पूर्वानुमान: एग्जिट पोल्स ने पॉलिटिकल पार्टियों में मचा दी हलचल ! आइए जानते हैं पांच राज्यों का सर्वे

बंगाल के आठ चरण चुनाव खत्म होते ही पूर्वानुमान शुरू हो गए. गुरुवार शाम 7 बजे से शुरू हुए एग्जिट पोल्स ने सर्वे के आधार पर अनुमान जाहिर किए हैं. वैसे बात को आगे बढ़ाने से पहले यहां हम आपको बता दें कि हमेशा एग्जिट पोल सही नहीं होते हैं. लेकिन मतगणना से पहले यह चुनावी सर्वे जरूर पॉलिटिकल पार्टियों में हलचल मचा देते हैं. इस समय देश के विभिन्न चैनलों में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल दिखाए जा रहे हैं .

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल शुरू हो गए हैं. बंगाल, जिस पर सबकी नजर हैं, वहां के लिए दो पोल आए हैं. इनमें एक में ममता बनर्जी की तृणमूल और दूसरे में भाजपा को बहुमत मिलने का अनुमान जाहिर किया जा रहा है. असम के लिए तीन पोल आए हैं और तीनों में ही भाजपा को स्पष्ट बहुमत के आसार जाहिर किए गए हैं. तमिलनाडु के लिए दो पोल सामने आए हैं, दोनों में द्रमुक को जीत की संभावना जाहिर की गई है.

रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में इस बार सत्ता परिवर्तन हो सकता है. डीएमके को जबरदस्त जीत हासिल हो सकती है. सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक डीएमके+ को 165 और सत्ताधारी एआईएडीएमके+ को महज 63 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें -  सोनिया गांधी अगले साल तक बनी रहेंगी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष

अन्य के खाते में 6 सीटें जा सकती हैं. बात बंगाल की . टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, यहां बीजेपी ने टीएमसी को बहुत ही कड़ी टक्कर दी है लेकिन सूबे में पहली बार सरकार बनाने के लिए अभी उसे इंतजार करना पड़ेगा.

सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में टीएमसी को 152 से 164 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी के खाते में 109 से 121 सीटें जा सकती हैं. कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन को 14 से 25 सीटें मिलने का अनुमान है. सभी 5 राज्यों को मिलाकर कुल 822 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई है.

बंगाल की 2 सीटों पर एक-एक उम्मीदवार की मौत की वजह से वोटिंग बाद में होगी. दूसरी ओर रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल में पहली बार बीजेपी सत्ता में आ सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 138 से 148 सीटें मिल सकती हैं. टीएमसी को 126 से 136 सीटें मिल सकती हैं.

कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 6 से 9 सीटें और अन्य को 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं. बता दें कि बंगाल में इस बार भाजपा ने 294 में से 293 सीटों पर चुनाव लड़ा. 1 सीट उसने सुदेश महतो की ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन पार्टी को दी. पिछली बार यहां भाजपा ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के साथ चुनाव लड़ा था. इस बार यह जीजेएम तृणमूल के साथ है. तृणमूल 290 और जीजेएम 3 सीटों पर चुनाव में उतरा. 1 सीट निर्दलीय को दी गई.

तमिलनाडु में पहली बार जयललिता और करुणानिधि के बगैर विधानसभा चुनाव हुए. सत्ता में अन्नाद्रमुक है. वह 234 सीटों में से 179 पर और भाजपा 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. बाकी सीटें अन्य दलों को दी हैं. वहीं, द्रमुक 173 और कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक 126 सीटों वाले असम में एक बार फिर से बीजेपी सरकार बना सकती है. बीजेपी और सहयोगियों को 75 से 85 सीटें और कांग्रेस सहयोगियों को 40 से 50 सीटें मिल सकती हैं.

यह भी पढ़ें -  उत्तराँचल टुडे विशेष: साल 1965 में हेमा मालिनी ने साउथ फिल्मों से की अपने करियर की शुरुआत
यह भी पढ़ें -  बीसीसीआई ने हेड कोच सहित 5 पदों के लिए निकाला विज्ञापन

अन्य के खाते में 1 से 4 सीटें जाने का अनुमान है. रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में भी असम में बीजेपी सरकार की भविष्यवाणी की गई है. उसके मुताबिक एनडीए को 79, यूपीए को 45 और अन्य को 2 सीटें मिल सकती हैं.

असम में पिछली बार सत्ता में आई भाजपा से बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट अलग हो गया है. वह इस बार कांग्रेस और लेफ्ट के साथ मैदान में है. वहीं, भाजपा और असम गण परिषद और यूपीएलएल एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं. 126 सीटों में से भाजपा ने 92 और कांग्रेस ने 94 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. अब बात केरल की . रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक यहां लेफ्ट गठबंधन एक बार फिर सत्ता में आ रहा है.

केरल में पिछले कई चुनावों से हर 5 साल में सरकार बदलने का ट्रेंड रहा है लेकिन इस बार लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट इस ट्रेंड को मात देने में कामयाब हो सकता है. उसे 75 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस की अगुआई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को 61 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी+ को 3 सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि बंगाल में कांग्रेस और लेफ्ट मिलकर चुनाव लड़ते हैं, जबकि केरल में वे एक-दूसरे के विरोध में रहते हैं.

यहां अभी लेफ्ट की अगुआई वाले एलडीए की सरकार है. कांग्रेस इसका हिस्सा नहीं है. कांग्रेस की अगुआई वाला यूडीएफ यहां विपक्षी गठबंधन है. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने इस बार 140 में से 113 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. अब बात होगी पुडुचेरी की रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक यहां बीजेपी की अगुआई वाले गठबंधन एनडीए की सरकार बन सकती है.

यहां एनडीए को 18 सीटें तो यूपीए को 12 सीटें मिल सकती हैं. पुडुचेरी में कांग्रेस सत्ता में है. इस बार वह 30 सीटों में से 14 और द्रमुक 13 सीटों पर लड़ रही है. उधर, भाजपा 9 और ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस 16 सीटों पर मैदान में है.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

यह भी पढ़ें -  अंत्योदय की भावना के साथ काम कर रही सरकारः सीएम धामी
यह भी पढ़ें -  अयोध्या से लौटने पर सीएम धामी ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,082FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

सीएम धामी ने नालापानी चौक में प्रीतम भरतवाण जागर ढोल सागर इंटर नेशनल अकादमी...

रविवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने नालापानी चौक में प्रीतम भरतवाण जागर ढोल सागर इंटर नेशनल अकादमी का शुभारंभ किया. सीएम ने इस...

नारायण दत्त तिवारी के नाम से जाना जाएगा पंतनगर इंडस्ट्रियल स्टेट, सीएम धामी...

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पंतनगर में स्थित औद्योगिक क्षेत्र (इंडस्ट्रियल स्टेट) का नाम पूर्व मुख्यमंत्री पंडित नारायण दत्त तिवारी जी के नाम पर...

कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों ने बिहार के तीन लोगों को मारी गोली, दो...

जम्मू-कश्मीर में कुछ दिनों से आतंकवादियों की घटना तेजी के साथ बढ़ती जा रही है. ये आतंकी बाहरी राज्यों के मजदूरों को निशाना बनाने...

अयोध्या से लौटने पर सीएम धामी ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि...

उत्तर प्रदेश के अयोध्या दौरे से लौटे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर रविवार को जम्मू कश्मीर में पिछले दिनों शहीद...

उत्तराखण्ड पूर्ण रूप से पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीन की प्रथम डोज लगाये जाने...

उत्तराखण्ड राज्य, पूर्ण रूप से पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीन की प्रथम डोज लगाये जाने वाला राज्य बन गया है. मीडिया सेंटर सचिवालय में...

उत्तराखंड: दो-तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी, 18 अक्टूबर को सभी जिलों...

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में दो-तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसे देखते हुए एहतियातन प्रदेश के सभी जिलों...

आसान नहीं होगी सोनिया की अगुवाई में कांग्रेस की राह, सामने है ये चुनौतियां

शनिवार को (16अक्टूबर ) सोनिया गांधी ने हुई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बेहद अहम बैठक में इस बात पर खासा जोर दिया...

बीसीसीआई ने हेड कोच सहित 5 पदों के लिए निकाला विज्ञापन

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को मुख्य कोच बनने के लिये मनाने के दो दिन बाद बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने लोढा समिति की...

गूगल ने किया किस बारे में खुलासा जो है खतरे की घंटी, आप भी...

गूगल की एक रिपोर्ट का कहना है कि रैंसमवेयर की मुसीबत झेल रहे दुनिया के 140 देशों की लिस्ट में भारत छठवें नंबर...

पश्चिम बंगाल: दुर्गापुर में ‘दुर्गा प्रतिमा विसर्जन’ से लौट रही भीड़...

शनिवार रात पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में 'दुर्गा प्रतिमा विसर्जन' से लौट रही भीड़ पर कुछ लोगों ने देशी बम...