T20 WC-AFG Vs NAB: अफगानिस्तान ने नामीबिया को दी 62 रनों से करारी शिकस्त, न्यूजीलैंड-भारत की मुश्किलें बढ़ी

अबू धाबी|…. टी20 वर्ल्ड कप के 27वें मुकाबले में अफगानिस्तान ने नामीबिया को 62 रनों से करारी शिकस्त दी. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नामीबिया के सामने 161 रनों का लक्ष्य रखा. नामीबिया की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 98 रन ही बना सकी.

इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की यह दूसरी जीत है. सुपर-12 ग्रुप 2 में अफगानिस्तान की टीम पाकिस्तान के बाद दूसरे नंबर पर है. अफगानिस्तान को अब भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलना है. अफगानिस्तान की टीम भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है.

लक्ष्य का पीछा करते हुए नामीबिया की शुरुआत बेहद खराब रही. पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही अफगान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने क्रेग विलियम्स (01 रन) को आउट कर दिया. तीसरे ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज माइकल वैन लिंगेन भी नवीन की गेंद पर अपना विकेट दे बैठे.

तीसरे नंबर पर उतरे जेन लॉफ्टी ईटन भी कुछ खास नहीं कर सके और गुलबदीन नईब की गेंद पर 14 रन बनाकर बोल्ड हो गए. नामीबिया ने पावरप्ले में तीन विकेट खोकर सिर्फ 29 रन बनाए. टीम की उम्मीदें कप्तान गेरहार्ड इरासमस से थी लेकिन उन्हें हसन हामिद ने 12 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. नामीबिया की ओर से डेविड वीज ने सबसे ज्यादा 26 रन बनाए.

इस मैच में हामिद हसन ने चार ओवर में सिर्फ 9 रन देकर तीन विकेट चटकाया. राशिद खान ने काफी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर एक विकेट झटका. ऑलराउंडर गुलबदीन नईब ने चार ओवर में 19 रन देकर दो नामीबियाई खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. मैन ऑफ द मैच नवीन उल हक ने चार ओवर में 26 रन देकर तीन कीमती विकेट लिए.

इससे पहले अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मोहम्मद शहजाद के 45 रन की मदद से अफगानिस्तान ने नामीबिया के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 160 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. शहजाद के अलावा टीम के लिये हजरतुल्लाह जजई ने 33, कप्तान मोहम्मद नबी ने नाबाद 32 और असगर अफगान ने 31 रन की उपयोगी पारियां खेलीं.

जजई (33 रन) और शहजाद ने पावरप्ले में बिना विकेट गंवाये 50 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की. इस साझेदारी में जजई काफी आक्रामक थे. हालांकि पावरप्ले के अगले ही ओवर में वह जेजे स्मिट का शिकार हो गये. उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जमाये. रहमनुल्लाह गुरबाज क्रीज पर उतरे और आठ गेंद खेलने के बाद जान निकोल लोफ्टी ईटन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए.

शहजाद एक एक रन के साथ बीच में शॉट लगाते हुए अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन रूबेन ट्रंपलमैन (34 रन देकर दो विकेट) की गेंद को विकेटकीपर के पीछे भेजने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे और अर्धशतक से पांच रन से चूक गये. उन्होंने 33 गेंद में तीन चौके और दो छक्के से 45 रन बनाये. अफगानिस्तान ने इस तरह तीसरा विकेट 89 रन के स्कोर पर गंवाया. असगर अफगान के 15वें ओवर में लगाये गये छक्के से अफगानिस्तान से 100 रन पूरे किये. लोफ्टी ईटन (21 रन देकर दो विकेट) की पगबाधा की अपील का रिव्यू लेने के बाद नजीबुल्लाह जदरान (07) पवेलियन लौट गये जो 11 गेंद ही खेल सके थे.

इस मैच के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले अफगान 31 रन बनाकर ट्रंपलमैन का दूसरा शिकार बने. उन्होंने 23 गेंद में तीन चौके और एक छक्का लगाया. जब वह मैदान से पवेलियन की ओर लौट रहे थे तो सभी खिलाड़ियों ने उनसे हाथ मिलाये और मैदान पर अफगानिस्तान के प्रशंसकों ने हाथ से सलामी दी. टीम के खिलाड़ियों और स्टाफ ने उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया. अंत में मोहम्मद नबी ने 17 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से 32 रन बनाकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया.

Related Articles

Latest Articles

लोकसभा चुनाव 2024: उत्तराखंड में 11 बजे तक 24.83 फीसदी मतदान

0
उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. प्रदेश के 83 लाख से ज्यादा मतदाता 55...

आज सुहाने मौसम के साथ मतदाताओं को रहेगी गर्मी से राहत, हल्की बारिश की...

0
आज उत्तराखंड का मौसम सुहाना होने वाला है। यह खबर विशेष रूप से मतदान करने वालों के लिए राहत की बात है। मौसम विज्ञान...

मतदान के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, मतदान करने जाएं तो मोबाइल घर...

0
जब आप अपना महत्वपूर्ण वोट डालने जाएं तो मोबाइल, कैमरा, ईयरफोन जैसे उपकरणों को घर पर ही छोड़ दें। मतदान केंद्र के अंदर इनका...

उत्तराखंड:मतदाताओं में दिन चढ़ने के साथ उत्साह, लोकतंत्र के महापर्व की तस्वीर

0
आज उत्तराखंड में पांचों लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, जहाँ 83,37,914 मतदाता 55 प्रत्याशियों का चयन करेंगे। मतदान आयोग ने 75 प्रतिशत...

नैनीताल: मजदूरों की झोपड़ियों में लगी आग, आधा दर्जन झोपड़िया जलकर स्वाहा

0
हल्दूचौड़| गुरूवार को गंगापुर कबडवाल ग्राम पंचायत के भान देव नवाड़ गांव में मजदूरों की झोपड़ियों में आग लग गई. आग से आधा दर्जन...

राशिफल 19-04-2024: आज इन राशियों का चमकेगा भाग्य, पढ़ें मेष से मीन तक का...

0
1. मेष-:आज के दिन पारिवारिक रिश्तों में मजबूती देखने को मिलेगी. जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य भरपूर मिलेगा. विदेश में रह रहे परिजनों से...

19 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 19 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

लोकसभा चुनाव 2024: उत्तराखंड में खुले रहेंगे अस्पताल- मेडिकल कॉलेज, आदेश जारी

0
लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में होने वाले मतदान के दिन 19 अप्रैल शुक्रवार को उत्तराखंड के सभी राजकीय अस्पताल और मेडिकल कॉलेज...

यौन उत्पीड़न मामले में बृज भूषण सिंह ने किया दिल्ली की अदालत का रुख,...

0
भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने गुरुवार को दिल्ली की एक अदालत में यौन उत्पीड़न मामले में आगे...

आतिशी का बड़ा आरोप, रची जा रही सीएम को जान से मारने की साजिश

0
सीएम अरविंद केजरीवाल पर ईडी द्वारा घर का खाना खाकर जानबूझ कर अपनी शुगर बढ़ाने का आरोप लगाने के बाद अब इस मामले में...