अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व है मौजूद, जिसके फायदे जानकर आप रह जाएगे हैरान

आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं.

इनडाइजेशन या अपच होने पर अकसर मां हमें गरम पानी और नमक के साथ अजवाइन खाने की हिदायत देती है. यही नहीं अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है.

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम देते हैं. यहां पर हम आपको अजवाइन के ऐसे ही आठ फायदों के बारे में बता रहे हैं:

1. पेट की बीमारियों से छुटकारा
अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्‍या दूर हो जाती है. पेट खराब होने पर अजवाइन चबाएं. यही नहीं अगर डाइजेशन सही करना हो तो अजवाइन से बेहतर कुछ नहीं.

2. वजन घटाने में मददगार

अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं.

3. सर्दी-जुकाम और खांसी में राहत
अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल नें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम म‍िलेगा.

यह भी पढ़ें -  स्पॉट फिक्सिंग को लेकर ब्रेंडन टेलर का बड़ा खुलासा,भारतीय व्यवसायी ने किया था संपर्क

4. गठिया
अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है.आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है.

5. दूर करे मसूड़ों की सूजन

अगर मसूड़ों में सूजन हो तो गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्‍ला करने से आराम मिलेगा. इसके अलावा अजवाइन को भूनकर उसे पीसकर पाउडर बना लें. इससे ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें -  पीवी सिंधू ने किया सैयद मोदी इंटरनेशनल पर कब्जा, हमवतन मालविका बंसोड़ को हराया

6. पीरियड्स के दर्द से छुटकारा
कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिलता है. हां, इस बात का ध्‍यान रख‍िए कि अजवाइन की तासीर गरम होती है और अगर ब्‍लड फ्लो ज्‍यादा हो इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.

7. मुंहासों की छुट्टी

अब तो आप यह जान ही गए हैं कि अजवाइन डाइजेशन ठीक करता है. जाहिर है कि अगर पेट साफ होगा तो मुंहासों नहीं आएंगे. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे.

8. डिलिवरी के बाद अजवाइन का पानी

बच्‍चे की डिलिवरी के बाद महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे पेट की सफाई होती है और शरीर को गर्मी भी मिलती है. हालांकि अजवाइन का पानी पीने से पहले आपको अपने डॉक्‍टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,183FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

राशिफल 25-01-2022: आज हनुमान जी करेंगे इन राशियों का कल्याण

0
मेष:- आज का दिन मध्यम रहेगा. कार्यक्षेत्र में थोड़ा परेशान होना पड़ सकता है. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. वृषभ:- आज का दिन मिला-जुला रहेगा....

25 जनवरी 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 25 जनवरी 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

उत्तराखंड ब्रेकिंग : कांग्रेस की दूसरी सूची में तीन महिलाओं को मिली जगह, यहां...

0
देहरादून| उत्तराखंड कांग्रेस ने 53 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा करने के बाद आज सोमवार को 11 प्रत्याशियों की दूसरी सूची भी जारी...

आईसीसी ने स्मृति मंधाना को ‘महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से नवाजा

0
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को आईसीसी ने साल 2021 के लिए 'महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से...

Covid19: उत्तराखंड में मिले 3064 नए मरीज, 11 संक्रमितों की मौत-एक्टिव केस 31 हजार...

0
उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना के 3064 नए मरीज मिले और 11 संक्रमितों की मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में कोरोना के...

कांग्रेस ने उत्तराखंड में 11 प्रत्याशियों की जारी की लिस्ट, हरीश रावत यहां लड़ेंगे...

0
कांग्रेस ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है. जारी की गई लिस्ट में 11 उम्मीदवारों...

IPL2022: लखनऊ सुपर जायंट्स होगा आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी का नाम, आधिकारिक रूप...

0
आईपीएल से जुड़ने वाली नई फ्रेंचाइजी लखनऊ की टीम के नाम का आधिकारिक ऐलान सोमवार को कर दिया गया. नई टीम का नाम लखनऊ...

स्पॉट फिक्सिंग को लेकर ब्रेंडन टेलर का बड़ा खुलासा,भारतीय व्यवसायी ने किया था संपर्क

0
जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर ने सोमवार को स्पॉट फिक्सिंग से जुड़ा बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा, फिक्सिंग में शामिल होने के...

सपा ने खत्म किया सस्पेंस, यूपी चुनाव के लिए 159 प्रत्याशियों की जारी की...

0
समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर आखिरकार सोमवार शाम को अपने दूसरे और तीसरे चरण के प्रत्याशियों के नामों का एलान...

कांग्रेस ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 30 स्टार प्रचारकों की जारी की लिस्ट

0
कांग्रेस ने भी आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अपने 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इससे पहले भाजपा, सपा...
%d bloggers like this: