कोयले की किल्लत: बिजली संकट से कई राज्य बढ़ने लगे अंधेरे की ओर, राज्य सरकारें केंद्र से लगा रहीं गुहार

अगर यही हाल रहा तो हो सकता है आपको भी बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है. इसकी वजह है देश में कोयले की किल्लत. जिससे बिजली का उत्पादन घट गया है. भारत के कई राज्य बिजली की कटौती का सामना कर रहे हैं. कई दिनों से देश कोयला संकट की वजह से जूझ रहा है.

लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया. देश के कई बिजली केंद्र बंद होने के कगार पर आ गए हैं. दूसरी ओर उत्तर भारत के कई राज्यों में जबरदस्त बिजली कटौती भी शुरू हो गई है. अब राज्य सरकारें केंद्र से गुहार लगा रही हैं. फिलहाल केंद्र सरकार के पास कोई ठोस उपाय नहीं है.

त्योहारी सीजन शुरू हो गया है, इस वजह से देश में बिजली की खपत भी बढ़ गई है. मौजूदा समय में भारत बिजली के संकट से जूझ रहा है. देश में कुल 135 थर्मल पावर प्लांट्स में से 72 के पास कोयले का तीन दिन से भी कम का स्टॉक बचा हुआ है.

जबकि 50 पावर प्लांट ऐसे है जहां कोयले का चार से 10 दिन का स्टॉक बचा है. बता दें कि देश में 70 फीसदी बिजली उत्पादन कोयले के द्वारा ही होता है. अगर ऐसा हुआ तो देश के कई हिस्सों में अंधेरा छा जाएगा और इनमें राजधानी दिल्ली भी शामिल होगी.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में भारी बारिश से हाल बेहाल, लेमन ट्री रिसॉर्ट में फंसे करीब 100 लोग-जानें क्या है ताजा हालात

झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों में बिजली की कटौती होना शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश में कोयले की कमी से रोजा, ऊंचाहार , पारीछा हरदुआगंज, ललितपुर की एक एक इकाई को बंद करना पड़ा है. उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के मुताबिक, राज्य केंद्र सरकार पर निर्भर हैं और जल्दी इसका निस्तारण किया जाएगा. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि राज्य में बिजली की कमी कोयले की आपूर्ति बाधित होने के चलते हुई है. उन्होंने इसके लिए जनता के सामने खेद जताया.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण

उन्होंने आश्वासन दिया कि समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी. दूसरी ओर राजस्थान में बिजली संकट लगातार गहराता जा रहा है. राज्य सरकार बिजली खरीद, उत्पादन और वितरण का पूरा प्रबंध नहीं कर सकी. ऐसे में उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. राज्य के कई शहरों में 4 से 6 घंटे बिजली कटौती की जा रही है.

यह भी पढ़ें -  Covid19: उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में मिले तीन नए कोरोना संक्रमित, एक भी मरीज की मौत नहीं

ग्रामीण इलाकों में कटौती ज्यादा की जा रही है. इसी बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से एसी कम चलाने और बिजली की बचत करने की अपील की है. राज्य के उर्जामंत्री बी डी कल्ला ने केंद्र सरकार से राज्य को कोयले का आवंटित कोटा प्रतिदिन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है.

कोयला खदानों में पानी भरने से देश में खड़ा हुआ बिजली संकट
बता दें कि कोयले की किल्लत की एक बड़ी वजह मौसम भी है. देश के कई कोयला खदानों में बारिश का पानी भरने से कोयला उत्पादन ठप हो गया है. इसकी वजह से कोयले का खनन नहीं हो पा रहा है और प्रॉडक्शन को नुकसान हो रहा है.

गौरतलब है कि अपनी ऊर्जा जरूरत को पूरा करने के लिए भारत को इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से भी कोयले का आयात करना पड़ता है. भारत में कुल आयातित होने वाले कोयले का 70 फीसदी ऑस्ट्रेलिया से आता है. ऐसे ही चीन भी कई दिनों से कोयला संकट से जूझ रहा है. यहां भी बिजली में कटौती करनी पड़ रही है. राजधानी दिल्ली भी बिजली संकट से जूझ रही है. दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोयला किसी के पास नहीं है.

यह भी पढ़ें -  केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात, सरकार ने की 'बोनस' देने की घोषणा

हमारी पीएम से मांग है कि जल्द से जल्द कोयला दिलाया जाए. दिल्ली सरकार के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि दिल्ली को जिन प्लांट से बिजली आती है, उनमें एक दिन का स्टॉक बचा है, कोयला बिल्कुल नहीं है. केंद्र सरकार से अपील है कि रेलवे वैगन का इस्तेमाल कर कोयला जल्द पहुंचाया जाए. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि राजधानी दिल्ली को बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है, मैं व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर कड़ी नजर रख रहा हूं.

यह भी पढ़ें -  भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर की निगेटिव जांच रिपोर्ट जरूरी: स्वास्थ्य मंत्रालय

हम इससे बचने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखकर उनके व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की. इसके अलावा झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्य केंद्र की ओर कोयला संकट का समाधान करने के लिए गुहार लगा रहीं हैं.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo – 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल – [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,097FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर की निगेटिव जांच रिपोर्ट जरूरी: स्वास्थ्य...

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को गाइडलाइन जारी की है कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के पास आरटी-पीसीआर की निगेटिव जांच रिपोर्ट होना...

उत्तराखंड: राज्य में आई आपदा में बुधवार को नैनीताल-चंपावत में मलबे से बरामद हुए...

उत्तराखंड में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश के चलते राज्य के कई क्षेत्रों मे तबाही मच गयी. उफान पर आई नदियों ने बाढ़...

दुबई के कश्मीर में निवेश से पाक को लगी मिर्ची, बोला-हम मजाक बनकर रह...

कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद से लेकर अब तक पाकिस्तान हर मंच पर भारत के खिलाफ जहर उगलता रहा है. लेकिन उसे...

उत्तराखंड: पिथौरागढ़ में भयानक सड़क हादसा, रिटायर ब्रिगेडियर सहित पांच लोगों की मौत

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जनपद से में दर्दनाक हादसे की खबर सामने आ रही हैं. इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई...

यूपी में सियासी घमासान: अरुण वाल्मीकि के परिवार से मिलने जा रही प्रियंका...

पुलिस कस्टडी में मारे गए व्यक्ति अरुण वाल्मीकि के परिजनों से मिलने आगरा जा रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के काफिले को आगरा एक्सप्रेस...

बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में किसानों के बीच ट्रैक्टर पर सवार होकर सीएम धामी...

पिछले तीन दिनों से उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में बारिश और भूस्खलन ने भारी तबाही मचा रखी है. सबसे ज्यादा नुकसान नैनीताल के आस-पास...

उत्तराखंड: बीते दिन हुए आपदा के हालातों का जायजा लेने आज शाम उत्तराखंड पहुंचेंगे...

बीते दिन उत्तराखंड में आई आपदा ने काफी नुकसान पहुंचाया है. इसमें 50 लोगों की मौत तथा कई लोगो के अभी भी लापता होने...

उत्तरखंड: कुमायूं के कई इलाकों में अभी भी संपर्क मार्ग कटा हुआ है

उत्तराखंड के कुमाऊं के कई इलाकों का बाकी हिस्सों से संपर्क पूरी तरह से कट चुका है. मलबे के कारण जिले के कई रास्ते...

मुंबई क्रूज डग्स मामला: आर्यन खान को राहत नही, चौथी बार ख़ारिज हुई जमानत...

मुंबई क्रूज डग्स पार्टी मामले में आर्यन खान को राहत नही मिली. कोर्ट ने आर्यन की जमानत याचिका चौथी बार खारिज कर दी....

हरीश रावत का कांग्रेस आला कमान से आग्रह, मुझे पंजाब प्रभारी की जिम्मेदारी से...

कांग्रेस महासचिव हरीश रावत ने पार्टी नेतृत्व से आग्रह किया है कि उन्हें पंजाब प्रभारी की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए ताकि वह अपने...