India vs England Live, 4th Test Day-4: चौथे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड का स्कोर 77/0

लंदन|… टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों टीमों की लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर भिड़ंत हो रही है. आज खेल का चौथा दिन है. टीम इंडिया दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही है.

टीम इंडिया की दूसरी पारी 466 रनों पर ढेर हो गई. इंग्लैंड को 368 रनों का लक्ष्य मिला है. जवाब में इंग्लैंड चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 32 ओवर में बिना नुकसान के 77 रन बना लिए है. रोरी बर्न्‍स 31* और हसीब हमीद 43* बनाकर क्रीज पर है. पांचवे दिन इंग्लैंड को जीत के 291 रन और बनाने है.

टीम इंडिया के लिए रोहित ने 127, पुजारा 61, शार्दुल ठाकुर 60, ऋषभ पंत 50, राहुल 46, कोहली 44 ,उमेश 24 बुमराह 24, जडेजा 17 रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्‍स ने 3, रॉबिन्सन-मोइन को दो-दो एंडरसन,रूट और ओवर्टन को एक-एक विकेट मिला

रोहित शर्मा की शतकीय और चेतेश्व पुजारा की अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने शनिवार को तीन विकेट पर 270 रन बनाए. बता दें कि टीम इंडिया की पहली पारी 191 रन पर सिमट गई थी, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 290 जुटाए. इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 99 रन की बढ़त मिली थी.

यह भी पढ़ें -  हिन्दू धर्म में पूजी जाने वाली तुलसी गंभीर बीमारियों के इलाज में कारगर

टीम इंडिया का चौथा विकेट रवींद्र जडेजा के रूप में गिरा. पहली पारी में 10 रन बनाने वाले दूसरी पारी में 17 ही जुटा पाए. उन्होंने 59 गेंदों का सामना किया और 3 चौके लगाए. उन्हें तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने 102वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया.

जडेजा अंदर आई गुड लेंथ गेंद पर गच्चा खाए, जो पैड पर जाकर लगी. मैदानी अंपायर ने आउट करार दिया लेकिन जडेजा फैसले से सहमत नहीं दिखे. उन्होंने रिव्यू लिया, जिसका कोई फाएदा नहीं हुआ. उन्होंने कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की. वह 296 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

यह भी पढ़ें -  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका का दौरा खत्म कर न्यूयॉर्क से स्वदेश के लिए रवाना

टीम इंडिया को पांचवां झटका अनुभवी बल्लेबाजी अजिंक्य रहाणे के तौर लगा. उनका खराब फॉर्म जारी है. जडेजा जाने के बाद रहाणे से टीम को काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह अपना खाता तक नहीं खोल पाए. वह 8 गेंदें खेलकर 104वें ओवर में क्रिस वोक्स का शिकार बन गए. रहाणे भी एलबीडब्ल्यू हुए.

यह भी पढ़ें -  राकेश टिकैत की तालिबान से तुलना कर बोले भानु प्रताप, ‘भारत बंद’ से किसी का भला कैसे

वह तेजी से अंदर आई गेंद पर ड्राइव लगाना चाहते थे पर चकमा गए. गेंद पैड पर लगी गेंद और अंपायर ने उंगली उठा दी. रहाणे पहली पारी में भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे और 47 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए थे.

टीम इंडिया ने शनिवार को 43 रन से खेलना शुरू किया था और सुबह के सत्र में एकमात्र विकेट सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (46) का खोया. वह 34वें ओवर में जेम्स एंडरसन की फुल लेंथ गेंद पर बल्ला छुआकर जॉनी बेयरस्टो को कैच देकर आउट हुए.

उनका विकेट 83 के कुल स्कोर पर गिरा. इसके बाद रोहित और पुजारा की दमदार बल्लेबाजी से दूसरा सत्र पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा जिसमें टीम ने एक भी विकेट नहीं गंवाया. हालांकि, विकेट की तलाश में जुटी इंग्लैंड को ओली रॉबिन्सन ने आखिरी सत्र में एक ही ओवर दोहरे झटके दिए. उन्होंने 81वें ओवर में रोहित और पुजारा का शिकार किया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 153 रन की साझेदारी की.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में शुरू की जाएगी मुख्यमंत्री नारी सशक्तिकरण योजना, सीएम धामी ने की घोषणा

हिटमैन के नाम से मशहूर ओपनर रोहित ने 256 गेंदों में 14 चौकों और 1 छक्के के मदद से 127 रन की पारी खेली. रोहित ने पूरी सीरीज के दौरान मजबूत रक्षात्मक तकनीक दिखाई लेकिन अपनी आक्रामकता का नजारा भी पेश किया और मोईन अली पर ऊंचा छक्का लगाकर अपना आठवां टेस्ट शतक पूरा किया. रोहित के टेस्ट करियर में विदेशी सरजमीन पर यह पहला शतक है.

यह भी पढ़ें -  अब महिलाएं भी कर सकती हैं एनडीए के लिए अप्लाई, जानें एग्जाम डेट- पैटर्न और सिलेबस

उन्हें विदेश में शतक लगाने में आठ साल और 43 टेस्ट मैच लगे. वहीं, पुजारा ने 129 गेंदों में 9 चौकों के जरिए 61 रन की पारी खेली. टीम इंडिया ने दोहरे झटकों से उबरते हुए कोई विकेट नहीं गिरने दिया. टीम इंडिया के लिए फिर अजिंक्य रहाणे की जगह जडेजा पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे.

टीम इंडिया -इंग्लैंड की प्‍लेइंग इलेवन

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्‍तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रोरी बर्न्‍स, हसीब हमीद, डेविड मलान, ओली पोप, जॉनी बेयरस्‍टो (विकेटकीपर), मोईन अली, क्रिस वोक्‍स, क्रेग ओवर्टन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,064FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--

Latest Articles

अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व है मौजूद, जिसके फायदे जानकर...

आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे...

केजरीवाल का तोहफा: दिल्ली घूमने वालों की राह आसान, ‘देखो मेरी दिल्ली’ मोबाइल ऐप...

दिलवालों का शहर दिल्ली की सभी जानकारी मोबाइल ऐप में समा गई. देश की राजधानी आने वालों के लिए आज दिल्ली सरकार ने...

राकेश टिकैत की तालिबान से तुलना कर बोले भानु प्रताप, ‘भारत बंद’ से किसी...

सोमवार 27 सितम्बर को किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर जहां पंजाब और कुछ और राज्यों में देखने को मिला वहीं...

राज्य में पर्यटन सुविधा एवं निवेश प्रकोष्ठ का किया जाएगा निर्माण : सीएम धामी

सोमवार को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने सॉलिटेयर फार्म मालसी, देहरादून में उत्तराखण्ड एडवेंचर फेस्ट में प्रतिभाग किया. सीएम...

उत्तराखंड : पुरोला विधायक राजकुमार ने अपने पद से दिया इस्तीफा

उत्तरकाशी जिले से पुरोला के कांग्रेस विधायक राजकुमार हाल ही में भाजपा में शामिल हुए थे. जिसके बाद आज उन्होने विधान सभा की सदस्यता...
Uttarakhand News

अब महिलाएं भी कर सकती हैं एनडीए के लिए अप्लाई, जानें एग्जाम डेट- पैटर्न...

एनडीए में सिलेक्ट होना हर युवा भारतीय का सपना होता है. अब इस सपने को हमारी बेटियां भी पूरी कर सकती हैं. अपने मातृभूमि...

इंग्लैंड के लिए अब टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलेंगे मोईन अली, आईपीएल के बीच में...

इंग्लैंड के ऑल राउंडर मोईन अली ने टेस्ट से संन्यास की घोषणा कर दी है उन्होंने एक बयान में कहा मैं अपनी टीम के...

CBSE ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सेम्पल पेपर पर आधारित...

हम सब जानते ही हैं कि 10वीं और 12वीं के Term 1 की परीक्षा 15 नवंबर 2021 से शुरू होने की पूरी संभावना है....

मुख्य सचिव ने किया नई दिल्ली स्थित निर्माणाधीन भवन “उत्तराखण्ड निवास” का निरीक्षण, दिए...

सोमवार को मुख्य सचिव डॉ.एस.एस.सन्धु ने नई दिल्ली स्थित निर्माणाधीन भवन “उत्तराखण्ड निवास” का निरीक्षण किया. मुख्य सचिव ने कार्यदायी संस्था उत्तराखण्ड पेयजल निगम...

एक स्टडी में बड़ा खुलासा-कोरोना ने घटा दी जिंदगी, दूसरे विश्व युद्ध के बाद...

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लोगों की जीवन प्रत्याशा (Life Expectancy, एक व्यक्ति के जीवित रहने की औसत अवधि में कमी) में बड़ी...