उत्तराखण्ड के विकास के लिए पीएम मोदी ने दी ये महत्वपूर्ण सौगातें

उत्तराखण्ड के लिये चारधाम ऑल वेदर रोड, भारत माला प्रोजेक्ट तथा ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेललाइन की महत्वपूर्ण सौगात दी है. पीएम मोदी के निर्देशन में केदारपुरी में जहां प्रथम चरण के 225 करोड़ के कार्य पूर्ण हो चुके हैं वहीं 184 करोड़ के कार्य द्वितीय चरण में गतिमान है.

इसके साथ ही बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान के लिए जहां 245 करोड़ रूपये से अधिक स्वीकृत हो चुके हैं. वहीं गंगोत्री व यमनोत्री के लिए क्रमशः 20 करोड़ और 34 करोड़ रूपये स्वीकृत हो चुके हैं.

जहां एक ओर चार दशकों से लंबित तराई- भाबर की लाइफ लाइन जमरानी बहुद्देशीय परियोजना की स्वीकृति दी है, वहीं दूसरी ओर प्रदेश में 27 हेलीपोर्ट विकसित करने के साथ-साथ उड़ान योजना व सीमांत पर्वतीय क्षेत्रों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने की योजनाओं द्वारा उत्तराखंड के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया.

टिहरी लेक डेवलेपमेण्ट हेतु 1200 करोड़ रूपये की स्वीकृति हो या समेकित सहकारी विकास योजनाओं के लिये 3340 करोड़ रूपये की स्वीकृति हो, प्रधानमंत्री जी ने हमेशा उत्तराखंड की दिल खोलकर सहायता की है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम और केन्द्र सरकार से प्राप्त हो रहे मार्गदर्शन एवं सहयोग से प्रेरणा लेते हुए उत्तराखण्ड में राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं. जहां 24 हजार सरकारी पदों को भरने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है. वहीं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना तथा नैनो उद्यम योजना के अन्तर्गत लाखों युवाओं को स्वरोजगार देने की प्रक्रिया गतिमान है.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड: प्रदेश में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, अब तक कुल 382 मरीज की पुष्टि

कोरोना महामारी से प्रभावित पर्यटन, परिवहन, क्षेत्रों के लिये 200 करोड़ का राहत पैकेज, स्वास्थ्य क्षेत्र की मजबूती एवं इससे जुड़े कार्मिकों को प्रोत्साहन हेतु 205 करोड़ तथा महिला सशक्तिकरण एवं रोजगार को बढ़ावा देने के लिये 118 करोड़ का राहत पैकेज प्रदान किया जा रहा है. यह राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लोगों के खातों में भेजी जा रही हैं.

आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना में 44 लाख लोगों के कार्ड बन चुके हैं. इस योजना से 3 लाख 50 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं. दिसम्बर माह तक प्रदेश में प्रथम चरण के वैक्सीनेशन का शत-प्रतिशत पूर्ण करने का जो लक्ष्य रखा था उस लक्ष्य को हम केन्द्र सरकार के सहयोग से इसी माह पूर्ण करने की ओर अग्रसर हैं.

अब तक 96 प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है. मार्च 2020 से पूर्व उत्तराखण्ड में मात्र 01 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट राजकीय मेडिकल कॉलेज, नगर (गढ़वाल) में संचालित हो रहा था, जबकि आज 87 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट उपलब्ध हो चुके है, जिनमें से पी.एम. केयर फण्ड द्वारा उपलब्ध 25 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांटों ने पूर्ण रूप से कार्य करना प्रारम्भ कर दिया है.

यह भी पढ़ें -  नवम्बर में चातुर्मास खत्म होते ही बजेगी शहनाई, जानें विवाह के शुभ मुहूर्त

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का मूलमंत्र दिया है. कोरोना काल में इस मंत्र की शक्ति को हम सभी ने देखा है. इससे कोरोना के खिलाफ जंग में ताकत मिली है. करोड़ों लोगों को गरीब कल्याण अन्न योजना में खाद्य सुरक्षा दी.

वैक्सीन का देश में ही निर्माण करने के लिए प्रधानमंत्री जी ने वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित किया. उन्हीं की प्रेरणा है कि पहले जहां किसी बीमारी का टीका आने में कई वर्ष लग जाते थे, आज कोविड की वैक्सीन का इतने कम समय में देश न केवल उत्पादन शुरू हुआ बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान यहां चल रहा है. वसुधैव कुटुम्बकम की भावना के अनुरूप विश्व के दूसरे देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध कराई है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब तक, पूरे देश में कुल 1,224 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को पीएम केयर्स के तहत वित्तपोषित किया गया है, जिनमें से 1,100 से अधिक संयंत्रों को चालू किया गया है, जिससे प्रतिदिन 1,750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है.

यह भी पढ़ें -  दिल्ली में 1 नवंबर से खुलेंगी सभी कक्षाएं, इन नियमों को रखना होगा ध्यान

यह कोविड- 19 महामारी शुरू होने के बाद से भारत की चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए सकारात्मक उपायों का प्रमाण है.

इस अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (से.नि.) गुरमीत सिंह, केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा0 धन सिंह रावत, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, तीरथ सिंह रावत, उत्तराखण्ड के कैबिनेट मंत्री, सांसदगण, विधायकगण, केंद्र व राज्य सरकार के अधिकारी, एम्स के अधिकारी उपस्थित थे.

गौरतलब है कि साल 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लूक को दिया गया था. लुईस येल यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी की प्रोफेसर हैं. उनका जन्म 1943 में न्यूयॉर्क में हुआ था.

उनकी कविताएं प्राय: बाल्यावस्था, पारिवारिक जीवन, माता-पिता और भाई-बहनों के साथ घनिष्ठ संबंधों पर केंद्रित रही हैं. इसने कहा कि 2006 में आया उनका संग्रह एवर्नो एक शानदार संग्रह है. अब इस साल का शांति के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार का एलान होना बाकी रह गया है.

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo - 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल - [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,122FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

IPL 2022: हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियन ने दिया झटका, नीलामी पूल में...

0
टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस द्वारा आईपीएल नीलामी पूल में वापस भेजे जाने की संभावना है. 5 बार की चैंपियन...

Covid19: उत्तराखंड में मिले नौ नए कोरोना संक्रमित, सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 150 से...

0
उत्तराखंड में अब कोरोना संक्रमण थम गया है. बीते 24 घंटे में प्रदेश में नौ नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई...

सीएम धामी ने कोरोना काल में बंद मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना का किया...

0
गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रिंग रोड ,देहरादून स्थित होटल में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना...

क्रूज ड्रग्‍स मामला: समीर वानखेड़े को मुंबई हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत, गिरफ्तारी से...

0
मुंबई क्रूज ड्रग्‍स केस में रोज नए खुलासे सामने आ रहे हैं. इस मामले में जांच की आंच अब नार्कोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (NCB) के...

आर्यन खान जमानत: कल जेल से बाहर आने की संभावना

0
फिल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को आखिरकार हाईकोर्ट ने आज जमानत दे दी. लेकिन उन्हें आज रात जेल में ही गुजारनी...

पीएम मोदी का पांच दिनी विदेशी दौरा कल से ,इटली में जी-20 की बैठक...

0
कल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी दौरे पर रहेंगे. मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने...

आर्यन खान को मिली बड़ी राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी जमानत

0
बॉम्बे हाईकोर्ट ने अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को जमानत दे दी है. गुरुवार को एनसीबी के दलीलें पेश करने के बाद...

Covid 19: भारत सरकार ने देशभर में कोरोना प्रतिबंधों को 30 नवंबर तक बढ़ाया

0
त्योहारी मौसम के कारण गृह मंत्रालय ने देश भर में कोविड प्रतिबंधों को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है. त्योहारी मौसम देखते हुए माना...

सीएम धामी ने बद्रीनाथ धाम पहुंचकर की बद्रीनारायण की पूजा

0
गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बद्रीनाथ धाम पहुंचकर भगवान श्री बद्रीनाथ की विशेष पूजा अर्चना करते हुए देश और प्रदेश...

उत्तराखंड: प्रदेश में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, अब तक कुल 382 मरीज की...

0
उत्तराखंड में लगातार डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. रुड़की में गुरुवार को 12 नए डेंगू के मरीज मिले हैं जिसके बाद अब राज्य...