अनुशासन की दी सीख: नाराज नेताओं को सोनिया का सख्त संदेश, कहा- ‘मैं पूर्णकालिक अध्यक्ष और सक्रिय हूं’

आज गांधी परिवार के लिए अच्छा दिन कहा जा सकता है. देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस में पिछले काफी समय से जारी ‘आंतरिक कलह’ के बीच पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नाराज चल रहे अपने ही नेताओं को स्पष्ट ‘संदेश’ दिया. पिछले दो साल में कई वरिष्‍ठ नेताओं ने नेतृत्‍व पर सवाल उठाते हुए पार्टी छोड़ी है.

गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्‍बल जैसे वरिष्‍ठ कांग्रेसियों का गुट जी-23 लगातार कांग्रेस नेतृत्‍व को असहज करने वाले बयान देता रहा है. ‘जी-23’ के नाराज नेता कपिल सिब्बल, गुलाम नबी आजाद, और आनंद शर्मा समेत कई नेता कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाने की मांग कर रहे थे.

दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में सीडब्ल्यूसी की बैठक शनिवार सुबह सुबह शुरू हुई. बैठक शुरू होते ही सोनिया गांधी पूरे ‘फॉर्म’ में नजर आए

एक साल से पार्टी में पूर्णकालिक अध्यक्ष और फैसले लेने को लेकर नाराज नेता आवाज उठा रहे थे। आज मौका था सोनिया गांधी का कांग्रेस के नेताओं को जवाब देने का। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के असंतुष्ट नेताओं पर निशाना साधा.

यह भी पढ़ें -  नेताओं का पार्टी बदलने का सिलसिला जारी: यशपाल आर्य के बाद अब हरक सिंह रावत की कांग्रेस में वापसी तय

‘जी-23’ के असंतुष्ट नेताओं को नसीहत देते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि मैं पार्टी की पूर्णकालिक अध्यक्ष हूं, और मुझसे बात करने के लिए मीडिया का सहारा लेने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि ‘पूरी तरह सक्रिय हूं’

बता दें कि कांग्रेस के ये नाराज नेता लंबे समय से संगठन में व्यापक बदलाव और प्रभावी नेतृत्व के लिए चुनाव की वकालत कर रहे हैं.

इसके अलावा कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में सोनिया गांधी ने पार्टी को एकजुट करने का आह्वान किया.

उन्होंने कहा कि पूरा संगठन चाहता है कि कांग्रेस फिर से खड़ी हो, लेकिन इसके लिए एकता और पार्टी हितों को सबसे ऊपर रखना जरूरी है.

इससे भी ज्यादा जरूरत खुद पर काबू रखने और अनुशासन की है.

कांग्रेस क अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संगठानात्मक चुनाव का हवाला देते हुए कहा कि ‘पूरा संगठन चाहता है कि कांग्रेस फिर से मजबूत हो, लेकिन इसके लिए जरूरी है पार्टी के हित को सर्वोच्च रखा जाए.

इस बैठक में सोनिया गांधी ने पेट्रोल-डीजल और घरेलू गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों, अर्थव्यवस्था की हालत, किसान आंदोलन और लखीमपुर खीरी कांड को लेकर मोदी सरकार पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सरकार सब कुछ बेचने पर तुली हुई है.

यह भी पढ़ें -  पन्तनगर: सीएम धामी ने किया राकेट इंडिया प्रा.लि. के विस्तार परियोजना का शुभारम्भ

एक साल बाद होगा अब कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद का चुनाव

बता दें कि पिछले दिनों कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल ने सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने की मांग की थी.

आजाद ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि पार्टी से जुड़े मामलों पर चर्चा के लिए कांग्रेस कार्य समिति की तत्काल बैठक बुलाई जाए.

सिब्बल ने भी पार्टी की पंजाब में मचे घमासान के बीच पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़े किए थे और कहा था कि कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बुलाकर इस स्थिति पर चर्चा होनी चाहिए और संगठनात्मक चुनाव कराए जाने चाहिए. जिसमें सांगठनिक चुनाव एक साल के भीतर पूरे करा लेने पर सहमति बनी.

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठाने की बात पर सफाई दी है. उन्होंने कहा कि सोनिया के नेतृत्व पर कोई सवाल नहीं उठाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें -  3 दिसम्बर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व करना चाहिए.’कांग्रेस की बैठक में बताया जा रहा है कि अगले साल सितंबर में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे, तब तक पार्टी का कामकाज सोनिया गांधी ही संभालेंगी’. आज की यह बैठक पार्टी के असंतुष्ट खेमे की मांग पर बुलाई गई थी.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, भूपेश बघेल, पंजाब के सीएम और कांग्रेस नेता चरणजीत चन्नी, पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम सहित करीब 53 नेता मौजूद रहे.

गौरतलब है कि कांग्रेस में पिछला आंतरिक चुनाव दिसंबर साल 2017 में 5 साल की अवधि के लिए हुआ था, लेकिन राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावों में पराजय के बाद मई 2019 में बीच में ही अध्यक्ष पद छोड़ दिया था.

उसके बाद से ही सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के पद पर विराजमान हैं

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,158FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

राशिफल 03-12-2021: आज कर्क राशि की वाहन खरीदारी सम्भव, जानें अन्य का हाल

0
मेष- आज के दिन जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा. रोजी-रोजगार में आप तरक्की करेंगे. स्वास्थ एवं प्रेम की स्थिति ठीक रहेगी. वृष- आज के दिन...

3 दिसम्बर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 3 दिसम्बर को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का मुहूर्त...

पन्तनगर: सीएम धामी ने किया राकेट इंडिया प्रा.लि. के विस्तार परियोजना का शुभारम्भ

0
पन्तनगर| गुरूवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रॉकेट इण्डिया प्रा.लि. की नवीनतम विस्तार परियोजना का शुभांरभ किया. उन्होने कहा कि कम्पनी के विस्तार...

देहरादून: सीएम धामी ने किया परेड ग्राउण्ड का निरीक्षण, पीएम मोदी के कार्यक्रम की...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार सायं को भी परेड ग्राउण्ड का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को...

रूद्रपुर: सीएम धामी ने किया राष्ट्रीय सरल मेले का शुभारम्भ,

0
गुरूवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रूद्रपुर गांधी मैदान में राष्ट्रीय सरस मेला-2021 का शुभारम्भ किया. मेले में आये हुए 147 स्वयं सहायता...

Corona In Uttarakhand: बीते 24 घंटे में मिले 17 नए संक्रमित, एक भी मरीज...

0
उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 17 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. नौ मरीजों को ठीक होने के बाद...

अधीर रंजन चौधरी का सवाल- क्या 4 प्रतिशत पोपुलर वोट के साथ पीएम मोदी...

0
तृणमूल कांग्रेस के यूपीए को लेकर बयान के बाद कांग्रेस और टीएमसी के बीच तकरार बढ़ने लगा है. कांग्रेस के नेताओं ने टीएमसी सुप्रीमो...

चक्रवाती तूफान जवाद के चलते रेलवे ने रद्द की 95 ट्रेनें-दखे लिस्ट

0
भुवनेश्वर| ईस्ट कोस्ट रेलवे ने ओडिशा तट पर चक्रवाती तूफान जवाद की आशंका के मद्देनजर 3 दिनों के लिए 95 ट्रेनों का...

आंवले के ये औषधीय गुण जानकर दंग रह जाएंगे आप

0
आंवला एक बहुत ही साधारण फल है, जो बाजारों में आसानी से मिल जाता है. पुराने समय से ही आंवले का कई तरह से...

नहीं रहे हिट वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ के ‘ललित’ उर्फ ब्रह्मा मिश्रा

0
मुंबई| अमेजन प्राइम वीडियो की हिट वेब सीरीज 'मिर्जापुर' में ललित का किरदार निभाने वाले एक्टर ब्रह्म मिश्रा नहीं रहे. बॉलीवुड अभिनेता दिव्येंदु ने...