ब्रज में धूम: कृष्ण नगरी मथुरा में राधा अष्टमी मनाने पहुंचे भक्त, जयघोषों से गूंज उठा बरसाना

उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र में राधाअष्टमी का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. कृष्ण नगरी मथुरा में राधा रानी का जन्मदिन मनाने के लिए देश भर से भक्त आए हुए हैं.

बता दें कि कृष्ण जन्माष्टमी की तरह ही राधा अष्टमी भी मथुरा में धूमधाम के साथ मनाई जाती है. ‌इस दिन राधा का जन्म हुआ था इसलिए इसे राधा अष्टमी के तौर पर मनाते हैं. बरसाने में इसे धूमधाम से मनाया जाता है, क्योंकि राधा बरसाने की ही थीं.

बरसाना के सभी मंदिरों में राधा अष्टमी की खास रौनक दिखती है. मंगलवार सुबह राधा रानी का जन्म होते ही मंदिर स्थल राधा रानी के जयघोष से गूंज उठा. कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन के बाद राधा अष्टमी मनाई जा रही है.

राधा रानी ने भाद्रपद शुक्ल पक्ष की अष्टमी को अनुराधा नक्षत्र और मूल नक्षत्र में वृषभानु के घर जन्म लिया था. ब्रज की कुंज गलियों में हर ओर राधे-राधे की गूंज है.

हर साल राधा रानी का जन्म मनाने के लिए देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु बरसाना पहुंचते हैं. कहा जाता है कि श्री कृष्ण के बिना राधा अधूरी है. कृष्ण के नाम से पहले उनका नाम लेना जरूरी है. वेद, पुराण में राधा की प्रशंसा ‘कृष्ण वल्लभ’ के तौर पर की गई है.

भगवान श्रीकृष्ण का नाम राधा के साथ लिया जाता है, जबकि उनकी पत्नी रुक्मिणी हैं. राधा अष्टमी के दिन श्रीकृष्ण और राधा की पूजा की जाती है. बरसाना की गलियों में पूरी रात चहल-पहल रहती है. कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है. कार्यक्रमों की शुरुआत धार्मिक गीतों और भजन से होती है, भक्त इस मौके पर उपवास रखते हैं.

राधाष्टमी के बाद ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत पूरा होता है
धार्मिक मान्यता है कि भक्तों को मोक्ष की प्राप्ति राधा जाप से मिलती है. राधा-कृष्‍ण के भक्‍तों के लिए राधा अष्‍टमी का विशेष महत्‍व है. मान्यता है कि जो लोग इस व्रत करते हैं उनके घर में धन की कमी नहीं होती. उन लोगों पर श्रीकृष्ण और राधा की कृपा होती है.

कहा जाता है कि राधाष्टमी के व्रत के बाद ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत पूर्ण होता है. यही वजह है कि अपने आराध्‍य कृष्‍ण को मनाने के लिए भक्‍त पहले राधा रानी को प्रसन्‍न करते हैं. कहा जाता है कि राधा अष्‍टमी का व्रत करने से पाप नष्‍ट हो जाते हैं.

राधा जन्मोत्सव की कथा सुनने से भक्त सुखी, धनी और सर्वगुण संपन्न बनता है. श्रीमद्देवीभागवत में श्री राधा जी की आराधना के विषय में कहा गया है कि इनकी पूजा न की जाए तो भक्त श्री कृष्ण की पूजा का अधिकार भी नहीं रखता, क्योंकि राधा ही भगवान श्री कृष्ण के प्राणों की अधिष्ठात्री देवी मानी गई हैं.

देश में लागू भक्त श्री कृष्ण तरह ही राधा रानी के भी उपासक हैं. राधा अष्टमी को मनाने के लिए देश भर से भक्त यहां आते हैं. कई ऐसे भी श्रद्धालु है जन्माष्टमी को यहां मथुरा आ जाते हैं उसके बाद राधा अष्टमी का त्योहार मना कर ही वापस लौटते हैं.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

Latest Articles

पकड़ा गया स्पाइडर मैन, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा!

0
द‍िल्‍ली में एक यूट्यूबर को स्‍पाइडर मैन बनकर बाइक चलाना इतना भारी पड़ गया क‍ि द‍िल्‍ली पुल‍िस ने पहले उसको पकड़ा और फ‍िर पुल‍िस...

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा में 24 घंटे बिजली आपूर्ति के दिए निर्देश, यात्रा तैयारियों की हुई...

0
मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने यूपीसीएल को केदारधाम और बदरीनाथ धाम में 24 घंटों तक विद्युत सप्लाई की आवश्यकता को सुनिश्चित करने के निर्देश...

आईसीआईसीआई बैंक ने 17,000 क्रेडिट कार्ड को किया ब्लाक, जानिए पूरा मामला

0
अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर के दूसरे बड़े बैंक आईसीआईसीआई के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि बैंक ने लगभग...

आईपीएल 2024 में बतौर ओपनर विराट कोहली का बड़ा कारनामा, पूरे किए 4000 रन

0
आईपीएल 2024 के 41वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिला। इस दिन आरसीबी ने एसआरएच...

उत्तराखंड में बीजेपी नेताओं का ऑडियो कांड, मंत्री बनाने के नाम पर लिए 30...

0
भतरौंजखान में भाजपा के दो गुटों के बीच हुए विवाद के बाद, अब एक ऑडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक व्यक्ति मंत्री बनाने...

लोकसभा चुनाव: यूपी की इन 8 सीटों पर वोटिंग से तय हो सकता है...

0
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है. इस चरण में यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग...

उत्तराखंड में गर्मी से परेशान लोग, आज देहरादून समेत छह जिलों में तेज हवाएं...

0
आज के मौसम के बारे में जानकारी मिली है कि मौसम विभाग ने देहरादून सहित छह जिलों में तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया...

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की मुख्य धारा को मिले 53 अफसर, लगे कंधों...

0
भारत तिब्बत सीमा पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद 53 अधिकारियों ने अपने योगदान के लिए शपथ ली। इनमें 54वें गोस कॉम्बैटाइजेशन...

सुप्रीम कोर्ट का लोकसभा चुनाव के बीच बड़ा फैसला, नहीं लौटेगा बैलट पेपर-ईवीएम को...

0
शुक्रवार को देश में दूसरे चरण का मतदान जारी हैं. वही इनके सबके बीच सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम और वीवीपैट से जुड़ा बड़ा फैसला...

यूपीएससी ने जारी किया वर्ष 2025 का वार्षिक कैलेंडर, जानिए कब होगी सिविल सर्विस...

0
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर वर्ष 2025 के लिए वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है. संघ लोक...