देहरादून: मुख्य सचिव ने की पर्यटन विभाग की समीक्षा, अधिकारीयों को दिए ये निर्देश

देहरादून| गुरुवार को मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि माउंटेनियर्स और ट्रैकर्स के लिए रिस्टबैंड की व्यवस्था की जाए, ताकि उन्हें सैटेलाईट व अन्य माध्यमों से उनकी लोकेशन की जानकारी मिल सके.

सर्च ऑपरेशन्स में इससे काफी सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि पर्वतारोहियों एवं ट्रैकर्स की सुरक्षा के लिए अन्य आवश्यक इंतजाम भी सुनिश्चित किए जाएं.

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में चारधाम यात्रा सीजनल होती है, परन्तु ऑफ सीजन टूरिज्म की व्यापक सम्भावनाएं है.

इन्हें तलाशते हुए योजनाएं तैयार की जाएं. उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सबसे पहले कनेक्टिविटी पर कार्य किया जाए. हेलीपैड्स एवं हेलीपोर्ट्स के निर्माण पर शीर्घ से शीघ्र कार्य किया जाए.

यह भी पढ़ें -  राष्ट्रीय फ‍िल्‍म पुरस्‍कार से सम्‍मानित की गईं कंगना रनौत, मणिकर्णिका और पंगा के लिए के लिए मिला अवार्ड

पर्यटन स्थलों में हेलीपैड्स विकसित करने के लिए प्राथमिकता तय की जाए. उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पर्यटन विकास की बहुत अधिक सम्भावनाएं हैं, परन्तु कनेक्टिविटी के कारण पिछड़ रहे हैं, उन क्षेत्रों में प्राथमिकता पर फोकस किया जाए.

मुख्य सचिव ने कहा कि यात्रा मार्गों पर हर 20, 30 किलोमीटर पर पानी व टॉयलेट आदि की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं, ताकि यात्रियों और आमजन को परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके लिए सुचारू संचालन के लिए छोटी-छोटी शॉप्स आदि की व्यवस्था की जा सकती हैं.

उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थलों पर सभी उम्र के पर्यटकों के अनुसार सुविधाएं विकसित की जानी चाहिए। युवा वर्ग टेक्नोलॉजी का बहुत प्रयोग करता है.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड: हल्द्वानी के लालकुआं में बना देश का पहला एरोमेटिक गार्डन(सुरभि वाटिका)

युवाओं को प्रत्येक जानकारी फोन पर चाहिए इसके लिए ऐसी ऐप और वेबसाईट तैयार की जाए जिस पर हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध हो, परन्तु वृद्धों के लिए ऑफलाईन जानकारियों की व्यवस्था भी रखी जाए.

ऐप और वेबसाईट को सिटीजन फ्रेंडली एवं ईज़ी टू यूज बनाया जाए. पर्यटन स्थलों को बच्चों के सैर-सपाटे के अनुरूप भी विकसित किया जाना चाहिए.

मुख्य सचिव ने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा ऐसे क्षेत्रों में पर्यटन की सम्भावना होने के बावजूद, सुविधाओं के अभाव के कारण यह सब सम्भव नहीं हो पा रहा है, वहां रिसोर्ट विकसित किए जा सकते हैं, जिन्हें शुरुआत में जीएमवीएन एवं केएमवीएन के माध्यम से चलाकर प्रॉफिट गेनिंग होने पर बेचा जा सकता है और उस पैसे से नई जगह डेवेलप की जा सकती हैं.

यह भी पढ़ें -  आर्यन मामले में छगन भुजबल का तंज-बोले अगर शाहरुख बीजेपी शामिल हो जाए, तो ड्रग शक्कर में बदल जाएगी

इससे प्रदेश में अनेक पर्यटन स्थल विकसित हो जाएंगे. उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसे पर्यटन स्थलों को प्राथमिकता के आधार पर कार्य किया जाए.

मुख्य सचिव ने सभी कार्य योजनाओं पर समयबद्धता के साथ कार्य किया जाए. प्रत्येक कार्य के लिए समयसीमा पूर्व में ही निर्धारित की जाएं.

प्रत्येक योजना को साप्ताहिक अथवा पाक्षिक मॉनिटरिंग की जाए, ताकि निर्धारित समयसीमा में कार्य पूर्ण हो सके. मुख्य सचिव ने अधिकारियों को मार्केटिंग और पब्लिसिटी पर भी विशेष फोकस किए जाने के निर्देश दिए.

इस अवसर पर सचिव दिलीप जावलकर, अपर सचिव युगल किशोर पंत एवं सीईओ युकाडा स्वाति भदौरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Related Articles

स्वामी का नाम: प्रदीप चन्द्र पाठक
फ़र्म का नाम: यूटी मीडिया वेंचर्स
पता: HNo - 6 , सर्वोदय कॉलोनी, रनवीर गार्डेन के सामने, धानमिल रोड, हल्द्वानी। पिन: 263139
ईमेल - [email protected]
फोन: 8650000291

Stay Connected

58,944FansLike
3,114FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

सरकारी कर्मियों के लिए दीवाली का तोहफा! अक्‍टूबर के वेतन में मिलेंगे 3 भत्‍ते-...

0
केंद्र सरकार दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर चुकी है. इसी क्रम में मोदी सरकार ने पिछले...

आईपीएल 2022 में जुड़ेंगी दो नई टीमें, लखनऊ और अहमदाबाद बने आईपीएल के नए...

0
आईपीएल 2022 में दो नई टीमें जुड़ेंगी, जिसके लिए आज दुबई में बोली की प्रक्रिया चल रही है. यह पहला मौका नहीं है जब...

Covid19: बीते 24 घंटे में उत्तराखंड में मिले 11 नए कोरोना संक्रमित, एक भी मरीज...

0
उत्तराखंड में अब कोरोना संक्रमण काबू में आ गया है. बीते 24 घंटे में प्रदेश में 11 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, एक भी मरीज की मौत...

सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर आपदा प्रभावितों को सहायता राशि बढ़ाई गई

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा प्रभावितों को विभिन्न मदों में दी जा रही सहायता राशि को बढ़ाने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा...

एक और चुनावी घोषणा: पीएम मोदी के यूपी दौरे के दौरान प्रियंका गांधी ने...

0
उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे हैं कांग्रेस की महासचिव और प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी अपनी सक्रियता हर रोज बढ़ातीं...

राजधानी दिल्ली में डेंगू बरकरार, मामले हुए 1,000 के पार

0
कोरोना महामारी के बीच अब डेंगू भी बेकाबू होने लगा है. दिल्ली-एनसीआर में अब तक डेंगू के 1,000 से अधिक मामले सामने आ चुके...

वाराणसी में बोले पीएम-अब गरीब माता-पिता के बच्चे भी डॉक्टर बनने का सपना देख...

0
सोमवार को पीएम मोदी ने वाराणसी दौरे में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ क‍िया वहीं इस मौके पर उन्‍होंने वाराणसी के...

उत्तराखंड: हरीश रावत ने धामी सरकार पे साधा निशाना, कहा- 28 से प्रदेशभर में...

0
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने राज्य में बीते दिनों आई आपदा को लेकर धामी सरकार पे एक बार फिर निशाना साधा है....

सीएम धामी के निर्देश पर उत्तराखण्ड में “एक जनपद दो उत्पाद” योजना संबंधी शासनादेश...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर उत्तराखण्ड में “एक जनपद दो उत्पाद” (वन डिस्ट्रिक्ट टू प्रोडक्ट्स) ONE DISTRICT TWO PRODUCTS योजना संबंधी...

‘सत्यमेव जयते 2’ का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज: अब डबल नहीं, ट्रिपल रोल में...

0
‘सत्यमेव जयते’ की सफलता के बाद बनी फिल्म ‘सत्यमेव जयते 2’ अब जल्द ही बड़े परदे में रिलीज होने वाली है. फ़िलहाल आज...