India vs England, 2nd Test-Day2: दूसरे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड का स्कोर 119/3

लंदन|… टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों टीमें लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर आमने-सामने हैं. आज खेल का दूसरा दिन है. दूसरा सत्र शुरू हो चुका है.

टीम इंडिया ने गुरुवार को तीन विकेट पर 276 रन बनाए थे और अगले दिन टीम 88 रन ही जुटा सकी. टीम इंडिया ने पहली पारी में 126.1 ओवर खेले. टीम इंडिया की ओर से सर्वाधिक रन सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (129) ने बनाए.

उनके अलावा रोहित शर्मा (83), विराट कोहली (42), रवींद्र जडेजा (40) और ऋषभ पंत (37) ने टिककर बल्लेबाजी की. वहीं, चेतेश्वर पुजारा (9), इशांत शर्मा (8), मोहम्मद शमी (0), जसप्रीत बुमराह (0) और अजिंक्य रहाणे ने 1 रन का योगदान दिया.

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने पांच जबकि ओली रॉबिन्सन और मार्क ने दो-दो विकेट झटके. मोईन अली को एक विकेट मिला.

टीम इंडिया की पहली पारी के 364 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन के खेल खत्म समाप्त होने तक 45 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 119 रन बना लिए हैं. जो रूट 48 और जॉनी बेयरस्टो 6 रन बनाकर क्रीज पर है.

डॉम सिबली 11 रन के निजी स्कोर पर और हसीब अहमद बिना खाता खोले मोहम्मद सिराज का शिकार बन गए. दोनों 15वें ओवर में लगातार गेंदों पर आउट हुए.

रोरी बर्न्स को मोहम्मद शमी ने 42वें ओवर में पवेलियन भेजा. इंग्लैंड टीम इंडिया के पारी की आधार पर 245 रन पीछे है और उसके 7 विकेट बचे है.

टीम इंडिया को पांचवां झटका केएल राहुल के रूप में लगा. पहले दिन 127 रन बनाकर बनाबाद रहे राहुल शुक्रवार को ज्यादा देर नहीं टिक सके. वह सिर्फ अपनी पारी में दो रन जोड़ पाए और 91वें ओवर में की दूसरी गेंद पर ओली रॉबिन्सन का शिकार बन गए.

उन्होंने कवर ड्राइव मारा और डॉम सिबली के हाथों लपके गए. राहुल ने 250 गेंदों में 12 चौकों और 1 छक्के के जरिए 129 रन की पारी खेली. यह उनके टेस्ट करियर का छठा अर्धशतक है. उनका विकेट 278 के कुल स्कोर पर गिरा. उन्होंने पहले और तीसरे विकेट के लिए दो बेहद अहम साझेदारी की.


केएल राहुल और रोहित शर्मा की शानदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार को तीन विकेट पर 276 रन बनाए. अब शुक्रवार को टीम इंडिया की निगाह पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करने पर होंगी. कुछ ही देर में खेल शुरू होगा.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 126 रन की साझेदारी की. यह लार्ड्स पर टीम इंडिया की तरफ से पहले विकेट के लिये तीसरी और 1974 के बाद पहली शतकीय साझेदारी है. हालांकि, रोहित विदेशी सरजमीं पर अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए. उन्होंने 145 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्के की मदद से 83 रन की पारी खेली. पहले दो सत्र में रोहित ने रन बनाने का मुख्य जिम्मा संभाला जबकि उनके आउट होने के बाद राहुल ने यह जिम्मेदारी बखूबी निभाई.

चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर नाकाम रहे. उन्होंने 23 गेंदों में 9 रन बना. कप्तान विराट कोहली ने भी 103 गेंदों पर 42 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली और राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की. इंग्लैंड के गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन (52 रन देकर दो विकेट) ही प्रभावी दिखे. उन्हें दूसरे छोर से अदद सहयोगी की कमी खली. इंग्लैंड ने 80 ओवर पूरे होने के तुरंत बाद नई गेंद ली जिसका फायदा उठाकर ओली रॉबिन्सन (47 रन देकर एक) ने कोहली का विकेट लिया. कप्तान जो रूट विकेट के लिए बेताब दिखे और उन्होंने इस बीच दो ‘रिव्यू’ भी गंवाए.

टीम इंडिया -इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद सिराज.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रॉरी बर्न्‍स, डॉम सिबली, हसीब अहमद, जॉनी बेयरस्‍टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड, जेम्‍स एंडरसन.

Related Articles

Latest Articles

महागठबंधन की सीटों का ऐलान हुआ, देखिये पूरी सूची

0
तीन दिनों तक नई दिल्ली में मंथन के बाद आखिर महागठबंधन में सीट बंटवारे की घोषणा कर दी गई. इसके तहत बिहार में राजद...

AAP का ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ अभियान आज से शुरू, पत्नी सुनीता ने जारी किया...

0
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल एक बार फिर मीडिया के सामने आई हैं, जबकि उनके पति के गिरफ्तारी के खिलाफ अभियान चल रहा...

1991 में अल्मोड़ा से चुनाव हारने की कसक,नहीं तो केंद्र में मंत्री बनता- हरीश...

0
लोकसभा सीट अल्मोड़ा से तीन बार सांसद रहे हरीश रावत को आज भी 1991 के चुनाव में मिली हार की कसक है। यदि...

आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भेजा नोटिस, 1700 करोड़ रुपए...

0
आयकर विभाग ने एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को नोटिस भेजा है. इस नोटिस में पार्टी से 1700 करोड़ रुपए मांगे गए हैं. सूत्रों...

मुख्तार अंसारी की मौत की होगी जांच, डीएम ने दिए आदेश-तीन सदस्यीय कमेटी का...

0
मुख्तार अंसारी की मौत के मामले में बांदा के डीएम ने जांच का आदेश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीएम के आदेश के...

मध्यप्रदेश: कांग्रेस को फिर एक झटका, दमोह और कटनी के डेढ़ सौ नेताओं ने...

0
लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा कांग्रेस संगठन को एक बाद एक झटके पर झटके दे रही है। इस शुक्रवार को दमोह और कटनी के...

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे सहित 600 वकीलों ने सीजीआई को लिखा पत्र, जानिए क्या...

0
सीनियर वकील हरीश साल्वे सहित देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायपालिका पर सवाल उठाने को लेकर...

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानिए भगवान यीशु की बलिदान...

0
गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के खास पर्वो में से एक है. इसे भगवान यीशु के शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. गुड...

राशिफल 29-03-2024: आज इन राशियों को मिलेगा धन लाभ

0
मेष-: दिन की शुरुआत में रूकरूक कर कार्य होंगे. वाहन मशीनरी का प्रयोग सवधानी से करें. नेत्र पीड़ा हो सकती है. भय और चिंता...

29 मार्च 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 29 मार्च 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...