क्या है पहले 100 दिनों के लिए सीएम ममता का एजेंडा, जानिए

हाल ही में संपन्न बंगाल विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट कर दिया था कि टीकाकरण और कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करना उनकी सरकार की प्राथमिकता होगी और उन्होंने पहले ही अनियंत्रित महामारी का प्रसार को रोकने के लिए कुछ कड़े कदम उठाए हैं.

बीमारी को नियंत्रित करने के अलावा, जैसा कि पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने संकेत दिया है, मुख्यमंत्री के घोषणापत्र में किए गए वादों को तीन अलग-अलग चरणों में आगे बढ़ाने की संभावना है, अल्पकालिक, मध्य-अवधि और दीर्घकालिक योजनाएं हैं.

कोविड का टीकाकरण और सार्स-कोविड2 वायरस के प्रसार को नियंत्रित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता होगी. इसकी घोषणा 5 मई को उनके शपथ ग्रहण समारोह के दिन ही की गई थी.

वह पहले ही कुछ कदम उठा चुकी हैं जैसे लोकल ट्रेनों की आवाजाही को निलंबित करना, बार, रेस्तरां, जिम, सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल को बंद करना और किसी भी तरह के धार्मिक और मनोरंजन कार्यों में लोगों की संख्या को 50 तक सीमित है.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, “राज्य सरकार अगले छह महीने में राज्य के सभी लोगों का टीकाकरण पूरा करने पर भी विचार कर रही है.”

अधिकारी ने कहा, “हालांकि, सामूहिक टीकाकरण अभियान को पूरा करने के लिए राज्य सरकार को केंद्र सरकार के सक्रिय सहयोग की जरूरत है और उन्होंने इस संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है.”

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों से संकेत मिला है कि ममता बनर्जी सरकार राज्य विधानमंडल या विधान परिषद में एक दूसरा सदन फिर से पेश करने और स्थापित करने की संभावना है, जिसमें प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होंगे, जो राज्य के कार्यों को आकार देने में सक्रिय भूमिका निभाएंगे.

राज्य विधान परिषद या विधान परिषद, उच्च सदन है और निचला सदन राज्य विधान सभा या विधानसभा है.

राज्य द्वारा राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित करने की संभावना है जिसके बाद यह संवैधानिक जनादेश और संसद का दायित्व होगा कि वह इस आशय का एक कानून पारित करके औपचारिकता पूरी करे.

आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश और तेलंगाना सहित सात राज्यों में राज्य विधान परिषद है. तृणमूल कांग्रेस दुआरे सरकार आपके दरवाजे पर सरकार और पराई पराई समाधान जैसी सरकारी वितरण प्रणालियों के सफल निष्पादन पर सवार होकर सत्ता में आई है.

यदि पहला सरकारी परियोजनाओं के लाभ को घर-घर पहुंचाने का एक तंत्र है, तो बाद वाला स्थानीय स्तर पर समाधान की पेशकश के माध्यम से जनता की शिकायतों को कम करने की एक प्रक्रिया है.

हालांकि यह तृणमूल द्वारा चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के दिमाग की उपज थी, ममता बनर्जी परियोजनाओं को जारी रखना चाहती हैं ताकि यह एक चुनावी स्टंट न लगे.

तृणमूल कांग्रेस सरकार के अगस्त-सितंबर और दिसंबर-जनवरी में आयोजित होने वाले सरकारी शिविरों के साथ परियोजनाओं को वापस लाने की संभावना है.

मुख्यमंत्री बनर्जी अच्छी तरह से जानती हैं कि महिला मतदाताओं के भारी समर्थन ने उन्हें सत्ता में आने में सक्षम बनाया है और इसलिए राज्य सरकार महिलाओं को ध्यान में रखते हुए सामाजिक सुरक्षा जाल को मजबूत करने की संभावना है.

राज्य का मासिक औसत उपभोग व्यय 5,249 रुपये है. सामान्य श्रेणी के परिवारों को 500 रुपये (वार्षिक 6,000 रुपये) और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवारों को 1,000 रुपये (वार्षिक 12,000 रुपये) की मासिक आय सहायता प्रदान करना, जो उनके मासिक खर्च का 10 और 20 प्रतिशत हिस्सा होगा.

यह राशि पश्चिम बंगाल में प्रत्येक परिवार के 1.6 करोड़ कुलपतियों के बैंक खातों में सीधे जमा की जाएगी. इसमें एससी/एसटी समुदाय का हर घर शामिल होगा. सामान्य श्रेणी के लिए, यह आय सहायता कम से कम एक कर-भुगतान करने वाले सदस्य (42.30 लाख लोग) और 2 हेक्टेयर (2.8 लाख लोगों) से अधिक भूमि वाले लोगों को छोड़कर सभी परिवारों को प्रदान की जाएगी.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “इस योजना के लिए बजट परिव्यय हर साल लगभग 12,900 करोड़ रुपये होगा.”

Related Articles

Latest Articles

अल्मोड़ा: रानीखेत में अनियंत्रित ट्रक खाई में गिरा, एक की मौत-एक घायल

0
रानीखेत| अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में बुधवार सुबह एक ट्रक अनियंत्रित खाई में जा गिरा. जिससे ट्रक के परखच्चे उड़ गए. इस हादसे में...

कोटक महिंद्रा बैंक को लगा बड़ा झटका, आरबीआई ने नए क्रेडिट कार्ड जारी करने...

0
प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल...

सीएम केजरीवाल की सेहत के साथ खिलवाड़ क्यों?’, 23 दिन तक क्यों नहीं दी...

0
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी ने दिल्ली में हलचल मचा दी है। इस विवाद में आम आदमी पार्टी के डॉक्टर विंग और नेता ने भाजपा...

EVM VVPAT मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फ़ैसला सुरक्षित रखा

0
नई दिल्ली| चुनाव आयोग के स्पष्टीकरण के बाद EVM VVPAT मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अपना फ़ैसला सुरक्षित रख लिया और यह...
अखिलेश यादव

अब लोकसभा चुनाव में उतरेंगे अखिलेश यादव, 25 अप्रैल को कर सकते है नामांकन

0
समाजवादी पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अब लोकसभा चुनाव में भी उतरेंगे. दावा है कि वह राज्य की...

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने किए बड़े पैमाने पर तबादले, काफी जिलों के जिला जज बदले

0
23 अप्रैल को नैनीताल हाईकोर्ट ने जजों के तबादलों की एक नई सूची जारी की है। इसमें उत्तराखंड हाईकोर्ट के नए रजिस्ट्रार विजिलेंस के...

पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाला मामले आया बड़ा अपडेट, ममता सरकार पहुंची सुप्रीम...

0
पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में एक बड़ा अपडेट आया है. 24 हजार शिक्षकों की नौकरी बचाने के लिए बंगाल की ममता...

ऋषिकेश- गंगोत्री हाईवे पर पहाड़ी से गिरा भारी मलबा, हाईवे के दोनों ओर लगी...

0
ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे स्यांसू के निकट एक अचानक घटना ने यातायात को बाधित कर दिया है। सुबह के 9 बजे के आसपास, पहाड़ी की...

उत्तराखंड: जंगलों में आग लगाने वाले लोगों को होगी जेल, मुख्य सचिव ने दिए...

0
देहरादून| बुधवार को मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने जंगलों में आग लगाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. उन्होंने वरिष्ठ...

दिल्ली: आज तिहाड़ जेल में सीएम केजरीवाल से मिलेंगे सौरभ भारद्वाज

0
आज सौरभ भारद्वाज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद से मुलाकात के लिए तिहाड़ जेल पहुंचेंगे। इस मुलाकात में उन्हें शराब घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग मामले...