उत्तराखंड बीजेपी हो सकता है एक और बड़ा बदलाव, मदन कौशिक की जगह नया चेहरा तलाश रही पार्टी

देहरादून| उत्तराखंड बीजेपी एक और बड़े बदलाव की ओर बढ़ रही है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की जगह किसी और को जिम्मेदारी दे सकती है. साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि बीजेपी मदन कौशिक के साथ एक और कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त कर दे.

बीजेपी की इस रणनीति के पीछे तेजी से बदले सियासी घटनाक्रम को माना जा रहा है. बीजेपी के अंदर जहां दो-दो सीएम बदल दिए गए, तो वहीं कांग्रेस ने अप्रत्याशित रणनीति अपनाते हुए एक की जगह पांच-पांच अध्यक्ष बना डाले.

इसमें भी जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों का कांग्रेस ने बारिकी से ध्यान रखा है. तराई में पंजाबी समुदाय की बहुलता के चलते ऊधमसिंह नगर से कांग्रेस ने पूर्व कैबिनेट मंत्री तिलकराज बेहड़ को कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया.

वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की विधानसभा सीट खटीमा से युवा नेता भुवन कापड़ी जो कि ब्राहमण चेहरा हैं, को कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया.

इसी तरह कुमाऊं से ठाकुर चेहरा रणजीत रावत, गढ़वाल से एससी चेहरा प्रो.जीतराम को भी कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया. गढ़वाल से ब्राहमण चेहरा युवा गणेश गोदियाल को कांग्रेस ने अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंप दी. कांग्रेस की अपेक्षा अब बीजेपी में जातिगत और क्षेत्रीय संतुलन उतना सटीक नहीं दिखाई देता.

यह भी पढ़ें -  हरीश रावत बड़े भाई हैं, 100 दफा मांग सकता हूं माफी: हरक सिंह रावत

हरिद्वार सीट से विधायक और प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक मैदान से हैं, पहाड़ में उनकी उतनी स्वीकार्यता नहीं है. खुद बीजेपी संगठन के भीतर ये कमी महसूस की जाती रही है. इस बीच तीसरे सीएम पुष्कर धामी भी भले ही जन्मे पहाड़ में हों, लेकिन उनकी कर्मस्थली मैदान के तराई की खटीमा सीट ही रही है.

इस बीच हरिद्वार से सांसद रमेश पोखरियाल निशंक को भी केंद्रीय कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखाकर कुमाऊं के नैनीताल से सांसद अजय भटट को केंद्र में राज्य मंत्री बना दिया गया. इससे बीजेपी की सियासी परंपरा के तहत गढ़वाल , कुमाऊं, मैदान, पहाड़ में एक असंतुलन पैदा हो गया. कांग्रेस की रणनीति के बाद तो इस असंतुलन को इतनी हवा मिली कि बीजेपी में अध्यक्ष बदले जाने की चर्चा जोर पकड़ गई.

उत्तराखंड में इस साल मार्च में जब बीजेपी ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाया था, तो उनके साथ ही संगठन में भी बदलाव कर प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत को कैबिनेट मंत्री बना दिया गया था. उनकी जगह मदन कौशिक को प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया था. कौशिक को शहरी विकास जैसा महत्वपूर्ण मंत्रालय छोड़ना पड़ा था. हालांकि, कौशिक तब भी इस बदलाव से खुश नहीं थे, लेकिन पार्टी नेतृत्व ने उन्हें मना लिया था.

यह भी पढ़ें -  मुंबई: युद्धपोत आईएनएस रणवीर में विस्फोट, नौसेना के 3 जवानों की मौत

मदन कौशिक को अध्यक्ष बनाने के पीछे बीजेपी का मकसद मैदानी वोटर्स और खासकर किसान आंदोलन से उपजी एंटी इनकम्बैसी को कम करना था. लेकिन इस बीच त्रिवेंद्र को हटाकर लाए गए तीरथ सिंह रावत को भी चलता कर दिया गया और उनकी जगह मैदान की खटीमा सीट से पुष्कर धामी ने ले ली. अब संगठन और सरकार की कमान एक तरह से मैदान के प्रतिनिधियों के हाथ में है.

पहाड़ की उपेक्षा की इस हवा ने कहीं चुनावी रंग पकड़ लिया तो 2022 में बीजेपी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. बीजेपी के सामने हालात ऐसे बन गए हैं कि वो ये रिस्क नहीं उठा सकती. माना जा रहा है कि जातिगत समीकरणों में सीएम के ठाकुर होने के कारण गढ़वाल से ब्राहमण चेहरे को आगे किया जा सकता है.

इनमें चमोली से विधायक और संगठन में कई पदों पर रह चुके महेंद्र भट्ट , उत्तराखंड आंदोलनकारी , पूर्व मेयर रह चुके धर्मपुर सीट से विधायक विनोद चमोली, पूर्व दायित्वधारी ज्योति गैरोला, यूपी के समय से संगठन में सक्रिय रहे और तीन बार के दायित्वधारी रह चुके बृज भूषण गैरोला का नाम सामने आ रहा है.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड चुनाव: हरक सिंह रावत ने भाजपा-कांग्रेस की प्रत्याशियों की जारी होने वाली सूची पर लगाया ब्रेक

इसी हप्ते उत्तराखंड दौरे पर आए राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष, प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, सह प्रभारी रेखा वर्मा के पीछे भी मुख्य कारण बदलाव की इसी पटकथा को माना जा रहा है. विधायक महेंद्र भट्ट ने इस दौरान राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष से मुलाकात भी की.

हालांकि, बीजेपी इन सारी चर्चाओं को निर्मूल करार दे रही है. संगठन और सरकार के बीच महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत का कहना है कि ऐसा कोई विचार नहीं है. कांग्रेस एक षडयंत्र के तहत इस बात को हवा दे रही है, तो दूसरी ओर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल का कहना है कि बीजेपी अध्यक्ष बदले न बदले कांग्रेस का इससे कोई मतलब नहीं है.

लेकिन, खुद बीजेपी के नेता इस बात को हवा दे रहे हैं. साढ़े चार साल में बीजेपी तीन सीएम बदल सकती है तो कुछ भी कर सकती है.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,183FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

राशिफल 20-01-2022: कैसा रहेगा आप का आज का दिन, जानिए

0
मेष:- आज का दिन मिला-जुला रहेगा. कठिन परिश्रम से कार्यों में सफलता मिलेगी. जिससे मन में उत्साह रहेगा. मित्रों से मुलाकात अच्छी रहेगी. वृषभ:- आज...

20 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 20 जनवरी 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

हरिद्वार नगर निगम के 33 कर्मचारी निकले कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

0
देश के साथ कुछ दिनों से उत्तराखंड में भी कोरोना के संक्रमित मरीज हर रोज तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. हर रोज 4000...

Ind Vs SA: अपनी पहली वनडे कप्तानी में राहुल फेल, टीम इंडिया को मिली...

0
बोलैंड पार्क|.... केएल राहुल के टेस्ट क्रिकेट की तरह वनडे कप्तानी की शुरुआत हार के साथ हुई. मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच...

यूपी चुनाव 2022: बीजेपी का गठबंधन फाइनल, अपना दल और निषाद पार्टी के साथ...

0
बीजेपी ने बुधवार को 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए अपना गठबंधन फाइनल कर दिया. बीजेपी राज्य में अपना दल और निषाद...

Covid19: उत्तराखंड में मिले 4400 से ज्यादा नए-छह की मौत-एक्टिव केस 22000 से ज्यादा

0
उत्तराखंड में बुधवार को 4402 नए मामले सामने आए हैं. वहीं छह लोगों की मौत भी हुई है. पिछले 24 घंटे में 1956 मरीज...

भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान

0
मेलबर्न|..... ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग ले रही भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. सानिया ने कहा है...

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के भाई कर्नल विजय रावत बीजेपी में शामिल

0
हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के भाई कर्नल विजय रावत (सेवानिवृत्त) बीजेपी में शामिल हो गये...

यूपी चुनाव के लिए पीएम मोदी-शाह समेत 30 बीजेपी स्टार प्रचारकों की सूची...

0
निर्वाचन आयोग के रैलियों और सभाओं पर फिलहाल 22 जनवरी तक रोक लगा रखी है. इसी को देखते हुए आज भारतीय जनता पार्टी ने...

देहरादून: त्रिवेंद्र सिंह रावत नहीं लड़ना चाहते विधानसभा चुनाव, नड्डा को खत लिख कर...

0
देहरादून| उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज...
%d bloggers like this: