IND vs ENG 3rd Test: पहले दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड मजबूत स्थिति में-स्कोर 120/0

लीड्स|… बुधवार से टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों टीमों की लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर भिड़ंत हो रही है. टीम इंडिया की पहली पारी 40.4 ओवर में महज 78 रन पर ढेर हो गई.

पहले दिन का खेल ख़त्म होने पर इंग्लैंड ने42 ओवर में 120 रन बना लिए है. रोरी बर्न्स(52) और हसीब अहमद(60) रन बनाकर नाबाद है. पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड ने 42 रनों की बढ़त ले ली है.

टीम इंडिया के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (19) ने सर्वाधिक रन बनाए. उनके अलावा अजिंक्य रहाणे (18), विराट कोहली (7), रविंद्र जडेजा (4), मोहम्मद सिराज (3), ऋषभ पंत (2) और चेतेश्वर पुजारा ने एक रन का योगदान दिया.

केएल राहुल, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल पाए. इशांत शर्मा 8 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन और क्रैग ओवरटन ने तीन-तीन जबकि ओली रॉबिन्सन और सैम करन ने दो-दो विकेट चटकाए.

टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के हाथों में है जबकि इंग्लैंड की बागडोर जो रूट ने संभाल रखी है. टीम इंडिया ने फिलहाल 1-0 की बढ़त बना रखी है और वो यह मुकाबला जीतकर सीरीज में अपनी पकड़ मजबूत करने की फिराक में होगी. वहीं, इंग्लैंड की टीम जीत की राह पर लौटने की कोशिश में होगी. पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बाद टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड को 151 रन से मात दी थी.

यह भी पढ़ें -  जी टीवी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स के मर्जर का ऐलान, बोर्ड ने कहा- शेयरहोल्डर और हिस्सेदारों के हितों का कोई नुकसान नहीं होगा

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही. टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का विकेट पहले ही ओवर में खो दिया. वह 4 गेंदें खेलकर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. उन्हें अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया.

यह भी पढ़ें -  पंजाब: सीएम का पद संभालते ही विरोधियों के निशाने पर आए 'चन्‍नी', विरोधी बोले- यही आम आदमी हैं वो

राहुल ने फुल लेंथ पर कवर ड्राइव लगाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती विकेटकीपर जोस बटलर के पास चली गई. राहुल ने पिछले दो मैचों में टिककर बल्लेबाजी की थी. उन्होंने पहले टेस्ट में 84 और दूसरे मैच में 126 रन की पारी खेली थी.

टीम इंडिया का दूसरा विकेट अनुभली बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के रूप में गिरा. पिछले मैच में 45 रन की पारी खेलने वाले पुजारा सस्ते में विकेट गंवा बैठे. उन्होंने 9 गेंदों में महज 1 रन बनाया. उन्हें एंडरसन ने पांचवें ओवर में विकेट के पीछे लपकवाया.

यह भी पढ़ें -  भारत की आपत्ति के बाद ब्रिटेन ने अपनी 'भेदभावपूर्ण' वैक्‍सीन नीति में किया बदलाव

एंडरसन ने पुजारा को ऑफ स्‍टंप के नजदीक गुड लेंथ गेंद पर डिफेंस करने को मजबूर किया. ऐसे में गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर बटलर के दस्‍तानों में समा गई. पुजारा कई महीनों से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उन्होंने इस साल फरवरी में अपना आखिरी अर्धशतक जमाया था.

टीम इंडिया को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के तौर पर लगा. पुजारा के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कोहली का बल्ला भी खामोश ही रहा. उन्होंने 17 गेंदों का सामना किया और एक चौके की मदद से 7 रन बनाए.

कोहली को भी एंडरसन ने ही पवेलियन की राह दिखाई. कोहली ऑफ स्‍टंप के करीब से जा रही गेंद को ड्राइव करने की फिराक में थे पर चूक गए. गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट के पीछे चली गई और बटलर ने कैच लपक लिया. उनका विकेट 21 के कुल स्कोर पर गिरा.

यह भी पढ़ें -  24 सितम्बर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

तीन विकेट जल्द गिरने के बाद टीम इंडिया टीम को उपकप्तान अजिंक्य रहाणे से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए. लॉर्ड्स में अर्धशतक जड़ने वाले रहाणे 54 गेंदों में केवल 18 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने तीन चौके मारे.

यह भी पढ़ें -  भारत की आपत्ति के बाद ब्रिटेन ने अपनी 'भेदभावपूर्ण' वैक्‍सीन नीति में किया बदलाव

वह 26वें ओवर की पांचवें गेंद पर ओली रॉबन्सन का शिकार बने. उन्होंने ऑफ स्टंप से बाहर जाती को छेड़ने की कोशिश में विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच थमा दिया. उनका विकेट 56 के कुल स्कोर पर गिरा. उन्होंने रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी की. रहाणे के पवेलियन लौटते ही लंच ब्रेक हो गया.

टीम इंडिया-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयर्स्टो, जोस बटलर, मोईन अली, सैम करन, क्रैग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन.

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,061FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--

Latest Articles

सीएम धामी के साथ राजकीय शिक्षक संघ की बैठक में इन महत्वपूर्ण मांगों पर...

गुरुवार शाम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ राजकीय शिक्षक संघ की प्रांतीय कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई. इस बैठक में मुख्यमंत्री धामी...

इस मंदिर में झूला झूलती हैं देवी दुर्गा, मां की रखवाली में पहरा देते...

झुला देवी मंदिर रानीखेत शहर से 7 कि.मी. की दुरी पर स्थित एक लोकप्रिय पवित्र एवम् धार्मिक मंदिर है. यह मंदिर माँ दुर्गा को...

राशिफल 24-09-2021: जानिए सभी राशियों का आज का आर्थिक राशिफल

मेष - धन के मामले में आज का दिन महत्वपूर्ण है. धन के लेनदेने में सावधानी बरतें. आज धन से जुड़े मामले में...

24 सितम्बर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 24 सितम्बर 2021 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

औद्योगिक संगठनों के साथ मिलकर राज्य में रोजगार सृजन को बढ़ावा दिया जायेगा: सीएम...

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में वर्चुअल माध्यम से सीआईआई के प्रतिनिधियों के साथ राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के...

Covid19: उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में मिले 17 नए मामले, एक भी मरीज की...

उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 17 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. जबकि 20 मरीजों को ठीक होने के...

असम: अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस और प्रदर्शनकारियों में हिंसक झड़प, 2 की मौत,...

गुवाहाटी| असम के दर्रांग जिले में 800 परिवारों के पुनर्वास को लेकर हुए प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में दो लोगों की मौत हो...

सीएम धामी की बड़ी घोषणा, आयुष्मान कार्ड बनाने का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा

गुरुवार को सीएम धामी ने आई.एस.बी.टी देहरादून स्थित एक होटल में आयुष्मान भारत योजना के 3 वर्ष पूर्ण होने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित...

इन बीमारियों के लिए रामबाण का काम करता है काला नमक

काले नमक के बहुत सारे फायदे होते हैं. आमतौर पर सभी घरों में साधारण नमक का इस्तेमाल होता है. काले नमक का इस्तेमाल घरों...

घुसपैठ कर रहे थे तीन आतंकियों को सेना ने किया ढेर, हथियारों का...

गुरुवार को जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में भारतीय सेना को बड़ी कामयाबी हाथ लगी. सेना ने यहां तीन पाक‍िस्‍तानी आतंकियों को...