पिथौरागढ़: सीएम धामी ने किया जौलजीवी मेले का शुभारंभ, कहा-यह हमारी बड़ी सास्कृतिक धरोहर हैं

पिथौरागढ़| रविवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने काली एवं गोरी नदी के संगम पर स्थित जौलजीवी में प्रसिद्ध ऐतिहासिक, पारंम्परिक एवं व्यापारिक जौलजीवी मेले का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेला हमारी बड़ी सास्कृतिक धरोहर हैं.

मेले धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देते हैं. जौलजीवी मेले को और अधिक विकसित एवं सुविधायुक्त बनाया जाएगा. जौलजीवी मेला भारत नेपाल के मैत्री संबंधों को भी बढ़ाता है. मेले हमारी धरोहर एवं संस्कृति के द्योतक हैं, उन्हें हमें आगे बढ़ाते हुए जीवित रखना है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा विगत 4 महीनों में प्रदेश के हित में 400 से अधिक फैसले लिए हैं. इन सभी फैसलों का शासनादेश भी जारी हो चुके हैं. जो भी घोषणाएं की गई हैं उन्हें धरातल पर उतारा जा रहा है. उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मैंने इस भूमि में जन्म लिया है. मैं यहाँ जब भी आता हूँ, लोगों का अपार स्नेह मिलता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनहित में सरकार ने अनेक निर्णय लिए हैं. उन्होंने कहा कि अतिथि शिक्षकों का मानदेय 15 हजार से 25 हजार रुपए प्रतिमाह किया है. आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय भी बढ़ाया गया है. जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए कार्य किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें -  Mumbai Test 3rd Day: टीम इंडिया की दूसरे टेस्‍ट में पकड़ मजबूत, जीत से केवल 5 विकेट दूर

प्रदेश में महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत किये जाने हेतु महिला समूहों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान हेतु 3 से 5 लाख तक का ऋण शून्य प्रतिशत ब्याज पर दिया जा रहा है. इसके परिणाम स्वरूप आज ये महिला समूह अन्य को भी रोजगार प्रदान कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र की महत्वपूर्ण बरम से कनार तक सड़क का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा. कोरोना काल में अनेक समस्याएं आई. सरकार द्वारा प्रभावितों को हर संभव सहायता दी जा रही है. स्वयं सहायता समूहों हेतु 119 करोड़ का पैकेज घोषित किया गया है. 5 लाख तक का ऋण शून्य ब्याज पर दिया जा रहा है.

इसके अतिरिक्त परिवहन एवं पर्यटन के क्षेत्र में कार्य कर रहे व्यक्तियों को भी आर्थिक सहायता हेतु 200 करोड़ रुपये का पैकेज जारी करते हुए उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से धनराशि जमा की जा रही है. आशा,उपनल कर्मी,ग्राम प्रधानों के हित में फ़ैसले लिए गए हैं. प्राथमिक एवं सामुदायिक चिकित्सालय में भी अनेक स्वास्थ्य की जांचें मुफ्त में की जा रही है.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के जवाब में राहुल गांधी आयेंगे दून, यहाँ होगी रैली

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा राहत के सभी मानकों में धनराशि बढ़ाए जाने हेतु भी भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है. राज्य स्तर पर पूर्व में आपदा के दौरान घर पर पानी आ जाने और आंशिक नुकसान पर जो 3800 रुपये दिए जाते थे अब उसे बढ़ाकर 5000 कर दिया गया है.

भवन क्षति की धनराशि भी 1 लाख 1900 से बढ़ाकर अब 1 लाख 50 हजार कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष आने वाली आपदाओं की रोकथाम हेतु राज्य में एक आपदा अनुसंधान संस्थान खोले जाने हेतु भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है.

मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर क्षेत्र के विकास हेतु विभिन्न घोषणाएं की गई. उन्होंने घोषणा की कि चामी से मेतली तक मोटर मार्ग का निर्माण किया जाएगा. जौलजीवी में स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण किया जाएगा. जौलजीवी से वनराजि जनजाति बस्ती गानागांव- पचकाना -ढुंगातोली तक सड़क का निर्माण किया जाएगा. मवानी-दवानी से मणिधामी मोटर मार्ग निर्माण किया जाएगा. बसन्तकोट से मुन्नगरधार-उछति-लिलम तक मोटर मार्ग का निर्माण किया जाएगा.

सिंमगड नदी के दाई ओर स्थित घटन(नाचनी) बाढ़ सुरक्षा हेतु तटबंध निर्माण किया जाएगा. मुनस्यारी बरार गाड़ के बाईं ओर खेत भराड़ गांव में बाढ़ सुरक्षा हेतु तटबंध निर्माण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें -  आज का इतिहास, 6 दिसंबर: आज के दिन ही 1992 में गिराई गई बाबरी मस्जिद, जानें अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा

एलोपैथिक चिकित्सालय तेजम का उच्चीकरण किया जाएगा. मल्लधार से मडलकिया तक मोटर मार्ग का निर्माण किया जाएगा. बलमरा से बसोरा-सल्याडी मोटर मार्ग का निर्माण किया जाएगा. नोला पब्लिक स्कूल जुम्मा को अनुदान सूची में शामिल किया जाएगा.

जौलजीवी में बुनकर भवन का निर्माण किया जाएगा. एलोपैथिक चिकित्सालय बरम हेतु कार्यवाही की जाएगी. स्थानीय लोगों की सहमति पर मुनस्यारी को नगर पंचायत बनाया जाएगा. ग्राम पंचायत पांगला के स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने हेतु कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने जौलजीवी मेले के आयोजन हेतु 5 लाख रुपये देने की घोषणा भी की.

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने कहा कि यह मेला भारत एवं नेपाल दोनों देशों का सांस्कृतिक मेला है. पूर्व में यह एक बड़ा व्यापारिक मेला होता था, अब इसका स्वरूप धीरे धीरे बदल रहा है. सांसद अजय टम्टा ने केन्द्र द्वारा संचालित कार्यों की जानकारी दी.

इस अवसर पर विधायक धारचूला हरीश धामी, ब्लॉक प्रमुख धन सिंह धामी, नगर पालिका अध्यक्ष राजेश्वर देवी, जिलाध्यक्ष भाजपा विरेन्द्र वल्दिया, जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान, पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह और मित्र राष्ट्र नेपाल के आम नागरिक व संस्कृति कर्मी भी उपस्थित थे.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,156FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

-- Advertisement --

--Advertisement--
--Advertisement--

Latest Articles

राशिफल 07-12-2021: आज मेष राशि का दिन खुशियों से भरा रहेगा, जानिए अन्य का...

0
मेष- आज का दिन खुशियों से भरा रहेगा. कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं लागू होंगी और ताजा आर्थिक लाभ मिलेगा. वृष- आज घरेलू मामलों को लेकर मानसिक...

7 दिसम्बर 2021 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 6 दिसम्बर को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का मुहूर्त...

पंजाब सीएम चन्नी ने भी की पाकिस्तान के साथ व्यापार खोलने की मांग

0
पंजाब कांग्रेस चीफ नवजोत सिंह सिद्धू के साथ अब मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी हाथ मिलाया है. बता दें कि सीएम चन्नी ने...

केजरीवाल का बड़ा ऐलान- “5 जनवरी को दिल्ली सरकार अंबेडकर के जीवन पर आधारित...

0
आज बाबा साहेब डॉ. भीम राव आंडेबकर की 65वीं पुण्यतिथि है. इस उपलक्ष में दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि बाबा साहेब के...

उत्तराखंड: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के जवाब में राहुल गांधी आयेंगे दून, यहाँ...

0
चुनावी रैली को संबोधित करने 4 दिसम्बर को प्रधानमंत्री मोदी के दून आने के बाद कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी 16...

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हुई जमकर बर्फबारी, खुश नजर आए पर्यटक

0
देवभूमि यानी उत्तराखंड में आज सुबह जबरदस्त बर्फबारी होने से पहाड़ों पर पहुंचे सैलानी खुश नजर आए. इस दौरान उन्होंने बर्फबारी के बीच खूब...

नागालैंड गोलीबारी: सीएम नेफियू रियो ने की राज्य से अफस्पा हटाए जाने की मांग,...

0
कोहिमा|सोमवार को नागालैंड के मोन जिले में सेना की गोलीबारी में मारे गए लोगों के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद राज्य के...

तेलंगाना आंदोलन के नेता सीएच विट्टल हुए बीजेपी में शामिल

0
तेलंगाना कर्मचारी संघ के पूर्व अध्यक्ष सीएच विट्टल अपने समर्थकों के साथ आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल होगये. उनके साथ चंदू श्रीनिवास राव,...

टीम इंडिया ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में लगाई बड़ी छलांग, एक...

0
सोमवर को वानखेड़े स्‍टेडियम में खत्‍म हुए टेस्‍ट सीरीज के दूसरे और आखिरी मुकाबले में न्‍यूजीलैंड पर ऐतिहासिक जीत के साथ टीम इंडिया ने...

भारत और रूस के बीच रक्षा सहयोग में खुला एक और नया चैप्टर, दोनों...

0
भारत और रूस ने अपने रक्षा सहयोग को और मजबूत करते हुए हथियार निर्माण पर सोमवार को एक बड़ी डील की. दोनों देशों के...