उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने की ‘ओमीक्रोन’पर हाई-लेवल मीटिंग, दिए ये निर्देश

सोमवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कोविड सैम्पलिंग को बढ़ाने और कान्टैक्ट ट्रेसिंग को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. कोविड के बढ़ते मामलों और कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के सम्भावित खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री ने सीएम आवास में शासन के वरिष्ठ अधिकारियों और जिलाधिकारियों के साथ विस्तार से समीक्षा की.

सीएम ने कहा कि राज्य में कोविड वैक्सीन की पहली डोज शत प्रतिशत लगाई जा चुकी है, परंतु दूसरी डोज के लिए और अधिक तत्परता से काम किए जाने की आवश्यकता है. ‘हर घर दस्तक’ अभियान को पूरी क्षमता के साथ चलाया जाए. निश्चित समय में कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित किया जाए.

सीएम ने निर्देश दिये कि जिन लोगों को भी वायरल के लक्षण हैं, उन सभी का आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य रूप से करवाया जाए. उन्होंने कहा कि पेनिक की आवश्यकता नहीं है, परंतु पूरी सावधानी और पुख्ता तैयारियां सुनिश्चित करनी होंगी.

एक बार फिर से लोगों को कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर के लिए प्रेरित किया जाए. इसके लिए जनजागरूकता अभियान चलाए जाएं. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया जाए. इसके लिए अधिक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाए.

सीएम ने सभी जिलाधिकारियों को टेस्टिंग टार्गेट को पूरा करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि इसमें किसी तरह की लापरवाही न हो. अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के संबंध में भारत सरकार द्वारा जो एडवायजरी जारी की गई है, उसके प्रोटोकॉल का अक्षरक्षः पालन किया जाए.

सीएम ने कहा कि पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों आदि कोरोना योद्धाओं का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया जाए. इसके लिए सामान्य लोगों में भी जिनमें वायरल के लक्षण दिखते हैं, उनका आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया जाए. भीड़भाड़ वाले स्थानों और राज्य की सीमाओं पर रेंडम टेस्ट करवाएं जाएं. आरटीपीसीआर टेस्ट पॉजिटिव आने पर उन्हे जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाए.

सीएम ने कान्टैक्ट ट्रेसिंग पर बहुत बल देते हुए उन्होंने कोविड पॉजिटिव के सम्पर्क में आए सभी लोगों की आरटीपीसीआर टेस्टिंग सुनिश्चित करने और माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिये. इसमें कोई कोताही न की जाए. कोविड की पहली और दूसरी लहर के दौरान विकसित किए गए कोविड से संबंधित हेल्थ इन्फा्रस्ट्रक्चर जैसे कि आईसीयू, आक्सीजन, वेंटिलेटर आदि की जांच करवा ली जाए.

जिलों मे कंट्रोल रूम को फिर से सक्रिय किया जाए. आवश्यक होने पर कोविड प्रबंधन से जुड़ी मेनपावर की ट्रेनिंग करवा ली जाए. दोनों मंडलायुक्त और सभी जिलाधिकारी अपने क्षेत्रों में कोविड की स्थिति और कोविड प्रबंधन की स्थिति को बारीकी से देख लें, एक सप्ताह बाद फिर से मुख्यमंत्री स्तर पर इसकी समीक्षा की जाएगी.

सचिव स्वास्थ्य डा. पंकज पाण्डेय ने राज्य में कोविड और टीकाकरण की वर्तमान स्थितिं और किसी सम्भावित स्थिति के लिए तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पहले राज्य में कोरोना वायरस की जांच के लिए एक भी लैब नहीं थी, वर्तमान में 11 सरकारी और 26 प्राईवेट लैब हैं. वर्तमान में आईसोलेशन बैड 31 हजार से अधिक हैं जबकि आईसीयू की संख्या 1655 हो गई है. तीसरी लहर की सम्भावना को देखते हुए हैल्थ सिस्टम के अंतर्गत आईसीयू में 53 प्रतिशत वृद्धि की गई है. मार्च 2020 में 116 वैंटिलेटर थे जो कि अब बढ़कर 1016 हो गई है. आक्सीजन सिलेंडर 22420 हैं. आक्सीजन कन्सेंट्रेटर मार्च 2020 में 275 से बढ़कर से वर्तमान में 9838 हो गये हैं. इसी प्रकार पीएसए आक्सीजन जनरेशन प्लांट के मामले में 91 प्रतिशत वृद्धि हुई है. उत्तराखण्ड में कोविड जांच दर राष्ट्रीय औसत से अधिक रहा है. केविड के दौरान पर्याप्त चिकित्सकीय और पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की गई है.

उत्तराखण्ड केविड वैक्सीनेशन अभियान में अग्रणी राज्य है. शत प्रतिशत पहली डोज लगाई जा चुकी है. 65 प्रतिशत से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है. इसमें तेजी लाई जाने के लिए जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं. वैक्सीनेशन के लिए 331 मोबाईल टीमें बनायी गई हैं. केविड की सम्भावित तीसरी लहर से संबंधित सभी तैयारियां की गई हैं. सभी पीएचसी, सीएचसी और प्रमुख हेल्थ व वैलनेस सेंटरों पर आक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर की व्यवस्था कर दी गई है. 2097 आक्सीजन बेड, 475 एन.आईसीयू, 465 पी.आईसीयू बच्चों के लिए क्रियाशील बना दिये गये हैं. सम्भावित तीसरी लहर पर सघन निगरानी और नियंत्रण संबंधी तैयारियों व व्यवस्थाओं के लिए स्टेट टास्क फोर्स गठित की गई है. दून मेडिकल कालेज की लैब में प्रत्येक कोविड पॉजिटिव की जी-नॉम सिक्वेंसिंग किये जाने का निर्णय लिया गया है.

बैठक में चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत, मुख्य सचिव डा. एस एस संधु, अपर मुख्य सचिव आनंदबर्द्धन, अपर प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव अमित नेगी, एस ए मुरूगेशन, प्रभारी सचिव विनोद कुमार सुमन, अपर सचिव सी रविशंकर, सूचना महानिदेशक डा. रणवीर सिंह चौहान, सहित शासन व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी जबकि वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दोनों मंडलायुक्त, सभी जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे.

Related Articles

Latest Articles

रानीखेत: विधायक डॉ.प्रमोद नैनवाल के भाई व भांजे के खिलाफ केस दर्ज, जानें पूरा...

0
रानीखेत| रानीखेत के बीजेपी विधायक डॉ.प्रमोद नैनवाल के भाई व भांजे के खिलाफ ग्राम प्रधान से मारपीट और जान से मारने की धमकी देने...

बीजेपी में शामिल हुए यूट्यूबर मनीष कश्यप, बताई पार्टी में शामिल होने की वजह

0
बिहार में लोकसभा चुनाव के बीच यूट्यूबर मनीष कश्यप एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं. मनीष कश्यप आज (25 अप्रैल) बीजेपी में...

पटना जंक्शन के पास होटल में लगी आग, मचा हड़कंप, फंसे लोगों को क्रेन...

0
राजधानी पटना में जंक्शन के ठीक सामने एक बहुमंजिला इमारात आग की चपेट में आ गई. यह एक बड़ा होटल है. गुरुवार की सुबह...

राजस्थान: जैसलमेर में भारतीय वायुसेना का टोही विमान क्रेश

0
राजस्थान के जैसलमेर से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां पर भारतीय वायुसेना के विमान के क्रैश होने का मामला सामने आया है....

संजय दत्त के बाद तमन्ना भाटिया मुश्किल में, महाराष्ट्र साइबर शाखा ने भेजा...

0
अवैध आईपीएल मैच स्ट्रीमिंग मामले में बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त के बाद साउथ एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया का नाम सामने आया है. मामले के संबंध...

झारखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अलर्ट जारी, इस इलाकों में मुर्गियों...

0
झारखंड पर बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है. रांची में एक सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू, जिसे एवियन फ्लू भी कहा जाता...

IPL 2024 DC vs GT: राशिख और कुलदीप की शानदार गेंदबाजी, रोमांचक मैच में...

0
दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2024 में अपनी चौथी जीत हासिल कर ली है. अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच में दिल्ली ने आखिरी...

राशिफल 25-04-2024: आज इन राशियों का भाग्य चमकाएंगे विष्णु भगवान

0
मेष- आज का दिन कुछ अजीब पलों को जन्म दे सकता है, जहां लोग ऐसी बातें कह सकते हैं जो बिल्कुल सही नहीं लगेंगी....

25 अप्रैल 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 25 अप्रैल 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

हाथरस से भाजपा सांसद राजवीर दिलेर का हार्ट अटैक से निधन, 7 मई को...

0
हाथरस लोकसभा सीट से भाजपा सांसद राजवीर दिलेर का हार्ट अटैक से निधन हो गया. सांसद राजवीर को जब अटैक आया तो आनन फानन...