जन्मदिन विशेष: फिल्मी पर्दे पर मिथुन का खूब चला राज लेकिन राजनीति नहीं आई ‘रास’

आज बॉलीवुड के एक ऐसे कलाकार का जन्मदिन है जो कुछ समय पहले ही बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान ‘सुर्खियों’ में आए थे. हालांकि वे बंगाल चुनाव में अपना जलवा नहीं दिखा सके. एक बार फिर अभिनेता को राजनीति ने ‘निराश’ कर दिया. इससे पहले वे तृणमूल कांग्रेस ममता बनर्जी की पार्टी के ‘राज्यसभा सांसद’ थे. लेकिन अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले ही उन्होंने सांसद के पद सेे ‘इस्तीफा’ दे दिया था.

उसके बाद एक बार फिर उन्होंने राजनीति में ‘दांव’ लगाया. पश्चिम बंगाल चुनाव से कुछ समय पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत इन्हें भारतीय जनता पार्टी में ले आए. लेकिन एक बार फिर एक्टर का ‘सियासत जगत में ‘सिक्का’ नहीं चल पाया.

लेकिन इसी बहाने उन्होंने कोलकाता की गलियों में अपने बचपन और छात्र जीवन की यादें जरूर ‘ताजा’ की. जी हां हम बात कर रहे हैं फिल्म इंडस्ट्रीज के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की. आज मिथुन अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं.

मिथुन का जन्म 16 जून, 1950 को कलकत्ता (अब कोलकाता) में हुआ. मिथुन चक्रवर्ती का असल नाम ‘गौरांग चक्रवर्ती’ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई कोलकाता से की थी. शुरुआती दौर में मिथुन के लिए फिल्म इंडस्ट्रीज में अपना मुकाम बनाना आसान नहीं था. छात्र जीवन से ‘नक्सल विचारधारा’ वाले मिथुन चक्रवर्ती ने कभी सोचा नहीं था कि वह फिल्मी पर्दे पर अपनी किस्मत तलाशेंगे.

यह बात सन 1970 के आसपास की है. लेकिन कुछ समय बाद ही मिथुन को नक्सली विचारधारा रास नहीं आई और कुछ बड़े इरादे को लेकर मायानगरी की ओर रुख किया. बॉलीवुड में कदम रखने से पहले पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया.

इंडस्ट्री में उनका सफर आसान नहीं था. कई फ्लॉप फिल्मों के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और बस काम करते गए. मिथुन की करियर की शुरुआत साल 1976 में फिल्म ‘मृगया’ से की. खास बात तो ये रहीं कि, डेब्यू फिल्म के लिए मिथुन को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने हिंदी सिनेमा की अभिनेत्री रह चुकी योगिता बाली से शादी की. मिथुन के दो बेटे हैं . लेकिन दोनों अभी तक बॉलीवुड में अपना खास मुकाम नहीं बना सके हैं.

फिल्म डिस्को डांसर की सफलता ने मिथुन चक्रवर्ती को बॉलीवुड में स्टार बना दिया
1982 में आई फिल्म ‘डिस्को डांसर’ की जबरदस्त सफलता के बाद मिथुन चक्रवर्ती को बॉलीवुड में सफल अभिनेता के रूप में स्थापित कर दिया था. डिस्को डांसर के गाने पर उस समय पूरा देश ‘झूम’ रहा था. इसके बाद मिथुन ने एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में दी. डांस डांस, प्यार झुकता नहीं, प्यार में, प्रेम विवाह, हम पांच, हम से है जमाना, घर एक मंदिर, अग्निपथ, गंगा जमुना सरस्वती, जल्लाद, प्यार का मंदिर, प्रेम प्रतिज्ञा आदि फिल्में हिट रही.

अभिनय के अलावा बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन चक्रवर्ती ने ‘मार्शल आर्ट’ की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वह ब्लैक बेल्ट भी है. 80 और 90 के दशक में मिथुन चक्रवर्ती का सिनेमा प्रशंसकों में सबसे ज्यादा ‘क्रेज’ हुआ करता था . मिथुन को एक्टिंग, एक्शन और डांसिंग तीनों में महारत हासिल है. उन्होंने अलग-अलग भाषाओं- बंगाली, हिंदी, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और पंजाबी में 350 से ज्यादा फिल्में की हैं.

मिथुन को दो फिल्मफेयर अवॉर्ड और तीन नेशनल फिल्म अवार्ड्स मिल चुके हैं. यहां हम आपको बता दें कि मिथुन दा के लिए सबसे मुश्किल वक्त साल 1993 से लेकर 1998 के बीच का था. जब उनकी फिल्में लगातार ‘फ्लॉप’ हो रही थीं. इस दौरान उनकी एक साथ 33 फिल्में फ्लॉप हुईं.

इसके बावजूद उनका स्टारडम डायरेक्टर्स पर छाया था कि उन्होंने तब भी 12 फिल्में साइन की थीं. साल‌ 2004-5 के बीच उन्होंने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करते हुए वीर, लक, गोलमाल 3, हाउसफुल 2, खिलाड़ी 786, किक जैसी फिल्मों में काम किया है. फिल्मों के अलावा उन्होंने कई टीवी रिएलिटी शो भी जज किए.

अभिनेता मिथुन का नाम रंजीता, योगिता बाली, सारिका और अन्य के साथ जुड़ा, लेकिन श्रीदेवी के साथ उनके अफेयर की चर्चा सबसे ज्यादा रही. 1984 में आई फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ में मिथुन-श्रीदेवी ने पहली बार स्क्रीन शेयर की थी. मिथुन ने एक इंटरव्यू में कबूल किया था कि उन्होंने श्रीदेवी से गुपचुप शादी की थी.

एक अच्छे कलाकार के साथ मिथुन एक सफल बिजनेसमैन भी हैं. ऊटी, दार्जलिंग, सिलीगुड़ी, कलकत्ता और भी कई जगहों पर मिथुन के होटल्स हैं जो काफी मशहूर हैं. होटल के अलावा मिथुन चक्रवर्ती के मुंबई में दो बंगले हैं. पहला बांद्रा और दूसरा मड आइलैंड में हैं.

Related Articles

Latest Articles

बाबा रामदेव को सुप्रीमकोर्ट से झटका, पतंजलि ट्रस्ट को देना होगा 4.5 करोड़ का...

0
शुक्रवार को बाबा रामदेव के पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट को सुप्रीमकोर्ट से झटका लगा. न्यायालय ने अपीलीय न्यायाधिकरण के उस फैसले को बरकरार रखा जिसमें...
अरविन्द केजरीवाल

सीएम केजरीवाल के भोजन और इंसुलिन वाली याचिका पर कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित,...

0
रीउज ऐवन्यू कोर्ट ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनावाई को लेकर फैसला सुरक्षित रख लिया है. उनके भोजन और इंसुलिन...

लोकसभा चुनाव 2024: उत्तराखंड में 05 बजे तक 53.56 फीसदी मतदान

0
उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. प्रदेश के 83 लाख से ज्यादा मतदाता 55...

IPL 2024 MI Vs PBSK: रोमांचक मुंकाबले में मुंबई ने पंजाब को 9 रन...

0
पंजाब किंग्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस ने जीत हासिल कर ली है. रोमांचक मुंकाबले में मुंबई ने पंजाब को 9 रन से हराया. पंजाब...

दुबई की सड़कों पर भारी बारिश से सैलाब, भारतीय दूतावास की सलाह- जरूरी न...

0
बारिशों और तूफानों के प्रभाव से संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में लोगो को बड़ी मुश्किलें झेलनी पड़ी हैं। इन आपदाओं के चलते यातायात...

हरिद्वार में वोट डालने गए मतदाता ने बूथ केंद्र पर पटकी EVM , हिरासत...

0
हरिद्वार विधानसभा के मतदान केंद्र ज्वालापुर इंटर कॉलेज में एक मतदाता ने ईवीएम मशीन का विरोध किया, पोलिंग बूथ पर रखी मशीन को नीचे...

अमित शाह ने गांधीनगर से भरा नामांकन, बोले-इस बार एनडीए पार करेगी 400 आंकड़ा

0
केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता अमित शाह ने शुक्रवार 19 अप्रैल को गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया. इस दौरान...

उत्तराखंड: युवाओं में दिखा उत्साह, तो बुजुर्गों-दिव्यांगों का हाैसला भी कम नहीं

0
आज के चुनावी महापर्व में, उत्तराखंड के बुजुर्ग मतदाता न केवल अपने जज्बे का प्रदर्शन कर रहे हैं, बल्कि उनका यह उत्साह देखकर दिव्यांग...

टिहरी सीट के इस क्षेत्र में अभी तक नहीं पहुंचा एक भी मतदाता, जानें...

0
टिहरी गढ़वाल सीट के चकराता क्षेत्र में शांति का माहौल है, सुबह से अब तक कोई भी मतदाता मतदान के लिए नहीं पहुंचा है।...

समुद्र मंथन वाले वासुकि नाग के मिले अवशेष, 5 करोड़ साल पुराना इतिहास

0
हिंदू धर्म में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे समुद्र मंथन की कहानी के बारे में पता न हो. समुद्र मंथन के दौरान ही...