पूर्वानुमान: एग्जिट पोल्स ने पॉलिटिकल पार्टियों में मचा दी हलचल ! आइए जानते हैं पांच राज्यों का सर्वे

बंगाल के आठ चरण चुनाव खत्म होते ही पूर्वानुमान शुरू हो गए. गुरुवार शाम 7 बजे से शुरू हुए एग्जिट पोल्स ने सर्वे के आधार पर अनुमान जाहिर किए हैं. वैसे बात को आगे बढ़ाने से पहले यहां हम आपको बता दें कि हमेशा एग्जिट पोल सही नहीं होते हैं. लेकिन मतगणना से पहले यह चुनावी सर्वे जरूर पॉलिटिकल पार्टियों में हलचल मचा देते हैं. इस समय देश के विभिन्न चैनलों में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल दिखाए जा रहे हैं .

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल शुरू हो गए हैं. बंगाल, जिस पर सबकी नजर हैं, वहां के लिए दो पोल आए हैं. इनमें एक में ममता बनर्जी की तृणमूल और दूसरे में भाजपा को बहुमत मिलने का अनुमान जाहिर किया जा रहा है. असम के लिए तीन पोल आए हैं और तीनों में ही भाजपा को स्पष्ट बहुमत के आसार जाहिर किए गए हैं. तमिलनाडु के लिए दो पोल सामने आए हैं, दोनों में द्रमुक को जीत की संभावना जाहिर की गई है.

रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में इस बार सत्ता परिवर्तन हो सकता है. डीएमके को जबरदस्त जीत हासिल हो सकती है. सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक डीएमके+ को 165 और सत्ताधारी एआईएडीएमके+ को महज 63 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है.

अन्य के खाते में 6 सीटें जा सकती हैं. बात बंगाल की . टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, यहां बीजेपी ने टीएमसी को बहुत ही कड़ी टक्कर दी है लेकिन सूबे में पहली बार सरकार बनाने के लिए अभी उसे इंतजार करना पड़ेगा.

सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में टीएमसी को 152 से 164 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी के खाते में 109 से 121 सीटें जा सकती हैं. कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन को 14 से 25 सीटें मिलने का अनुमान है. सभी 5 राज्यों को मिलाकर कुल 822 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई है.

बंगाल की 2 सीटों पर एक-एक उम्मीदवार की मौत की वजह से वोटिंग बाद में होगी. दूसरी ओर रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल में पहली बार बीजेपी सत्ता में आ सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 138 से 148 सीटें मिल सकती हैं. टीएमसी को 126 से 136 सीटें मिल सकती हैं.

कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 6 से 9 सीटें और अन्य को 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं. बता दें कि बंगाल में इस बार भाजपा ने 294 में से 293 सीटों पर चुनाव लड़ा. 1 सीट उसने सुदेश महतो की ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन पार्टी को दी. पिछली बार यहां भाजपा ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के साथ चुनाव लड़ा था. इस बार यह जीजेएम तृणमूल के साथ है. तृणमूल 290 और जीजेएम 3 सीटों पर चुनाव में उतरा. 1 सीट निर्दलीय को दी गई.

तमिलनाडु में पहली बार जयललिता और करुणानिधि के बगैर विधानसभा चुनाव हुए. सत्ता में अन्नाद्रमुक है. वह 234 सीटों में से 179 पर और भाजपा 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. बाकी सीटें अन्य दलों को दी हैं. वहीं, द्रमुक 173 और कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक 126 सीटों वाले असम में एक बार फिर से बीजेपी सरकार बना सकती है. बीजेपी और सहयोगियों को 75 से 85 सीटें और कांग्रेस सहयोगियों को 40 से 50 सीटें मिल सकती हैं.

अन्य के खाते में 1 से 4 सीटें जाने का अनुमान है. रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में भी असम में बीजेपी सरकार की भविष्यवाणी की गई है. उसके मुताबिक एनडीए को 79, यूपीए को 45 और अन्य को 2 सीटें मिल सकती हैं.

असम में पिछली बार सत्ता में आई भाजपा से बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट अलग हो गया है. वह इस बार कांग्रेस और लेफ्ट के साथ मैदान में है. वहीं, भाजपा और असम गण परिषद और यूपीएलएल एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं. 126 सीटों में से भाजपा ने 92 और कांग्रेस ने 94 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. अब बात केरल की . रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक यहां लेफ्ट गठबंधन एक बार फिर सत्ता में आ रहा है.

केरल में पिछले कई चुनावों से हर 5 साल में सरकार बदलने का ट्रेंड रहा है लेकिन इस बार लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट इस ट्रेंड को मात देने में कामयाब हो सकता है. उसे 75 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस की अगुआई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को 61 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी+ को 3 सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि बंगाल में कांग्रेस और लेफ्ट मिलकर चुनाव लड़ते हैं, जबकि केरल में वे एक-दूसरे के विरोध में रहते हैं.

यहां अभी लेफ्ट की अगुआई वाले एलडीए की सरकार है. कांग्रेस इसका हिस्सा नहीं है. कांग्रेस की अगुआई वाला यूडीएफ यहां विपक्षी गठबंधन है. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने इस बार 140 में से 113 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. अब बात होगी पुडुचेरी की रिपब्लिक-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक यहां बीजेपी की अगुआई वाले गठबंधन एनडीए की सरकार बन सकती है.

यहां एनडीए को 18 सीटें तो यूपीए को 12 सीटें मिल सकती हैं. पुडुचेरी में कांग्रेस सत्ता में है. इस बार वह 30 सीटों में से 14 और द्रमुक 13 सीटों पर लड़ रही है. उधर, भाजपा 9 और ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस 16 सीटों पर मैदान में है.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

Latest Articles

अरविन्द केजरीवाल

सीएम केजरीवाल के भोजन और इंसुलिन वाली याचिका पर कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित,...

0
रीउज ऐवन्यू कोर्ट ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनावाई को लेकर फैसला सुरक्षित रख लिया है. उनके भोजन और इंसुलिन...

लोकसभा चुनाव 2024: उत्तराखंड में 05 बजे तक 53.56 फीसदी मतदान

0
उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. प्रदेश के 83 लाख से ज्यादा मतदाता 55...

IPL 2024 MI Vs PBSK: रोमांचक मुंकाबले में मुंबई ने पंजाब को 9 रन...

0
पंजाब किंग्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस ने जीत हासिल कर ली है. रोमांचक मुंकाबले में मुंबई ने पंजाब को 9 रन से हराया. पंजाब...

दुबई की सड़कों पर भारी बारिश से सैलाब, भारतीय दूतावास की सलाह- जरूरी न...

0
बारिशों और तूफानों के प्रभाव से संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में लोगो को बड़ी मुश्किलें झेलनी पड़ी हैं। इन आपदाओं के चलते यातायात...

हरिद्वार में वोट डालने गए मतदाता ने बूथ केंद्र पर पटकी EVM , हिरासत...

0
हरिद्वार विधानसभा के मतदान केंद्र ज्वालापुर इंटर कॉलेज में एक मतदाता ने ईवीएम मशीन का विरोध किया, पोलिंग बूथ पर रखी मशीन को नीचे...

अमित शाह ने गांधीनगर से भरा नामांकन, बोले-इस बार एनडीए पार करेगी 400 आंकड़ा

0
केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता अमित शाह ने शुक्रवार 19 अप्रैल को गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया. इस दौरान...

उत्तराखंड: युवाओं में दिखा उत्साह, तो बुजुर्गों-दिव्यांगों का हाैसला भी कम नहीं

0
आज के चुनावी महापर्व में, उत्तराखंड के बुजुर्ग मतदाता न केवल अपने जज्बे का प्रदर्शन कर रहे हैं, बल्कि उनका यह उत्साह देखकर दिव्यांग...

टिहरी सीट के इस क्षेत्र में अभी तक नहीं पहुंचा एक भी मतदाता, जानें...

0
टिहरी गढ़वाल सीट के चकराता क्षेत्र में शांति का माहौल है, सुबह से अब तक कोई भी मतदाता मतदान के लिए नहीं पहुंचा है।...

समुद्र मंथन वाले वासुकि नाग के मिले अवशेष, 5 करोड़ साल पुराना इतिहास

0
हिंदू धर्म में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे समुद्र मंथन की कहानी के बारे में पता न हो. समुद्र मंथन के दौरान ही...

सीएम धामी ने भी लाइन में लगकर अपने बूथ में डाला वोट

0
चुनाव के महापर्व पर, उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की धूमधाम से शुरुआत हुई। सुबह सात बजे ही मतदान केंद्रों में लोकप्रिय...