संकट की घड़ी में पाकिस्तान ने भी समझा भारत के लोगों का दर्द, एकजुटता का भेजा पैगाम

(इमरान बोले, हम साथ हैं)

भारत में गहराता जा रहा कोरोना संकट को लेकर आज विश्व के कई देश चिंतित हैं । कोरोना से जूझते भारत को कई देशों का साथ मिला है । चाहे ऑस्ट्रेलिया हो या फ्रांस और चीन सभी इस संकट घड़ी में भारत के साथ खड़े हुए हैं । अब इसी कड़ी में पड़ोसी पाकिस्तान ने भी भारत के लोगों को इस संकटकाल में ‘मानवता’ का परिचय दिया है ।

भारत के इस ‘दर्द’ को पाकिस्तान में भी देखा जा रहा है। पाक भारत की मदद करने के लिए आगे आया है । भारत में कोरोना वायरस के कारण हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था और दर-दर भटकते मरीजों के बीच तमाम दिल दहला देने वाली घटनाएं सामने आ रही हैं।

देश के कई अस्पतालों में बेड्स का संकट है, वहीं जीवनरक्षक दवाई रेमडेसेविर भी नहीं मिल रही है। देश में ऑक्सीजन की कमी और अस्पतालों में मरीजों की मौत की तस्वीरें पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है । कई पाक के यूजर ने प्रधानमंत्री इमरान खान से भारत के लोगों के साथ खड़े होने का आह्वान किया है ।

भारत में कोरोना संकट को लेकर पाकिस्तानी जनता अपनी चिंताएं व्यक्त कर रही है । इमरान खान ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि ‘मैं भारत के लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करना चाहता हूं, वे कोरोना की खतरनाक लहर से लड़ रहे हैं। इमरान ने कहा कि हम हमारे पड़ोस और दुनिया में महामारी से पीड़ित सभी लोगों के शीघ्र ठीक होने की दुआ करते हैं। उन्होंने कहा कि हमें मिलकर इस वैश्विक चुनौती से लड़ना चाहिए।

वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी भारतीयों के प्रति शनिवार को समर्थन व्यक्त किया और प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी सहानुभूति प्रकट की। पाक के विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा कि कोविड-19 संकट यह याद दिलाता है कि मानवीय मुद्दों पर राजनीति से ऊपर उठकर कदम उठाने की जरूरत है ।

वहीं पाकिस्तान के पूर्व फास्ट गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी भारत के लिए दुआओं का पैगाम भेजा है । शोएब अख्तर ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत के लोगों के साथ मेरी प्रार्थना। मुझे उम्‍मीद है कि चीजें जल्‍द ही नियंत्रित हो जाएगी, उनकी सरकार संकट को बेहतर तरीके से संभालने में सक्षम है, हम सब इसमें एक साथ हैं।

भारत के साथ पाकिस्तान भी इस महामारी से जंग लड़ रहा है—

यहां हम आपको बता दें कि इस कोरोना वायरस से भारत के साथ पाकिस्तान भी जंग लड़ रहा है। लेकिन हमारे देश में कोरोना संकट विकराल रूप ले चुका है। देश में हर रोज रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। लगातार बढ़ते मरीजों की संख्या के कारण अस्पताल में बेड की कमी हो गई है।

दिल्ली हो या महाराष्ट्र हर जगह एक ही हाल है। एक-एक सांस के लिए लड़ाई लड़ी जा रही है। अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिए शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,46,786 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,66,10,481 पर पहुंच गए जबकि 25 लाख से अधिक मरीजों का उपचार चल रहा है।

इन आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 2,624 संक्रमितों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,89,544 हो गई है। दूसरी ओर पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में 157 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई, जबकि संक्रमण के 5,908 नए मामले दर्ज किए गए। पाक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि संक्रमण से एक दिन में होने वाली मौत का यह आंकड़ा पिछले साल के बाद से सबसे ज्यादा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि 157 में से 53 मरीजों ने वेंटिलेटर पर रहते हुए दम तोड़ दिया। दूसरी ओर भारत में ऑक्सीजन को लेकर मचे हाहाकार के बीच शनिवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे दिन मीटिंग की। प्रधानमंत्री ने ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की ।

पीएम ने इस पर जोर दिया कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ घर और अस्पतालों में मरीजों की देखभाल के लिए जरूरी उपकरण भी उपलब्ध कराने की तुरंत जरूरत है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मंत्रालयों और डिपार्टमेंट्स को ऑक्सीजन और मेडिकल सप्लाई की उपलब्धता के लिए तालमेल से काम करने पर जोर दिया।

फैसला भी किया गया कि 3 महीने के लिए ऑक्सीजन से जुड़ी वस्तुओं उपकरणों के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस नहीं लगाया जाएगा।

Related Articles

Latest Articles

दिल्ली में 31 मार्च को महारैली, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता होंगे शामिल

0
31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी की भारतीय गठबंधन के साथ महारैली होगी, जिसमें विपक्ष अपनी ताकत का प्रदर्शन...

सीएम धामी पुरोला में, प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह के समर्थन में निकाला रोड...

0
आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह के समर्थन में पुरोला में रोड शो...

महागठबंधन की सीटों का ऐलान हुआ, देखिये पूरी सूची

0
तीन दिनों तक नई दिल्ली में मंथन के बाद आखिर महागठबंधन में सीट बंटवारे की घोषणा कर दी गई. इसके तहत बिहार में राजद...

AAP का ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ अभियान आज से शुरू, पत्नी सुनीता ने जारी किया...

0
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल एक बार फिर मीडिया के सामने आई हैं, जबकि उनके पति के गिरफ्तारी के खिलाफ अभियान चल रहा...

1991 में अल्मोड़ा से चुनाव हारने की कसक,नहीं तो केंद्र में मंत्री बनता- हरीश...

0
लोकसभा सीट अल्मोड़ा से तीन बार सांसद रहे हरीश रावत को आज भी 1991 के चुनाव में मिली हार की कसक है। यदि...

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भेजा नोटिस, 1700 करोड़ रुपए...

0
आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को नोटिस भेजा है. इस नोटिस में पार्टी से 1700 करोड़ रुपए मांगे गए हैं. सूत्रों...

मुख्तार अंसारी की मौत की होगी जांच, डीएम ने दिए आदेश-तीन सदस्यीय कमेटी का...

0
मुख्तार अंसारी की मौत के मामले में बांदा के डीएम ने जांच का आदेश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीएम के आदेश के...

मध्यप्रदेश: कांग्रेस को फिर एक झटका, दमोह और कटनी के डेढ़ सौ नेताओं ने...

0
लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा कांग्रेस संगठन को एक बाद एक झटके पर झटके दे रही है। इस शुक्रवार को दमोह और कटनी के...

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे सहित 600 वकीलों ने सीजीआई को लिखा पत्र, जानिए क्या...

0
सीनियर वकील हरीश साल्वे सहित देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायपालिका पर सवाल उठाने को लेकर...

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानिए भगवान यीशु की बलिदान...

0
गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के खास पर्वो में से एक है. इसे भगवान यीशु के शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. गुड...