जानें जम्मू-कश्मीर को लेकर सर्वदलीय बैठक की खास बातें

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जम्मू-कश्मीर को लेकर आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गई पीएम की जम्मू कश्मीर के अहम नेताओं संग ये बैठक हुई बैठक में कांग्रेस का नेतृत्व गुलाम नबी आजाद ने किया, इस बैठक में राज्य के मौजूदा राजनीतिक हालात और कंद्रशासित प्रदेश के बारे में अगली रणनीति पर चर्चा हुई.

बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह, जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा, प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी पीके मिश्रा, गृह सचिव अजय भल्ला के अलावा कुछ अन्य बड़े अधिकारी बैठक में शामिल हुए.

जम्मू-कश्मीर को लेकर सर्वदलीय बैठक की खास बातें-
पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा- जम्मू-कश्मीर में वर्तमान में विश्वास बहाली की जरूरत है,जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य की बहाली नयी दिल्ली की तरफ से विश्वास कायम करने का पहला कदम होगा.

मुजफ्फर हुसैन बेग ने कहा-प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में जम्मू-कश्मीर के नेताओं द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों को ‘सावधानीपूर्वक’ सुना और उन पर जवाब दिया.

समाचार एजेंसी एएनआई के सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि ‘हम जम्मू कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं.’ बैठक में यह चर्चा हुई है कि परिसीमन के बाद चुनाव कराए जाएं जिसपर अधिकतर लोगों ने सहमति जताई.

बैठक खत्म होने के बाद अल्ताफ बुखारी ने कहा-बैठक में परिसीमन और कश्मीर के विकास को लेकर चर्चा हुई और हर किसी ने अपना दर्द सुनाया, उन्होंने कहा, संविधान के दायरे मे रहकर सबने बात रखी है, पीएम मोदी ने कहा, कि परिसीमन प्रक्रिया खत्म होने पर चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम कवींद्र गुप्ता बोले-परिसीमन के बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव की बात हुई है. परीसिमन का काम पूरा होने के बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराए जाएंगे. गृहमंत्री जी ने कहा है कि पूरी प्रक्रिया के तहत पूर्ण राज्य का स्टेटस भी बहाल किया जाएगा.

देश के गृहमंत्री अमित शाह ने इस बैठक के बाद ट्वीट करते हुए कहा-हम जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के नेता अल्‍ताफ बुखारी ने कहा- पीएम ने हम सभी से परिसीमन की प्रक्रिया में भाग लेने को कहा. हमें आश्‍वासन दिया गया है कि यह चुनावों का रोडमैप है. पीएम ने यह भी कहा कि हम राज्‍य का दर्जा बहाल करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं.

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, “हमने बताया कि कश्‍मीर में जो कुछ भी जिस तरीके से हुआ, वह नहीं होना चाहिए.” आजाद ने कहा कि ‘हमने बताया कि सदन के अंदर गृह मंत्री ने ही आश्‍वासन दिया था कि हम राज्‍य का दर्जा बहाल करेंगे. हमने कहा कि समय तो आ गया है. शांति भी है, सीजफायर भी है. इससे अनुकूल समय नहीं हो सकता.

बैठक के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, पहले तो मैं अपने साथियों का शुक्रिया करता हूं, कांग्रेस की तरफ से इस मीटिंग में 5 बड़ी मांगे रखी गई जिसमें राज्य का दर्जा देने की मांग भी शामिल थी.

Related Articles

Latest Articles

IPL 2024 RCB Vs SRH: आरसीबी ने रोका हैदराबाद का विजय रथ, 35 रन...

0
गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 में अपनी दूसरी जीत हासिल की है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रन...

राशिफल 26-04-2024: मेष से मीन तक कैसा रहेगा आज का राशिफल, जानिए

0
मेष:यदि आप काम पर या अनजान तकनीक को कम कर रहे हैं, तो ध्यान रखें, सहकर्मियों के साथ बहस से बचें. लौह एवं धातु...

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण के लिए आज मतदान, इन दिग्गजों की साख दांव...

0
देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण में 13 राज्यों...

26 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 26 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाला मेयर चुनाव टला, जानिए वजह

0
दिल्ली में शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को होने वाला मेयर चुनाव टल गया है. उपराज्यपाल सचिवालय के सूत्रों के मुताबिक दिल्ली का मेयर चुनाव,...

लोकसभा चुनाव 2024: बाड़मेर-जैसलमेर में मतदान से पहले बड़ा उलटफेर, आरएलपी ने दिया बीजेपी...

0
बाड़मेर| बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा चुनाव में मतदान से पहले बड़ा उलटफेर हो गया है. मतदान से एक दिन पहले ही कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका...

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन की हुई राजनीति में एंट्री, इस सीट से...

0
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने आखिरकार राजनीति में एंट्री कर ही गईं. झारखंड मुक्ति मोर्चा( झामुमो) ने उन्हें...

देश की रक्षा के लिए उत्तराखंड का एक और लाल शहीद

0
चमोली| देश की रक्षा के लिए उत्तराखंड का एक और लाल देश के लिए शहीद हो गया. है. उत्तराखंड के चमोली जिले के नारायणबगड...

पीएम मोदी और राहुल गांधी के बयानों पर चुनाव आयोग का एक्शन, नोटिस भेजकर...

0
लोकसभा चुनाव के बीच जुबानी जंग कोई नई बात नहीं है. राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप भी लगाते रहते हैं....

भारत का पासपोर्ट दुनिया भर में दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट, इतने देशों को देता...

0
भारत का पासपोर्ट दुनिया भर में दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट है. एक हालिया स्टडी में इसका खुलासा हुआ है. न सिर्फ इतना, बल्कि एक...