सीएम धामी ने किया स्पूतनिक- वी का श्रीगणेश, उत्तराखंड में देहरादून के ग्राफिक एरा से हुई शुरुआत

रविवार को उत्तराखंड में देहरादून से स्पूतनिक-वी वैक्सीनेशन का गणेश हो गया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ग्राफिक एरा अस्पताल में स्पूतनिक-वी वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया. स्पूतनिक-वी लगवाने के लिए लोगों में इतना उत्साह है कि बीती रात इसकी घोषणा होते ही कोविन पोर्टल पर वैक्सीन का स्लॉट बुक कराने की होड़ लग गई. रविवार शाम तक ये सिलसिला चलता रहा.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार सुबह धूलकोट में ग्राफिक एरा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंसेज के अस्पताल पहुंच कर स्पूतनिक-वी वैक्सीन की पहली डोज खुद मेडिकल स्टाफ को सौंपी. उन्होंने वैक्सीनेशन का शुभारंभ कराने के साथ ही अस्पताल में आपात स्थिति के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और स्पूतनिक-वी रखने व इसकी मॉनेटरिंग करने की हाईटेक व्यवस्था को भी देखा.

उन्होंने कहा कि जिंदगी बचाना सबसे महत्वपूर्ण है. इसलिए रविवार को शोक में सारे कार्यक्रम रद्द करने के बावजूद उन्होंने वैक्सीनेशन को स्थगित नहीं किया. मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में कोविड टीकाकरण तेजी से चल रहा है. इस वर्ष दिसंबर माह तक राज्य में शत प्रतिशत टीकाकरण कर लिया जाएगा. कोविड वैक्सीनेशन के लिए केंद्र सरकार से राज्य को भरपूर सहयोग मिल रहा है. इस माह अब तक केंद्र से राज्य को 17 लाख वैक्सीन मिल चुकी हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में व्यापक स्तर पर टीकाकरण के लिए प्रदेश के दूरस्थ इलाकों में टीकाकरण कैम्प लगाए जा रहे हैं. राज्य सरकार ने कोविड की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर पूरी तैयारी की है. राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने ग्राफिक एरा अस्पताल में कोविशील्ड के बाद अब स्पूतनिक-वी वैक्सीन आम जनता को लगाने की शुरूआत किए जाने की सराहना की. उन्होंने कहा कि राज्य में टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है.

बागेश्वर जनपद कोविड वैक्सीन की शत प्रतिशत डोज लगाने वाला पहला जनपद बन गया है और खिर्सू कोविड वैक्सीन की शत प्रतिशत पहली डोज लगाने वाला पहला ब्लॉक है. औद्योगिक विकास और सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने उत्तराखंड में स्पूतनिक-वी वैक्सीन लगाने की शुरूआत करने पर ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला को बधाई देते हुए कहा कि ग्राफिक एरा अस्पताल में उपलब्ध अत्याधुनिक तकनीकों का लाभ आम लोगों को मिलेगा.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी और विधायक सहदेव सिंह पुंडीर के ग्राफिक एरा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के अस्पताल धूलकोट पहुंचने पर सबसे पहले अविभाजित यूपी के मुख्यमंत्री रहे भाजपा के दिग्गज नेता कल्याण सिंह के निधन पर गहन शोक व्यक्त करते हुए मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. उनके शोक में वैक्सीनेशन स्थल पर आयोजित सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए. पहली वैक्सीन ग्राफिक एरा ग्रुप के मुख्य संरक्षक आर.सी. घनशाला ने लगवाई.

ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला ने मुख्यमंत्री को बताया कि धूलकोट में 750 बैड्स का अस्पताल कुछ ही माह में अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा. सबसे पहले आपात स्थितियों की आशंका को देखते हुए वैंटीलेटर और बाईपैप बैड्स के साथ वार्ड तैयार किए गए हैं. विशेषज्ञ चिकित्सकों और दक्ष स्टाफ को जोड़कर बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सबसे नई टेक्नोलॉजी अपनाई जा रही है.

ग्राफिक एरा अस्पताल के प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर डॉ. अजय पटेल ने बताया कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन को कोरोना के विरुद्ध 95 प्रतिशत तक कारगर घोषित किया गया है, कोरोना के डेल्टा वैरियंट के मामले में इस वैक्सीन को करीब 83 प्रतिशत सफल माना गया है. आज से उत्तराखंड में देहरादून से स्पूतनिक-वी वैक्सीन लगाने का शुभारंभ हो गया. कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क पर ग्राफिक एरा अस्पताल में स्पूतनिक-वी वैक्सीन लगवा सकता है.

इस अवसर पर ग्राफिक एरा एजुकेशनल सोसायटी के सदस्य डॉ सतीश घनशाला, ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ आर सी जोशी, कुलपति डॉ राकेश कुमार शर्मा, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ संजय जसोला, प्रो-वीसी डॉ. ज्योति छाबड़ा, ग्राफिक एरा अस्पताल के एडवाइजर व प्रख्यात चिकित्सक डॉ. मनोज गुप्ता, , डॉ नलिन भाटिया, निदेशक (इंफ्रा.) डॉ. सुभाष गुप्ता और अनेक पदाधिकारी मौजूद थे.

Related Articles

Latest Articles

टिहरी सीट के इस क्षेत्र में अभी तक नहीं पहुंचा एक भी मतदाता, जानें...

0
टिहरी गढ़वाल सीट के चकराता क्षेत्र में शांति का माहौल है, सुबह से अब तक कोई भी मतदाता मतदान के लिए नहीं पहुंचा है।...

समुद्र मंथन वाले वासुकि नाग के मिले अवशेष, 5 करोड़ साल पुराना इतिहास

0
हिंदू धर्म में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे समुद्र मंथन की कहानी के बारे में पता न हो. समुद्र मंथन के दौरान ही...

सीएम धामी ने भी लाइन में लगकर अपने बूथ में डाला वोट

0
चुनाव के महापर्व पर, उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की धूमधाम से शुरुआत हुई। सुबह सात बजे ही मतदान केंद्रों में लोकप्रिय...

लोकसभा चुनाव 2024: उत्तराखंड में 11 बजे तक 24.83 फीसदी मतदान

0
उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. प्रदेश के 83 लाख से ज्यादा मतदाता 55...

आज सुहाने मौसम के साथ मतदाताओं को रहेगी गर्मी से राहत, हल्की बारिश की...

0
आज उत्तराखंड का मौसम सुहाना होने वाला है। यह खबर विशेष रूप से मतदान करने वालों के लिए राहत की बात है। मौसम विज्ञान...

मतदान के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, मतदान करने जाएं तो मोबाइल घर...

0
जब आप अपना महत्वपूर्ण वोट डालने जाएं तो मोबाइल, कैमरा, ईयरफोन जैसे उपकरणों को घर पर ही छोड़ दें। मतदान केंद्र के अंदर इनका...

उत्तराखंड:मतदाताओं में दिन चढ़ने के साथ उत्साह, लोकतंत्र के महापर्व की तस्वीर

0
आज उत्तराखंड में पांचों लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, जहाँ 83,37,914 मतदाता 55 प्रत्याशियों का चयन करेंगे। मतदान आयोग ने 75 प्रतिशत...

नैनीताल: मजदूरों की झोपड़ियों में लगी आग, आधा दर्जन झोपड़िया जलकर स्वाहा

0
हल्दूचौड़| गुरूवार को गंगापुर कबडवाल ग्राम पंचायत के भान देव नवाड़ गांव में मजदूरों की झोपड़ियों में आग लग गई. आग से आधा दर्जन...

राशिफल 19-04-2024: आज इन राशियों का चमकेगा भाग्य, पढ़ें मेष से मीन तक का...

0
1. मेष-:आज के दिन पारिवारिक रिश्तों में मजबूती देखने को मिलेगी. जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य भरपूर मिलेगा. विदेश में रह रहे परिजनों से...

19 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 19 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...