शिक्षा से रक्षा तक यूपी को पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा, पढ़ें संबोधन की खास बातें

अलीगढ़| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश स्थित अलीगढ़ में एक सभा को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने यूपी की पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधा तो अप्रत्यक्ष तौर पर किसान आंदोलन पर भी टिप्पणी.

पश्चिम यूपी के किसानों को साधने के लिए पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह का जिक्र करते हुए पीएम ने छोटे जोत वाले किसानों को ताकत देने की बात की. इसके साथ ही उन्होंने राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी के शिलान्यास किया. मोदी ने इससे पहले औद्योगिक गलियारे के अलीगढ़ नोड के मॉडल का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि इससे थल, वायु, जल और अर्धसैनिक बलों के जवानों और ताकत मिलेगी.

इस मौके पर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे. यह विश्वविद्यालय अलीगढ़ की कोल तहसील के लोढ़ा तथा मूसेपुर करीम जरौली गांव की 92 एकड़ से ज्यादा जमीन में बनाया जाएगा. अलीगढ़ मंडल के 395 महाविद्यालयों को इससे संबंद्ध किया जाएगा.

विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन, छात्रावास, आवासीय भवन आदि के लिए 101.41 करोड़ रुपये की लागत के निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है.

यह भी पढ़ें -  केन्द्रीय रेल एवं टेक्सटाइल राज्य मंत्री ने सीएम धामी से की भेंट, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

इस विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार में अलीगढ़ मण्डल के चारों जनपद- अलीगढ़, कासगंज, हाथरस तथा एटा शामिल हैं. इसकी स्थापना से अलीगढ़ मण्डल के छात्र-छात्राओं को उच्च स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं प्राप्त होंगी.

शिलान्यास के बाद एक संबोधन में पीएम ने कहा कि यह देश का दुर्भाग्य रहा कि राष्ट्रनायकों-राष्ट्रनायिकाओं की तपस्या से देश की अगली पीढ़ियों से परिचित ही नहीं कराया गया. 20वीं सदी की उन गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है.

यहां पढ़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन की 9 खास बातें
1.पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार का निरंतर प्रयास है कि छोटी जोत वालों को ताकत दी जाए.डेढ़ गुणा MSP हो, किसान क्रेडिट कार्ड का विस्तार हो, बीमा योजना में सुधार हो, 3 हज़ार रुपए की पेंशन की व्यवस्था हो, ऐसे अनेक फैसले छोटे किसानों को सशक्त कर रहे हैं.
2.पीएम ने कहा कि मुझे आज ये देखकर बहुत खुशी होती है कि जिस यूपी को देश के विकास में एक रुकावट के रूप में देखा जाता था, वही यूपी आज देश के बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है. यूपी के लोग भूल नहीं सकते कि पहले यहां किस तरह के घोटाले होते थे, किस तरह राज-काज को भ्रष्टाचारियों के हवाले कर दिया गया था.
3.पीएम ने कहा कि कल तक जो अलीगढ़ तालों के जरिए घरों, दुकानों की रक्षा करता था, वो 21वीं सदी में हिंदुस्तान की सीमाओं की रक्षा करने का काम करेगा.वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट के माध्यम से यूपी सरकार ने अलीगढ़ के तालों और हार्डवेयर को एक नई पहचान दिलाने का काम किया है.
4.पीएम ने कहा कि वृंदावन में आधुनिक टेक्निकल कॉलेज, उन्होंने अपने संसाधनों, अपनी पैतृक संपत्ति दान करके बनवाया था. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए भी बड़ी जमीन राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी ने ही दी थी.
5.पीएम ने कहा कि राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी सिर्फ भारत की आजादी के लिए ही नहीं लड़े थे, बल्कि उन्होंने भारत के भविष्य के निर्माण की नींव में भी सक्रिय योगदान दिया था. उन्होंने अपनी देश-विदेश की यात्राओं में मिले अनुभवों का उपयोग भारत की शिक्षा व्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए किया था.
6.पीएम ने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री के नाते मुझे फिर से एक बार ये सौभाग्य मिला है कि मैं राजा महेंद्र प्रताप सिंह जैसे विजनरी और महान स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर बन रहे विश्वविद्यालय का शिलान्यास कर रहा हूं.
7.पीएम ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी के जीवन से हमें अदम्य इच्छाशक्ति, अपने सपनों को पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली जीवटता सीखने को मिलती है. वो भारत की आजादी चाहते थे और अपने जीवन का एक-एक पल उन्होंने इसी के लिए समर्पित कर दिया था.
8.पीएम ने कहा कि आज अलीगढ़ के लिए, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बहुत बड़ा दिन है. आज राधाष्टमी है, जो आज के दिन को और भी पुनीत बनाता है. बृज भूमि के कण-कण में राधा ही राधा हैं. मैं पूरे देश को राधाष्टमी की हार्दिक बधाई देता हूं.
9.पीएम ने कहा कि मैं आज इस धरती के महान सपूत स्व. कल्याण सिंह जी की अनुपस्थिति महसूस कर रहा हूं. आज कल्याण सिंह हमारे साथ तो यूनिवर्सिटी और डिफेंस कॉरिडोर पीएम ने कहा किदेखकर बहुत खुश होते. उनकी आत्मा जहां भी होगी, हमें आशीर्वाद दे रही होगी.

यह भी पढ़ें -  कोरोना से राहत: बीते 24 घंटों में सामने आए 26 हजार नए मामले
यह भी पढ़ें -  अब महिलाएं भी कर सकती हैं एनडीए के लिए अप्लाई, जानें एग्जाम डेट- पैटर्न और सिलेबस

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

यह भी पढ़ें -  केन्द्रीय रेल एवं टेक्सटाइल राज्य मंत्री ने सीएम धामी से की भेंट, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Stay Connected

58,944FansLike
3,064FollowersFollow
474SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--

Latest Articles

अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व है मौजूद, जिसके फायदे जानकर...

आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे...

केजरीवाल का तोहफा: दिल्ली घूमने वालों की राह आसान, ‘देखो मेरी दिल्ली’ मोबाइल ऐप...

दिलवालों का शहर दिल्ली की सभी जानकारी मोबाइल ऐप में समा गई. देश की राजधानी आने वालों के लिए आज दिल्ली सरकार ने...

राकेश टिकैत की तालिबान से तुलना कर बोले भानु प्रताप, ‘भारत बंद’ से किसी...

सोमवार 27 सितम्बर को किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर जहां पंजाब और कुछ और राज्यों में देखने को मिला वहीं...

राज्य में पर्यटन सुविधा एवं निवेश प्रकोष्ठ का किया जाएगा निर्माण : सीएम धामी

सोमवार को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने सॉलिटेयर फार्म मालसी, देहरादून में उत्तराखण्ड एडवेंचर फेस्ट में प्रतिभाग किया. सीएम...

उत्तराखंड : पुरोला विधायक राजकुमार ने अपने पद से दिया इस्तीफा

उत्तरकाशी जिले से पुरोला के कांग्रेस विधायक राजकुमार हाल ही में भाजपा में शामिल हुए थे. जिसके बाद आज उन्होने विधान सभा की सदस्यता...
Uttarakhand News

अब महिलाएं भी कर सकती हैं एनडीए के लिए अप्लाई, जानें एग्जाम डेट- पैटर्न...

एनडीए में सिलेक्ट होना हर युवा भारतीय का सपना होता है. अब इस सपने को हमारी बेटियां भी पूरी कर सकती हैं. अपने मातृभूमि...

इंग्लैंड के लिए अब टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलेंगे मोईन अली, आईपीएल के बीच में...

इंग्लैंड के ऑल राउंडर मोईन अली ने टेस्ट से संन्यास की घोषणा कर दी है उन्होंने एक बयान में कहा मैं अपनी टीम के...

CBSE ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सेम्पल पेपर पर आधारित...

हम सब जानते ही हैं कि 10वीं और 12वीं के Term 1 की परीक्षा 15 नवंबर 2021 से शुरू होने की पूरी संभावना है....

मुख्य सचिव ने किया नई दिल्ली स्थित निर्माणाधीन भवन “उत्तराखण्ड निवास” का निरीक्षण, दिए...

सोमवार को मुख्य सचिव डॉ.एस.एस.सन्धु ने नई दिल्ली स्थित निर्माणाधीन भवन “उत्तराखण्ड निवास” का निरीक्षण किया. मुख्य सचिव ने कार्यदायी संस्था उत्तराखण्ड पेयजल निगम...

एक स्टडी में बड़ा खुलासा-कोरोना ने घटा दी जिंदगी, दूसरे विश्व युद्ध के बाद...

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लोगों की जीवन प्रत्याशा (Life Expectancy, एक व्यक्ति के जीवित रहने की औसत अवधि में कमी) में बड़ी...