एक और चुनावी घोषणा: पीएम मोदी के यूपी दौरे के दौरान प्रियंका गांधी ने चला मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं देने का दांव

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे हैं कांग्रेस की महासचिव और प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी अपनी सक्रियता हर रोज बढ़ातीं जा रहीं हैं. प्रियंका के निशाने पर सबसे अधिक योगी सरकार है.

इसी महीने 3 अक्टूबर को यूपी के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा और उसके बाद आगरा में सफाईकर्मी की हिरासत में मौत के बाद प्रियंका ने सड़क पर उतर कर अपने आक्रमक तेवर जाहिर कर संकेत दे दिए कि वे अब यूपी विधानसभा चुनाव के लिए आर-पार के मूड में है.

‌यही नहीं पिछले दिनों उन्होंने यूपी में कांग्रेस की सरकार आने पर कई बड़ी घोषणाएं भी की. ‌प्रियंका गांधी ने यूपी में चुनाव जीतने के लिए अब ‘मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं’ देने का दांव चला. प्रियंका ने यह घोषणा उस समय की जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ही यूपी दौरे पर ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ का शुभारंभ कर रहे थे.

उसी दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बड़ा एलान किया. ‘प्रियंका ने ट्वीट करके कहा कि कोरोना काल और अभी प्रदेश में फैले बुखार में सरकारी उपेक्षा के चलते उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था की जर्जर हालत सबने देखी है.

उन्होंने आगे कहा कि सस्ते और अच्छे इलाज के लिए घोषणापत्र समिति की सहमति से यूपी कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि सरकार बनने पर कोई भी बीमारी हो 10 लाख तक इलाज मुफ्त होगा.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड: IAS दीपक रावत को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने कुमाऊं के नए कमिश्नर

यानी अगर यूपी कांग्रेस सरकार बनती है तो सभी बीमारियों के लिए सरकार 10 लाख का मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी’.गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस के सत्ता में आने पर छात्राओं को स्मार्टफोन और इलेक्ट्रिक स्कूटी देने का वादा किया गया था. पिछली 23 अक्टूबर को प्रियंका ने बाराबंकी जिले से प्रतिज्ञा यात्राओं को हरी झंडी दिखाई थी.

इस मौके पर पार्टी ने 20 लाख लोगों को नौकरी देने, बिजली का बिल आधा करने और कोविड-19 महामारी के दौरान वित्तीय संकट से गुजर रहे परिवारों को 25-25 हजार की सहायता देने का एलान किया था.

इसके अलावा पार्टी प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देने की भी घोषणा कर चुकी है. बता दें कि पिछले काफी समय से प्रियंका गांधी लगातार उत्तर प्रदेश में सक्रिय हैं. वो बड़ी संख्या में कांग्रेस से लोगों को जोड़ने की कोशिश कर रही हैं.

यह भी पढ़ें -  शरद पवार से मुलाकात के बाद बोली ममता बनर्जी, अब यूपीए का अस्तित्व नहीं

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का किया शुभारंभ
पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के सिद्धार्थनगर में 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया. बता दें कि यह मेडिकल कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, देवरिया, गाजीपुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में निर्मित हैं. उसके बाद पीएम मोदी वाराणसी पहुंचे .‌‌ यहां प्रधानमंत्री ने ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ की शुरुआत की.

इसके बाद पीएम मोदी ने वाराणसी में भी जनसभा को संबोधित किया.‌ पीएम के भाषण शुरू होते ही लोग ‘जय श्री राम’ और ‘हर-हर मोदी’ के नारे लगने लगे. पीएम यह देख मंत्रमुग्ध हो गए. पीएम ने उपस्थित जनता से कहा कि यह उत्साह कई महीनों तक चलाना है. इसके बाद पीएम मोदी ने ठेठ बनारसी भाषा में जनसभा में आए लोगों का अभिवादन किया.‌‌

मोदी ने कोरोना महामारी, वैक्सीन और टीकाकरण अभियान का जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने 100 करोड़ वैक्सीनेशन पूरा होने पर कहा कि सबके आशीर्वाद से मुफ्त वैक्सीन का अभियान सफलता से आगे बढ़ रहा है.‌ बता दें कि भाजपा पिछले कुछ दिनों से विधानसभा चुनाव से पहले पूर्वांचल यूपी में विशेष फोकस कर रही है.

20 अक्टूबर को जहां पीएम मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था.इसकी बड़ी वजह है कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में कृषि कानून को लेकर भाजपा सरकार के प्रति किसानों की नाराजगी. ‌दरअसल आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर यूपी का पूर्वांचल भाजपा के लिए काफी अहम है.

यह भी पढ़ें -  अमेरिका: मिशिगन के एक हाई स्कूल में अंधाधुंध गोलीबारी, तीन की मौत कई छात्र जख्मी

क्योंकि पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन का असर अधिक देखा जा रहा है. वहीं लखीमपुर खीरी कांड भी भाजपा परेशान किए हुए है. ऐसे में इसका नुकसान पश्चिमी यूपी और तराई बेल्ट में देखने को मिल सकता है.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,158FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

राशिफल 03-12-2021: आज कर्क राशि की वाहन खरीदारी सम्भव, जानें अन्य का हाल

0
मेष- आज के दिन जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा. रोजी-रोजगार में आप तरक्की करेंगे. स्वास्थ एवं प्रेम की स्थिति ठीक रहेगी. वृष- आज के दिन...

3 दिसम्बर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 3 दिसम्बर को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का मुहूर्त...

पन्तनगर: सीएम धामी ने किया राकेट इंडिया प्रा.लि. के विस्तार परियोजना का शुभारम्भ

0
पन्तनगर| गुरूवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रॉकेट इण्डिया प्रा.लि. की नवीनतम विस्तार परियोजना का शुभांरभ किया. उन्होने कहा कि कम्पनी के विस्तार...

देहरादून: सीएम धामी ने किया परेड ग्राउण्ड का निरीक्षण, पीएम मोदी के कार्यक्रम की...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार सायं को भी परेड ग्राउण्ड का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को...

रूद्रपुर: सीएम धामी ने किया राष्ट्रीय सरल मेले का शुभारम्भ,

0
गुरूवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रूद्रपुर गांधी मैदान में राष्ट्रीय सरस मेला-2021 का शुभारम्भ किया. मेले में आये हुए 147 स्वयं सहायता...

Corona In Uttarakhand: बीते 24 घंटे में मिले 17 नए संक्रमित, एक भी मरीज...

0
उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 17 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. नौ मरीजों को ठीक होने के बाद...

अधीर रंजन चौधरी का सवाल- क्या 4 प्रतिशत पोपुलर वोट के साथ पीएम मोदी...

0
तृणमूल कांग्रेस के यूपीए को लेकर बयान के बाद कांग्रेस और टीएमसी के बीच तकरार बढ़ने लगा है. कांग्रेस के नेताओं ने टीएमसी सुप्रीमो...

चक्रवाती तूफान जवाद के चलते रेलवे ने रद्द की 95 ट्रेनें-दखे लिस्ट

0
भुवनेश्वर| ईस्ट कोस्ट रेलवे ने ओडिशा तट पर चक्रवाती तूफान जवाद की आशंका के मद्देनजर 3 दिनों के लिए 95 ट्रेनों का...

आंवले के ये औषधीय गुण जानकर दंग रह जाएंगे आप

0
आंवला एक बहुत ही साधारण फल है, जो बाजारों में आसानी से मिल जाता है. पुराने समय से ही आंवले का कई तरह से...

नहीं रहे हिट वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ के ‘ललित’ उर्फ ब्रह्मा मिश्रा

0
मुंबई| अमेजन प्राइम वीडियो की हिट वेब सीरीज 'मिर्जापुर' में ललित का किरदार निभाने वाले एक्टर ब्रह्म मिश्रा नहीं रहे. बॉलीवुड अभिनेता दिव्येंदु ने...