सुस्ती, थकान को दो मिनट में करे छूमंतर

  1. दही – दही में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट्स होते है, मलाई रहीत दही का सेवन करने से आपकी थकान और सुस्ती दूर हो जाएगी।
  2. ग्रीन टी- जब ज्यादा थकान व तनाव हो तब ग्रीन टी पीने से आपको फायदा होगा। यह आपकी बॉडी को ऊर्जा देती है और एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद करती है।
  3. सौंफ- सौंफ केवल माउथ फ्रेशनर ही नहीं है, इसमें और भी कई गुण होते है। इसमें कैल्श्यम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है जो कि आपके शरीर की सुस्ती को भगाने में मदद करता है।
  4. चॉकलेट- यह तो आप जानते ही होंगे कि चॉकलेट खाने से मूड ठीक हो जाता है। इसमें मौजूद कोको आपके शरीर की मसल्स को रिलेक्स करता है, इस कारण चॉकलेट खाने के बाद आप तरोताजा फील करने लगते हैं।
  5. दलिया- दलिया में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, ग्लाइकोजन के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाता हैं। यह जमा ग्लाइकोजन धीरे-धीरे आपको पूरे दिन ऊर्जा देता रहता है।
  6. पानी- कई बार शरीर में पानी की कमी होने से भी सुस्ती आने लगती है। ऐसे में आप ध्यान दें कि दिनभर थोड़ा-थोड़ा पानी व तरल पदार्थ जैसे जूस आदि पीते रहें।
    न कम न ज्यादा वजन को संतुलित रखें

1 रोजाना कम से कम आधे घंटा हल्का व्यायाम करें, लेकिन याद रखे कि घंटों तक साइकिलिंग/स्पिनिंग व दौड़ने से आपके मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक असर पड़ सकता है, हैवी व्यायाम से आपकी मांसपेशियां तो घट सकती हैं लेकिन इसके बाद आपको ज्यादा भूख लगेगी और ज्यादा खाकर आप वज़न को संतुलित नहीं रख पाएगे।

2 दिनभर में हर घंटे सीमित मात्रा में पानी जरूर पिएं। भोजन करने से कुछ समय पहले और बाद में भी थोड़ी मात्रा में पानी पिएं। इससे चयापचय की प्रक्रिया ठीक तरह से होगी।

3 भूख से कम खाएं और टुकड़ों में खाएं। एक ही बार में अधिक न खाएं बल्कि जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम ही भोजन करें, ताकि पाचन ठीक से हो और शरीर में वसा का जमाव न हो। इसके अलावा रात के खाने में सलाद, फल या तरल पदार्थों को लेने पर फोकस करें।

4 बाहर की तली-भुनी चीजें, वेफर्स, मीठा, व्हाइट ब्रेड, बिस्किट, मैदे की बनी चीजें, कॉकटेल, शर्बत, कोल्ड्रिंक्स, और पैकेट में उपलब्ध सूप या जूस से दूरी बनाए, इन्हें कभी कभी ही ले जिससे वजन संतुलित रखने में मदद मिलेगी।

5 शरीर को जरूरी आराम दे और कम से कम आठ घंटे सोएं। कोशिश करें कि तनाव ग्रस्त न रहें।

Related Articles

Latest Articles

उत्तराखंड में बीजेपी नेताओं का ऑडियो कांड, मंत्री बनाने के नाम पर लिए 30...

0
भतरौंजखान में भाजपा के दो गुटों के बीच हुए विवाद के बाद, अब एक ऑडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक व्यक्ति मंत्री बनाने...

लोकसभा चुनाव: यूपी की इन 8 सीटों पर वोटिंग से तय हो सकता है...

0
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है. इस चरण में यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग...

उत्तराखंड में गर्मी से परेशान लोग, आज देहरादून समेत छह जिलों में तेज हवाएं...

0
आज के मौसम के बारे में जानकारी मिली है कि मौसम विभाग ने देहरादून सहित छह जिलों में तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया...

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की मुख्य धारा को मिले 53 अफसर, लगे कंधों...

0
भारत तिब्बत सीमा पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद 53 अधिकारियों ने अपने योगदान के लिए शपथ ली। इनमें 54वें गोस कॉम्बैटाइजेशन...

सुप्रीम कोर्ट का लोकसभा चुनाव के बीच बड़ा फैसला, नहीं लौटेगा बैलट पेपर-ईवीएम को...

0
शुक्रवार को देश में दूसरे चरण का मतदान जारी हैं. वही इनके सबके बीच सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम और वीवीपैट से जुड़ा बड़ा फैसला...

यूपीएससी ने जारी किया वर्ष 2025 का वार्षिक कैलेंडर, जानिए कब होगी सिविल सर्विस...

0
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर वर्ष 2025 के लिए वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है. संघ लोक...

देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में डीजे नाईट की धूम, डीजे कैंडिस ने दिखाया जलवा

0
देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में गुरूवार की शाम सभी को इंतज़ार था डीजे की दुनिया में धूम मचाने वाली डीजे कैंडिस रेडिंग का। माहौल में...

उत्तराखंड: चारधामों का किया जाएगा सुरक्षा ऑडिट, धामों की होगी कड़ी सुरक्षा

0
चारधाम यात्रा के सुरक्षा को लेकर सरकार को गंभीरता से निरीक्षण करने की जरूरत है। धार्मिक स्थलों की सुरक्षा ऑडिट करने और उनके परिसर...

IPL 2024 RCB Vs SRH: आरसीबी ने रोका हैदराबाद का विजय रथ, 35 रन...

0
गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 में अपनी दूसरी जीत हासिल की है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रन...

राशिफल 26-04-2024: मेष से मीन तक कैसा रहेगा आज का राशिफल, जानिए

0
मेष:यदि आप काम पर या अनजान तकनीक को कम कर रहे हैं, तो ध्यान रखें, सहकर्मियों के साथ बहस से बचें. लौह एवं धातु...