हैलो उत्तराखंड!

5 राज्यों में कोरोना वैक्सीन की शॉर्टेज

देश में कोरोना की दूसरी लहर से कोहराम मचा है. सरकार ने वैक्सीनेशन की रफ्तार भी तेज कर दी है. इस बीच कई राज्यों ने वैक्सीन की डोज की शॉर्टेज की शिकायत की है. जिसके बाद राज्य सरकारों और केंद्र के बीच तकरार जैसी स्थिति हो गई है.

महाराष्ट्र, हरियाणा और ओडिशा समेत कई राज्यों ने दावा किया है कि उनके यहां वैक्सीन की कमी हो गई है. इस बाबत उन्होंने केंद्र सरकार ने बड़ी संख्या में वैक्सीन की मांग की है. वहीं, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राज्य में अब सिर्फ 4-5 दिन का स्टॉक रह गया है. हालांकि, केंद्र सरकार ने राज्यों के इस दावे को बेबुनियाद बताया है.

आइए जानिए देश में किन पांच राज्यों में वैक्सीन की कमी है:-


दिल्ली:- दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन ने केंद्र के आरोपों को लेकर कहा कि हमें भी कह सकते हैं कि दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में ही वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है. केंद्र के अस्पतालों में सिर्फ 30-40 फीसदी वैक्सीनेशन हुआ है, इसी वजह से दिल्ली के आंकड़ों में कमी है. लेकिन ये वक्त लड़ने का नहीं, साथ में काम करने का है.लेकिन ये वक्त लड़ने का नहीं, साथ में काम करने का है.

महाराष्ट्र:- महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्य के पास कोरोना टीके की 14 लाख खुराक ही बची हैं, जो तीन दिन ही चल पाएंगी और टीकों की कमी के कारण कई टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़ रहे हैं. ऐसे टीकाकरण केंद्रों पर आ रहे लोगों को वापस भेजा जा रहा है, क्योंकि टीके की खुराकों की आपूर्ति नहीं हुई है. हमें हर हफ्ते 40 लाख खुराकों की जरूरत है. इससे हम एक सप्ताह में हर दिन छह लाख खुराक दे पाएंगे.

ओडिशा:- ओडिशा के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के अवर मुख्य सचिव पी के महापात्रा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर राज्य में टीकाकरण सुचारू ढंग से चलाने के लिए कोविशील्ड की 15-20 लाख खुराक देने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि राज्य में उपलब्ध भंडार और टीकाकरण की गति के हिसाब से केवल तीन दिन के लिए और खुराक बची हैं.

नोएडा-गाजियाबाद:- राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में भी अब वैक्सीन का स्टॉक घट रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजियाबाद के पास वैक्सीन की 12 हजार और नोएडा के पास 13 हजार खुराक ही बची हैं. गाजियाबाद को वैक्सीन की हाल ही में पांच हजार खुराक ही मिल पाईं. नोएडा में वैक्सीन की कमी के बाद अब टीकाकरण केंद्रों की संख्या 41 रह गई है.

इसके साथ ही छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में भी अब कोरोना वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो रहा है. यहां की सरकारों ने केंद्र से बड़ी मात्रा में वैक्सीन देने की अपील की है.

केंद्र सरकार ने क्या कहा?

वैक्सीन की कमी की शिकायत करने वाली महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सरकारों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आड़े हाथों लिया है.

यह भी पढ़ें -  कुंभ मेला: आज हरिद्वार पहुंचेंगे नेपाल के अंतिम राजा ज्ञानेंद्र वीर सिंह शाह, कल करेंगे शाही स्नान
यह भी पढ़ें -  देहरादून में आज से नाइट कर्फ्यू लागू, दून शहर में 19 स्थानों पर है लॉकडाउन

साथ ही वैक्सीनेशन कराने में फेल दिख रही पंजाब और दिल्ली सरकार की भी खिंचाई की. डॉ. हर्षवर्धन ने महाराष्ट्र सरकार के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि देश में कहीं भी वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। महाराष्ट्र सरकार बार-बार अपनी गलतियों को दोहरा रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गलतियां दोहराने के चलते महाराष्ट्र में हालात खराब हुए. अब वहां की सरकार अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए हम पर आरोप लगा रही है. उन्होंने कहा कि जो भी राज्य वैक्सीन कमी की बात कर रहे हैं वे राजनीतिक रूप से लोगों को डराने का काम कर रहे हैं.

राज्य सरकारों को पत्र भी लिखा
महाराष्ट्र सरकार को लिखे चिट्‌ठी में कहा गया है कि राज्य में केंद्र सरकार की तरफ से 1 करोड़ 6 लाख 19 हजार 190 वैक्सीन की डोज भेजी गई थी. इनमें से केवल 90 लाख 53 हजार 523 टीकों का इस्तेमाल हुआ है. बाकी वैक्सीन की डोज अभी भी बची है. ऐसे में वैक्सीन की कमी का आरोप बिल्कुल गलत है.
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने केवल 86% हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी. दिल्ली में में 72% और पंजाब में केवल 64% स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई गई. दूसरी ओर 10 अन्य राज्य और केंद्र शासित राज्यों में 90% से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इसी तरह फ्रंट लाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन लगाने में ये तीनों सरकार फेल रहीं हैं.

यह भी पढ़ें -  कोरोना के कहर के बीच आज से 'टीका उत्‍सव', पीएम ने देशवासियों से की ये अपील
यह भी पढ़ें -  DC vs CSK: गुरु-चेले के बीच जंग के बीच जंग आज, ये हो सकती है दोनों की प्‍लेइंग-11

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,493FansLike
2,849FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

Latest Articles

राशिफल 12-04-2021: सोमवार को कैसा रहेगा सभी राशियों का दिन, जानिए

मेष - भविष्य के प्रति चिंतित रहेंगे. स्वयं पर नियंत्रण रखें. नौकरी में स्थान परिवर्तन संभव. पारिवारिक माहौल सामान्य रहेगा. मित्रों के साथ...

12 अप्रैल 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 12 अप्रैल 2021 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

स्मार्ट सिटी के काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं: तीरथ सिंह रावत

रविवार को सीएम तीरथ सिंह रावत ने पलटन बाजार एवं परेड ग्राउण्ड में स्मार्ट सिटी के कार्यों का औचक स्थलीय निरीक्षण किया. पलटन मार्केट...

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत पहुंचीं कोयंबटूर सद्गुरु के आश्रम में, भगवान शिव भक्ति...

आज बात करेंगे फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत की. अपने बयानों से हमेशा सुर्खियों में रहने वाली अभिनेत्री कंगना इस समय भगवान शिव की भक्ति...

Covid19: उत्तराखंड में 24 घंटे के भीतर मिले 1333 नए संक्रमित, 8 की मौत

उत्तराखंड में रविवार को 24 घंटे के भीतर 1333 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. जबकि आठ कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है.
यह भी पढ़ें -  राशिफल 11-04-2021: आज इन राशियों का होगा भाग्योदय, जानें कैसा रहेगा आपके लिए रविवार
वहीं,...

जब राहुल द्रविड़ ने गुस्से में बैट मारकर तोड़ा कार का शीशा, विराट को...

दिग्गज भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को बेहद शांत और संयमित क्रिकेटर माना जाता है लेकिन क्या आप यकीन कर पाएंगे कि उन्होंने गुस्से...

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत एम्स से डिस्चार्ज, सोशल मीडिया पर लिखा भावनात्मक पोस्ट

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत कोरोना संक्रमित हो गए थे उनका इलाज दिल्ली एम्स में चल रहा था....

उत्तराखंड: कोविड टीके की नई खेप मिलने से मिली राहत, पहुंचीं 1.38 लाख...

उत्तराखंड को कोविड टीके की नई खेप मिलने से राहत मिल गई है. रविवार को 1.38 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की डोज राज्य को मिल गई....

कश्मीर: आर्मी के जवान की हत्‍या का सुरक्षा बलों ने 24 घंटों में लिया...

श्रीनगर| जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को मार गिराया. मरने वालों में 14 साल का...

ममता बनर्जी ने कूच बिहार में गोलीबारी की घटना को बताया ‘नरसंहार’ , केंद्र...

सिलीगुड़ी| कूच बिहार में गोलीबारी की घटना को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 'नरसंहार' करार देते हुए रविवार को कहा कि...