Red Fort Violence: दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में हुए कई बड़े खुलासे, कब्जा कर थी ‘प्रोटेस्ट साइट’ बनाने की साजिश

आज बात होगी लाल किले में 26 जनवरी को हिंसा मामले की. अभी कुछ दिन पहले दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 26 जनवरी ह‍िंसा मामले में कोर्ट में एक आरोपपत्र दायर किया था, इस पर कोर्ट 28 मई को संज्ञान लेगा.

सूत्रों से मिली खबरों के मुताबिक चार्जशीट में पुलिस ने कई बड़े खुलासे किए है कि 26 जनवरी को लाल किले में किसान सोची समझी साजिश के तहत दाखिल हुए थे और लाल किले पर कब्जा करके लाल किले को नया प्रोटेस्ट साइट बनाना इनका मकसद था.

इतना ही नहीं 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके को बेहद सोच समझकर चुना गया, जिससे देश और विदेश में सरकार की किरकिरी हो और सरकार को शर्मिंदा किया जा सके. दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट में लिखा है कि लाल किले में तिरंगा झंडा उतारकर निशान साहब और किसान झंडा फहराने वाले आरोपियों को बड़ी रकम देने का वायदा भी किया गया था.

यह भी पढ़ें -  उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए बीएसपी ने अपने 53 प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट की जारी

चार्जशीट के मुताबिक, 26 जनवरी को लाल किले पर हुई साजिश साल 2020 के नवंबर और दिसंबर महीने में रची गयी थी. जिसके लिए पंजाब और हरियाणा से बड़ी संख्या में ट्रैक्टर खरीदे गए. दिल्ली पुलिस ने पंजाब और हरियाणा में ट्रैक्टर की खरीद फरोख्त के डेटा को भी चार्जशीट का हिस्सा बनाया है.

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के सूत्रों के मुताबिक, कोर्ट में दायर चार्जशीट में जिक्र किया गया है कि लाल किले में तिरंगा झंडा उतारकर कोई अन्य झंडा या किसान झंडा फहराने वाले आरोपियों को मोटी रकम भी देने का वायदा किया गया था. इसके लिए भारत देश के विरुद्ध काम करने वाली सिख फ़ॉर जस्टिस नाम की संस्था और उसके प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू द्वारा करोड़ों रुपये का इनाम घोषित किया गया था.

यह भी पढ़ें -  29 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

इसके साथ ही किसानों आंदोलन के दौरान कई ऐसे असामाजिक लोग अक्सर ऐसा ऐलान कर रहे थे. दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार एक आरोपी की बेटी के इंटरस्पेट कॉल को भी चार्जशीट में शामिल किया है जिसमें बेटी बोल रही है कि पापा को 50 लाख मिलने वाले हैं, लिहाजा इस मामले की गंभीरता को देखते हुए कई सबूतों को इकठ्ठा किया गया और उसे चार्जशीट में शामिल किया गया है.

चार्जशीट के मुताबिक, इस उग्र हिंसा की सक्रिप्ट बहुत पहले ही लिखी जा चुकी थी. सूत्रों के मुताबिक, 26 जनवरी को लाल किला हिंसा की साजिश नवम्बर/दिसम्बर 2020 में रची जा चुकी थी. इसके लिए बड़े पैमाने पर पंजाब और हरियाणा में ट्रैक्टर और काफी सामानों की खरीदारी हुई थी. दिल्ली पुलिस ने पंजाब में बाकायदा ट्रैक्टर की बढ़ती खरीद फरोख्त के डेटा को भी चार्जशीट का हिस्सा बनाया है.

यह भी पढ़ें -  Covid19: देश में कोरोना के 2.86 लाख से ज्यादा मामले, 573 की मौत-एक्टिव केस 22 लाख से ज्यादा

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, नवम्बर 2020 में जहां 43 परसेंट ट्रैक्टर की खरीद बढ़ी थी, तो दिसम्बर में ये 94 परसेंट तक बढ़ गई थी. हरियाणा में भी किसान बिल आने के बाद ट्रैक्टर की खरीद बढ़ी थी. लिहाजा इस मामले की गंभीरता को देखते हुए क्राइम ब्रांच की टीम ने काफी विस्तार से इस मामले की तफ़्तीश करके आरोपपत्र तैयार किया है.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,184FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

उत्तर भारत को अभी भी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, 2 फरवरी से यहां...

0
पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़कड़ती ठंड पड़ रही है. हालांकि, बीते दिन कुछ...

टेलीकॉम कंपनियों को अब प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को 28 के बजाय 30 दिन की...

0
प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के हक में बड़ा फैसला किया...

1 फरवरी से बैंकिंग समेत बदल रहे कई नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना...

0
आगामी 1 फरवरी 2022 से बैंकिंग समेत कई नियम बदलने जा रहे हैं. आपके जीवन से जुड़े इन नियमों में बदलाव से आफकी जेब...

Covid19: देश भर में कोरोना के 2.35 लाख नए मामले-871 लोगों की मौत

0
पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर से कोरोना के 2.35 लाख नए केस आए हैं. जबकि इस दौरान 871 लोगों की मौत हुई....

उत्तराखंड के 18 दलबदलू, बीजेपी, कांग्रेस-आप कहीं न कहीं से मिल ही गया टिकट

0
विधायक बनने के लिए दल बदलना आम बात हो गई है. उत्तराखंड चुनाव के माहौल में अब तक 18 नेता ऐसे हैं, जिन्होंने दूसरी...

राशिफल 29-01-2022: आज इस राशि को मिलेगा शुभ समाचार

0
मेष- आज आप अपने मन मुताबिक काम करेंगे. घर या परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकता है. चतुर आर्थिक योजनाओं में आज फंसने...

29 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 जनवरी 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

खूब हुई सराहना: दुर्घटना के बाद खेत में पड़े एयरक्राफ्ट को बिहार के लोगों...

0
शुक्रवार दोपहर को बिहार के गया में एक ऐसी घटना हुई जिसे देखकर सोशल मीडिया पर लोग लोगों ने बिहारियों की खूब सराहना की....

उत्तराखंड एपीओ भर्ती परीक्षा का प्रारंभिक रिजल्ट घोषित, सूची में देखें अपना नंबर

0
देहरादून। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 21 नवंबर 2021 को आयोजित उत्तराखंड सहायक अभियोजन अधिकारी परीक्षा 2021 के प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर निम्नलिखित...

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए भाजपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी,...

0
देहरादून| उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भाजपा ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है, सूची में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी...
%d bloggers like this: