंतजार कर रहे थे। इसके बाद दोपहर बाद ढाई बजे, प्रदेश महामंत्री संगठन अजय कुमार, अपना बंगाल दौरा आधे में छोड़कर देहरादून पहुंचे।

वहीं, यह कहना गलत नहीं होगा कि उत्तराखंड भाजपा में असंतोष का रोग काफी पुराना है। इसी कारण पिछली कोई भी भाजपा सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाई है। त्रिवेंद्र सरकार के मौजूदा चार साल के कार्यकाल तक उत्तराखंड में भाजपा का शासन करीब सवा दस साल का हो रहा है।

भाजपा ने इस दौरान राज्य को पांच मुख्यमंत्री दिए। असंतोष हालांकि कांग्रेस में भी रहा, लेकिन कार्यकाल पूरा करने वाली एक मात्र सरकार का रिकॉर्ड कांग्रेस के खाते में ही दर्ज है। सीएम चेहरे को कई बाद पार्टी हाईकमान बदल चुका है।

Related Articles

Latest Articles

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे सहित 600 वकीलों ने सीजीआई को लिखा पत्र, जानिए क्या...

0
सीनियर वकील हरीश साल्वे सहित देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायपालिका पर सवाल उठाने को लेकर...

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानिए भगवान यीशु की बलिदान...

0
गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के खास पर्वो में से एक है. इसे भगवान यीशु के शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. गुड...

राशिफल 29-03-2024: आज इन राशियों को मिलेगा धन लाभ

0
मेष-: दिन की शुरुआत में रूकरूक कर कार्य होंगे. वाहन मशीनरी का प्रयोग सवधानी से करें. नेत्र पीड़ा हो सकती है. भय और चिंता...

29 मार्च 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 मार्च 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...
Uttarakhand News

माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत, जेल में बिगड़ी थी तबियत

0
बांदा|  माफिया मुख्तार अंसारी की मौत हो गई है. मुख्तार अंसारी बांदा मेडिकल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. 9 डॉक्टरों की टीम...

लोक सभा चुनाव 2024: उत्तराखंड के पांच लोकसभा सीटों पर 56 नामांकन वैध-07 खारिज

0
देहरादून| अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग करते हुए कहा कि राज्य में लोक सभा...

गुजरात: पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट को 20 साल की कठोर जेल, 28 साल पुराने...

0
गुजरात के पूर्व आईपीएस संजीव भट्ट की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. संजीव भट्ट को 20 साल की सजा सुनाई गई है. बनासकांठा जिले...

एक्टर गोविंदा शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल, उत्तर-पश्चिमी मुंबई सीट से लड़ सकते हैं...

0
बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गोविंदा आज यानी गुरुवार को शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हो गए हैं. गोविंदा ने शिवसेना में शामिल होने से...

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक अप्रैल तक ईडी की हिरासत में, नहीं मिली राहत

0
दिल्ली उच्च न्यायालय ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके दिल्ली आबकारी शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार होने के बाद...

उत्तराखंड: 12वीं गणित के परीक्षार्थियों को मिलेंगे सात बोनस अंक, कोर्स से बाहर से...

0
उत्तराखंड बोर्ड के इंटरमीडिएट कक्षा की गणित परीक्षा के छात्रों को पाठ्यक्रम से बाहर आने वाले दो सवालों पर राहत देने का निर्णय लिया...