हरिद्वारः इंडस्ट्रियल एरिया सिडकुल में बनेगा 300 बिस्तरों का ई.एस.आई.सी अस्पताल, सीएम धामी और केन्द्रीय राज्य मंत्री ने किया

केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव, केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रम एवं रोजगार, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस रामेश्वर तेली, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इण्डस्ट्रियल एरिया सिडकुल हरिद्वार स्थित 300 बिस्तरों (50 सुपर स्पेशलिटी बिस्तर सहित) के कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल (ई.एस.आई.सी. अस्पताल) की साईट का निरीक्षण किया.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह ई.एस.आई.सी. अस्पताल पहले 100 बेड़ का था, जिसे अब 300 बेड़ का किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 15 नवम्बर तक इसकी टेंडर आदि की समस्त औपचारिकताए पूर्णं कर ली जाएंगी तथा इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा. मुख्यमंत्री ने रुद्रपुर स्थित ई.एस.आई.सी. अस्पताल का जिक्र करते हुए केन्द्र सरकार से इस अस्पताल को उत्तराखण्ड सरकार को संचालित करने की अनुमति देने को कहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरादून, काशीपुर अस्पताल के लिए जमीन की व्यवस्था जल्द ही कर ली जाएगी. इसके अलावा कोटद्वार, सितारगंज तथा चम्पावत में भी ई.एस.आई.सी. अस्पताल खोलने का अनुरोध किया.

मुख्यमंत्री ने वन कानूनों का जिक्र करते हुए कहा कि बहुत सारी ऐसी योजनाएं हैं, जिनके कारण कई योजनाओं के संचालित करने की अनुमति नहीं मिल पाती है. उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे अधिकांश अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लग गये हैं.

वैक्सीनेशन के संबंध में बोलते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि अब वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. इस महीने हमें 20 लाख वैक्सीन मिल चुकी है. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि दिसम्बर तक सभी को वैक्सीन की पहली डोज जरूर लग जाए. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने विषम परिस्थितियों में अच्छा कार्य किया है. मुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों के द्वारा अभी तक कोरोना वैक्सीन नहीं लगवायी गयी है, वह अपने नजदीक के केन्द्रों पर जाकर वैक्सीन अवश्य लगवा लें.

रामेश्वर तेली, श्रम एवं रोजगार, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री भारत सरकार ने 300 बेड़ के बनने वाले ई0एस0आई0सी0 अस्पताल के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी तथा उन्होंने कहा कि हमने कोविड-19 रिलीफ फण्ड की शुरूआत की है, उन्होंने कहा कि हमने अब उज्ज्वला योजना फेज 2.0 की शुरूआत की है.

डॉ. हरक सिंह रावत,श्रम मंत्री उत्तराखण्ड सरकार ने इस मौके पर कहा कि आज हम सबके लिए खुशी का अवसर है. उन्होंने कहा कि हम काफी समय से इस ई.एस.आई.सी. अस्पताल के लिए प्रयासरत थे, लेकिन वह धरातल पर आज उतर पाया है. मैं तमाम उद्योगों के कर्मचारियों को बधाई देता हूं. प्रदेश अध्यक्ष भाजपा मदन कौशिक ने कहा कि सिडकुल काफी बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है, इस अस्पताल की मांग काफी समय से हो रही थी, आज यह मांग पूरी हो रही है. उन्होंने कहा कि इसके तैयार हो जाने से हमारे कामगार भाइयों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध होंगी.


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक रानीपुर आदेश चौहान ने कहा कि इस अस्पताल के लिए हम 2012 से प्रयासरत थे, काफी प्रयास के बाद आज यह शुभ अवसर आया है. विधायक ज्वालापुर सुरेश राठौर ने कहा कि हमारी सरकार गरीब, मजदूर तथा कमजोर वर्ग के हित में लगातार कार्य कर रही है.

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भारत सरकार भूपेन्द्र यादव ने कहा कि हमने हरिद्वार के 100 बेड के ई0एस0आई0सी0 अस्पताल को 300 बेड़ के अस्पताल में परिवर्तित कर दिया है तथा इसके लिए धनराशि स्वीकृत की गयी है. उन्होंने कहा कि सारी औपचारिकतायें पूरी करते हुये जल्दी ही इसका भूमिपूजन कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें -  हम उद्योगों से जुड़े लोगों की समस्याओं का सरलीकरण कर समाधान करेंगे: सीएम धामी
यह भी पढ़ें -  गडकरी का एलान: देश का सबसे लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे डेढ़ साल में होगा पूरा, 12 घंटे में तय होगी दूरी

उन्होंने कहा कि कोटद्वार व खटीमा में भी ई.एस.आई.सी. अस्पताल खोलने की कार्यवाही करेंगे. उन्होंने रुद्रपुर के ई0एस0आई0सी0 अस्पताल का संचालन उत्तराखण्ड सरकार द्वारा किये जाने के मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड एवं वन मंत्री के अनुरोध पर ई0एस0आई0सी0 अस्पताल रुद्रपुर को उत्तराखण्ड सरकार द्वारा संचालित किये जाने की सहमति प्रदान की.

यादव ने कहा कि हमने विगत 26 अगस्त को आम श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल लांच किया है, जिसमें अभी तक 20 लाख से अधिक असंगठित मजदूरों ने पंजीकरण करवाया है. उन्होंने कहा हम हर वर्ग तक सरकार की प्रत्येक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि हमने व्यापारियों के लिए पेंशन योजना लागू की थी, जिसका काफी बड़ी संख्या में व्यापारी वर्ग लाभ उठा रहा है. उन्होंने कहा कि जिन्होंने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है, वह भी इसका लाभ उठायें.

इस अवसर पर अपूर्व चन्द्र, सचिव श्रम व रोजगार ने बताया कि ई.एस.आई.सी. मेडिकल सुविधा बीमित कामगारों को निःशुल्क मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराती है. उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के लिए लगभग 300 करोड़ स्वीकृत किये गये हैं.

सचिव श्रम व रोजगार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल (ई.एस.आई.सी.अस्पताल) पर प्रकाश डालते हुये कहा कि अस्पताल में बेसमेंट में फिजियोथैरपी, योगा, मॉर्चरी, हॉस्पिटल स्टोर्स एवं सर्विस तथा बिल्डिंग सर्विस, ग्राउंड फ्लोर पर इमरजेंसी, मेन एंट्रेस लॉबी, सेन्ट्रल रिसेपशन, रजिस्ट्रेशन डेस्क, रेडियोलॉजी इमेजिंग डिपार्टमेंट, सेन्ट्रल वेटिंग एरिया, हॉस्पिटल किचन, फर्स्ट फ्लोर में ओपीडी कॉम्प्लेक्स, सेकेण्ड फ्लोर में ब्लड बैंक, आईपीडी जनरल वार्ड-136 बेड, थर्ड फ्लोर में कैथलैब, आईपीडी जनरल वार्ड -136 बेड़, फोर्थ फ्लोर में सुपर स्पेशलिटी वार्ड-52 बेड़, डायालिसिस वार्ड-10 बेड़, कीमोथैरेपी वार्ड-06 बेड़, आईसीयू-22 बेड़, पीआईसीयू-06 बेड़, पांचवें फ्लोर में ओटी कॉम्प्लेक्स-6 ओटीस, लेबर कॉम्प्लेक्स, नर्सरी, एनआईसीयू तथा सिक्स्थ फ्लोर में एडमिन डिपार्टमेंट तथा डायोग्नोस्टिक लैब आदि की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी.

इस ई.एस.आई.सी. अस्पताल का साइट एरिया 05 एकड़ (20234 वर्ग मी.), कुल निर्मित क्षेत्रफल 59,669 वर्ग मी., कुल ग्राउंड कवरेज 5394 वर्ग मी., हॉस्पिटल एरिया 40,035 वर्ग मी. आवासीय एरिया 6600 वर्ग मी., मल्टीलेवल पार्किंग एरिया 12360 वर्ग मी., सर्विस ब्लॉक एरिया 674 वर्ग मी., कुल उपलब्ध करायी जाने वाली पार्किंग में 550 ईसीएस अस्पताल के लिए तथा 56 ईसीएस आवासीय पार्किंग हेतु उपलब्ध करायी जाएगी.

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव एवं मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड पुष्कर सिंह धामी ने कोविड-19 से मृत्यु होने वाले बीमित कामगारों के आश्रितों को ईएसआईसी रिलीफ फण्ड के अंतर्गत, वित्तीय सहायता हेतु प्रमाण पत्र वितरित किये.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड: नैनीताल हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा से हटाई रोक, लेकिन....
यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में आफत की बारिश अभी भी जारी , कुमाऊं क्षेत्र में येलो अलर्ट

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,056FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

जन्मदिन विशेष: पीएम मोदी की दिवानगी पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों के सिर चढ़कर बोलती...

देश में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ उनके समर्थकों की दीवानगी सर चढ़ कर बोलती है. चुनावी रैलियों...

देश में फिर बढ़े कोरोना मामले, बीते 24 घंटे में मिले 34 हजार नए...

भारत में कोरोना का उतार-चढ़ाव जारी है. लेकिन पिछले तीन दिन से मामलो में बढोतरी ही दिखाई दे रही है. देशभर में बीते 24...

सीएम धामी ने युवा संवाद कार्यक्रम को किया संबोधित, कहा- जन सेवा हमारा भाव,...

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता मिलन हॉल में आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि...

71 बरस के पीएम: सियासत में नरेंद्र मोदी का ‘चमत्कार’ बरकरार, जन्मदिवस पर भाजपा...

साल 2014 में केंद्र में भाजपा की सरकार आने के बाद पूरी पार्टी का केंद्र बिंदु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही बने हुए हैं. ...

देहरादून में डेंगू की दस्तक: जिले में कुल मरीजों की संख्या 17

कोरोना के साथ साथ डेंगू के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. उत्तराखंड के देहरादून जिले में डेंगू के दो और मरीजो की...

मोदी के 71वे जन्मदिन पर राष्ट्रपति समेत अन्य बड़े नेताओं ने दी बधाई

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन है. देशभर में मोदी के जन्मदिन को 'सेवा सप्ताह' के रूप में मनाया जा रहा...

यूपी में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज दो दिन बंद

उत्तर प्रदेश में 2 दिन से भारी बारिश ने तबाही मचा दी है. ‌ विशेष तौर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिले बारिश...

राशिफल 17-09-2021: आज ये राशि के जातक रहें सावधान

मेष- आज रूठ गए लोगों को मनाने का दिन है, खासकर वरिष्ठों को नाराज न करें. पिता की बातों का पालन करें. घर से...

17 सितम्बर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 17 सितम्बर 2021 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

पुराने सभी बेदखल: पीएम मोदी-शाह का एक और नया ‘गुजरात मॉडल’, हाईकमान ने पूरी...

कुछ वर्षों पहले टीवी चैनलों पर एक विज्ञापन आता था, 'पूरे घर के बटन बदल डालूंगा'. यह विज्ञापन आप को भी याद होगा. इसी...