WI Vs Aus 5th T20I: वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 16 रनों से हराया, सीरीज 4-1 से जीती

वेस्टइंडीज टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवां टी20 16 रन से अपने नाम कर लिया. इसी के साथ मेजबान वेस्टइंडीज ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया. वेस्टइंडीड ने ओपनर एविन लिविस (79) की शानदार पारी के दम पर आखिरी मैच में 8 विकेट गंवाकर 199 रन का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट नुकसान पर 183 रन ही बना सकी.

मेहमान टीम के लिए सर्वाधिक रन कप्तान आरोन फिंच (34) ने बनाए. साथ ही वेस्टइंडीज इतिहास रच दिया है. कैरेबियाई टीम ने 26 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किसी फॉर्मेट में सीरीज जीती है. इससे पहले उसने 1995 में कंगारुओं को सीरीज में पस्त किया था.

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निराशाजनक आगाज किया. सलामी बल्लेबाज जोश फिलिप बिना खाता खोले पहले ओवर में ही विकेट गंवा बैठे. उन्हें शेलडन कॉटरेल ने पवेलियन भेजा. इसके बाद आरोन फिंच ने दो अहम साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को संभालना. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए मिचेल मार्श के साथ 37 रन जोड़े और फिर तीसरे विकेट के लिए मोइसेस हेनरिक्स के साथ 49 रन की साझेदारी की. मार्श को आंद्रे रसेल ने पांचवें ओवर में कॉट एंड बोल्ड आउट किया. वहीं, फिंच चौथे बल्लेबाज के रूप में 10वें ओवर की दूसर गेंद पर हेडन वॉल्श का शिकार बने.

यह भी पढ़ें -  गोवा में अमित पालेकर होंगे आप के सीएम पद का चेहरा

मार्श ने 15 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 30 रन बनाए. फिंच ने 23 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 34 रन की पारी खेली. फिंच के जाने के बाद हेनरिक्स ने भी 10वें ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट होकर विकेट खो दिया. एलेक्स कैरी ने 9 रन का योगदान दिया.

यह भी पढ़ें -  भारत सरकार ने शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल उड़ानों पर प्रतिबंध 28 फरवरी तक बढ़ाया

एक समय ऑस्ट्रेलिया 119 के कुल स्कोर पर 5 विकेट खोकर जूझ रही थी, ऐसे में मैथ्यू वेड (26) और एंड्रयू टाई (15) ने डटकर मुकाबला करने की कोशिश की. जेसन बेहरेनडोर्फ ने 5 रन बनाए और एडम जाम्पा शून्य पर रन आउट हुए. मिचेल स्वेपसन 14 और जोश हेजलुवड 13 रन बनाकर नाबाद रहे. वेस्टइंडीज के लिए कॉटरेल और रसेल ने तीन-तीन और वॉल्शन ने एक विकेट चटकाया.

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए सधी हुई शुरुआत की. आंद्रे फ्लेचर और एविन लिविस ने पहले विकेट के लिए 40 रन की पार्टनरशिप की. फ्लेचर 16 गेंदों में 12 रन बनाकर पांचवें ओवर में आउट हो गए. हालांकि, लिविस डटे रहे.

उन्होंने कंगारू गेंदबाजों को मुंह तोड़ जवाब दिया और तीन अहम साझेदारियां कीं. लिविस ने क्रिस गेल (21) के साथ 43, लेंडन सिमंस (21) के संग 41 और कप्तान निकोलस पूरन (31) के साथ 44 रन जोड़े. उनका विकेट 11वें ओवर में चौथे बल्लेबाज के तौर पर 124 के कुल स्कोर पर गिरा.

यह भी पढ़ें -  जनता इंतजार में: उत्तराखंड में 'पहले आप पहले आप में' अटकी भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों की सूची

लिविस ने पवेलियन लौटने से पहले 34 गेंदों में 4 चौकों और 9 छक्कों की बदौलत 79 रन की शानदार पारी खेली. उन्हें मार्श ने सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी एनटी एलिस के हाथों कैच कराया. यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का नौवां अर्धशतक है. लिविस के बाद आंद्रे रसेल (1), फेबियन एलन (1), डैरेन ब्रावो (5) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. वॉल्श ने 8 गेंदों में नाबाद 12 रन बनाए.

कॉटरेल ने 1 रन बनाया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एंड्रयू टाई ने तीन, मिचेल मार्श और एडम जाम्पा ने दो-दो विकेट झटके. मिचेल स्वेपसन ने अपनी झोली में एक विकेट डाला.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,183FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

राशिफल 20-01-2022: कैसा रहेगा आप का आज का दिन, जानिए

0
मेष:- आज का दिन मिला-जुला रहेगा. कठिन परिश्रम से कार्यों में सफलता मिलेगी. जिससे मन में उत्साह रहेगा. मित्रों से मुलाकात अच्छी रहेगी. वृषभ:- आज...

20 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 20 जनवरी 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

हरिद्वार नगर निगम के 33 कर्मचारी निकले कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

0
देश के साथ कुछ दिनों से उत्तराखंड में भी कोरोना के संक्रमित मरीज हर रोज तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. हर रोज 4000...

Ind Vs SA: अपनी पहली वनडे कप्तानी में राहुल फेल, टीम इंडिया को मिली...

0
बोलैंड पार्क|.... केएल राहुल के टेस्ट क्रिकेट की तरह वनडे कप्तानी की शुरुआत हार के साथ हुई. मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच...

यूपी चुनाव 2022: बीजेपी का गठबंधन फाइनल, अपना दल और निषाद पार्टी के साथ...

0
बीजेपी ने बुधवार को 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए अपना गठबंधन फाइनल कर दिया. बीजेपी राज्य में अपना दल और निषाद...

Covid19: उत्तराखंड में मिले 4400 से ज्यादा नए-छह की मौत-एक्टिव केस 22000 से ज्यादा

0
उत्तराखंड में बुधवार को 4402 नए मामले सामने आए हैं. वहीं छह लोगों की मौत भी हुई है. पिछले 24 घंटे में 1956 मरीज...

भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान

0
मेलबर्न|..... ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग ले रही भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. सानिया ने कहा है...

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के भाई कर्नल विजय रावत बीजेपी में शामिल

0
हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के भाई कर्नल विजय रावत (सेवानिवृत्त) बीजेपी में शामिल हो गये...

यूपी चुनाव के लिए पीएम मोदी-शाह समेत 30 बीजेपी स्टार प्रचारकों की सूची...

0
निर्वाचन आयोग के रैलियों और सभाओं पर फिलहाल 22 जनवरी तक रोक लगा रखी है. इसी को देखते हुए आज भारतीय जनता पार्टी ने...

देहरादून: त्रिवेंद्र सिंह रावत नहीं लड़ना चाहते विधानसभा चुनाव, नड्डा को खत लिख कर...

0
देहरादून| उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज...
%d bloggers like this: