16 साल में अभिनेत्री के रूप में डेब्यू करने वाली ‘बॉबी’ आज हुई 64 की

आज बात करेंगे बॉलीवुड की. हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता और निर्देशक राज कपूर अपने मझले बेटे ऋषि कपूर को बतौर एक्टर लॉन्च करने की तैयारी में जुटे हुए थे. राज कपूर के लिए उस दौरान आर्थिक रूप से मुश्किल घड़ी थी. इसका कारण था कि 1970 में रिलीज हुई फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी. जिससे राज कपूर की माली हालत खराब हो गई थी. मेरा नाम जोकर बनाने में उन्होंने अपनी सारी जमा पूंजी लगा दी थी.

फिल्म की असफलता के बाद शोमैन राजकपूर टूट गए थे. उसके बाद राज कपूर बेटे ऋषि कपूर को लेकर फिल्म बनाने की तैयारी में जुट गए. उन्होंने अपनी अगली फिल्म का नाम बॉबी रखा. इसमें ऋषि कपूर के अपोजिट 16 साल की डिंपल कपाड़िया को अभिनेत्री का रोल दिया. वर्ष 1973 में रिलीज हुई बॉबी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले . यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई. फिल्म की सफलता के बाद राज कपूर की आर्थिक स्थिति भी सुधर गई. वहीं सिनेमा प्रशंसकों ने ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की जोड़ी को खूब पसंद किया.

यह भी पढ़ें -  चुनाव आयोग के नए नियम के मुताबिक उत्तराखंड में खड़ा हुआ संवैधानिक संकट

डिंपल को रातों-रात बॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्रियों में शुमार कर दिया. एक्ट्रेस डिंपल की लाइफ भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. डिंपल ने बॉलीवुड में सुपरहिट हिट फिल्म ‘बॉबी’ से डेब्यू किया था. वहीं उन्होंने महज सोलह साल की उम्र 15 साल बड़े सुपर स्टार राजेश खन्ना 1973 में शादी कर ली. शादी करके लंबे समय के लिए फिल्मों से दूरी बना ली. आज डिंपल कपाड़िया का जन्म दिवस है.

आज अभिनेत्री अपना 64वां जन्मदिन मना रही हैं. डिंपल का 8 जून 1957 में एक गुजराती परिवार में जन्म हुआ था वह. उनके पिता का नाम चुन्नीलाल भाई कपाड़िया था, जो एक बहुत बड़े व्यापारी थे. कापड़िया अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं. डिंपल की दो छोटी बहनें और एक भाई है. डिंपल की दो बेटी, ट्विंकल और रिंकी खन्ना हैं.

यह भी पढ़ें -  राशिफल 25-06-2021: शुक्रवार के दिन क्या कहते है आप के सितारे, जानिए

ट्विंकल अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी हैं. बता दें कि ट्विंकल ने साल 1995 में फिल्म ‘बरसात’ बॉबी देओल के साथ अभिनेत्री के रूप में डेब्यू किया था. उसके बाद भी ट्विंकल ने कुछ और फिल्मों में अभिनय से दर्शकों में अपनी अलग छाप छोड़ी. लेकिन अक्षय कुमार से शादी करकेे उन्होंने फिल्मोंं से दूरी बना ली. वहीं रिंकी खन्ना भी कुछ फिल्मों में दिखाई दी थी उसके बाद वह शादी करके अमेरिका सेटल हो गई.

यह भी पढ़ें -  25 जून 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

राजेश खन्ना से अलग होने के बाद डिंपल ने एक बार फिर फिल्मों में वापसी की
डिंपल और राजेश खन्ना की शादी कुछ ज्यादा नहीं चल सकी. तकरार के बाद यह दोनों 9 साल बाद एक दूसरे से अलग हो गए. इसका बड़ा कारण था कि राजेश खन्ना का लगातार स्टारडम गिरता जा रहा था. जिससे दोनों के बीच खटपट बढ़ने लगी. हालांकि, दोनों ने कभी भी तलाक नहीं लिया.

और समय-समय पर एक दूसरे के साथ खड़े भी दिखे. शादी के बाद डिंपल ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था, क्योंकि राजेश नहीं चाहते थे. मगर डिंपल फिल्मों में आना चाहती थी और उन्होंने 1985 में वापसी की. राजेश खन्ना के अलगाव के बाद डिंपल ने एक बार फिर हिंदी सिनेमा मेें ‘जख्मी शेर’ से वापसी की. लेकिन फिल्म फ्लॉप हो गई . इसके बाद पर्दे पर फिल्म ‘सागर’ से. इस फिल्म में उनके अभिनेता एक बार फिर ऋषि कपूर और कमल हासन थे.

यह भी पढ़ें -  Covid19: उत्तराखंड में मिले 118 नए मामले, 3 की मौत- 250 मरीज हुए स्वस्थ

रमेश सिप्पी निर्देशित फिल्म सागर में डिंपल कपाड़िया ने अपनी सेक्सी-बोल्ड इमेज से दर्शकों को चौंका दिया. फिल्म सागर के बाद हिंदी सिनेमा में डिंपल की छवि एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में उभरने लगी. इसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. साल 1991 में आई फिल्म ‘लेकिन’ उनके करियर का टर्निंग पॉइंट रही.

यह भी पढ़ें -  देश के चार राज्यों में फैला कोरोना का डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट, कुल 40 मामलों की हुई पुष्टि

इस फिल्म का निर्माण स्वर कोकिला लता मंगेश्कर ने किया था. इस फिल्म का गाना ‘यारा सिली सिली’ दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुआ था. डिंपल ने करियर में अब तक तकरीबन 75 फिल्मों में अभिनय किया है. बॉबी, रामलखन, सागर, दबंग, लेकिन, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश अल्ला रक्खा, इंसानियत, बीस साल बाद, साजिश, इंसाफ रुदाली, क्रांतिवीर, फाइंडिंग फैंनी, दिल चाहता है आदि रहीं.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,025FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

Latest Articles

राशिफल 25-06-2021: शुक्रवार के दिन क्या कहते है आप के सितारे, जानिए

मेष- मित्रों की सहायता से कोई सरकारी कार्य बनेगा. नौकरी में स्थान परिवर्तन की संभावना के बीच मित्रों के साथ समय व्यतीत होगा....

25 जून 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 25 जून 2021 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...
Uttarakhand Political News

Covid19: उत्तराखंड में मिले 118 नए मामले, 3 की मौत- 250 मरीज हुए स्वस्थ

बीते 24 घंटे में उत्तराखंड में 118 लोग कोरोनावायरस संक्रमित मिले और 3 मरीजों की मौत हुई है. इसके अलावा अच्छी खबर यह...

जानें जम्मू-कश्मीर को लेकर सर्वदलीय बैठक की खास बातें

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जम्मू-कश्मीर को लेकर आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गई पीएम की जम्मू कश्मीर के अहम नेताओं...

रिलायंस-गूगल ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे सस्ता 5G जियो ‘नेक्स्ट’ फोन, ...

देश में पिछले काफी समय से 5G फोन को लेकर चर्चा चल रही थी. जो लोग 5G का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए...

दिल्ली टू यूपी: कल राष्ट्रपति कोविंद का ‘यादगार सफर’, ट्रेन से यात्रा कर पुराने...

आज बात किसी राजनीतिक पार्टी की न होकर देश के प्रथम नागरिक की होगी. जैसा कि आप जानते हैं प्रथम नागरिक का आशय राष्ट्रपति...

अच्छी खबर: अब अल्मोड़ा और श्रीनगर में भी होगी यूपीएससी की परीक्षा, आयोग ने...

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने अल्मोड़ा और श्रीनगर को परीक्षा केन्द्र बनाए जाने पर केंद्र सरकार और संघ लोक...

सीएम तीरथ सिंह ने किया ‘‘कुम्भः आस्था विरासत और विज्ञान‘‘ काफी टेबलबुक का विमोचन

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बुधवार को सचिवालय में कुंभ मेले के महत्व पर आधारित कॉफ़ी टेबल बुक ‘‘कुंभः आस्था, विरासत और विज्ञान‘‘ का...

उत्तराखंड: प्रति सप्ताह सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को आयोजित होगा सीएम का जनता...

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के एक माह के साप्ताहिक कार्यक्रमों का निर्धारण किया गया है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर जारी कार्यक्रम की जानकारी देते...

जोरआजमाइश: टीम मोदी का घाटी के नेताओं के बीच सियासी महामुकाबले में कश्मीर तलाश...

आज राजधानी दिल्ली की फिजा बदली हुई है. सियासी गलियारे में गहमागहमी है. पहली बार घाटी के एक साथ इतने नेताओं का जमावड़ा लगा...